Advertisement

कोरोना वायरस: नोएडा स्कूल के 40 बच्चे 28 दिनों के लिए आइसोलेशन वार्ड में

नोएडा के एक स्कूल के बच्चे के पिता में कोरोना वायरस के पॉजिटिव लक्षण आने के बाद गौतम बौद्ध नगर के...
कोरोना वायरस: नोएडा स्कूल के 40 बच्चे 28 दिनों के लिए आइसोलेशन वार्ड में

नोएडा के एक स्कूल के बच्चे के पिता में कोरोना वायरस के पॉजिटिव लक्षण आने के बाद गौतम बौद्ध नगर के मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने कहा कि सेक्टर 135 के श्रीराम मिलेनियम स्कूल के कुल 40 छात्रों का परीक्षण किया गया है और सभी को 28 दिनों के आइसोलशन वार्ड में रखा गया है। बता दें, बच्चे के जन्मदिन की पार्टी में जाने के बाद यह मामला सामने आया। जिसके बाद स्कूल ने मंगलवार को दो दिनों के लिए इस वायरस को लेकर बंद करने का फैसला किया। इसके साथ ही होने वाले वार्षिक परीक्षाओं को भी स्थगित कर दिया है।

बताया जा रहा है कि सोमवार को कोरोना वायरस को लेकर दिल्ली में जिस शख्स की रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई थी, उनके परिवार ने एक पार्टी का आयोजन किया था। इस आयोजन में 25 लोग शामिल हुए थे। इन लोगों में दो परिवार नोएडा के भी थे। इन्हीं परिवार के बच्चे नोएडा के स्कूल के छात्र हैं। जब इस बात की जानकारी प्रशासन को हुई तो पार्टी में शामिल सभी लोगों को राममनोहर लोहिया अस्पताल बुलाकर उनके सैंपल एकत्र किए। इसके साथ ही नोएडा के स्कूल को बंद कर दिया गया है और परीक्षा भी टाल दी गई है।

आगरा से 6 संदिग्ध मामले, सफदरजंग अस्पताल में किया गया शिफ्ट

इससे इतर कोरोना वायरस के छह संदिग्ध मामले मंगलवार को उत्तर प्रदेश के आगरा में सामने आए है जिसके बाद से भारत की चिंताएं बढ़ गई हैं। सरकार के एक बयान के अनुसार, 'हाई वायरल के छह मामले आगरा में नमूना जांच के दौरान पाए गए। ये लोग सोमवार को नई दिल्ली में पाए गए कोविड-19 के मरीज के संपर्क में आए थे। उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने कहा है कि कोरोनावायरस के सभी 6 लोगों के पॉजिटिव मामलों की पुष्टि होने के बाद दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

वहीं, इनके नमूने पुणे स्थित एनआईवी भेज दिए गए हैं।' एक अधिकारी ने कहा है कि आगरा में पर्यटक स्थलों पर होटल और उनके अधिकारियों से कहा गया है कि जैसे ही इटली, ईरान या चीन से पर्यटक आते है। वैसे ही वे मुख्य चिकित्सा अधिकारी के कार्यालय को सूचित करें  हैं। ताकि, कोरोनोवायरस संक्रमण के लिए उनकी जांच की जा सके। इससे पहले नोएडा के एक स्कूल में पढ़ने वाले बच्चे के पिता में कोरोना वायरस की रिपोर्ट पॉजिटिव पाए जाने के बाद स्कूल को बंद कर दिया गया है।

घबराने की जरूरत नहीं है- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करते हुए कहा, ‘कोरोना वायरस को लेकर तैयारियों का उन्होंने रिव्यू किया है। कई मंत्रालय और राज्य इस मसले पर एक साथ काम कर रहे हैं, भारत आ रहे लोगों की स्क्रीनिंग की जा रही है और सभी मेडिकल जांच की जा रही है।’ पीएम ने आगे कहा कि घबराने की जरूरत नहीं है, लेकिन हमें इससे लड़ने के लिए एक साथ काम करना होगा, कुछ अहम कदम सभी को उठाने होंगे जिससे सावधानी बरती जाए।

कोरोना वायरस से अब तक 3 हजार से अधिक की मौत

बता दें कि चीन में कोरोना वायरस से 42 लोगों की मौत के साथ ही दुनिया भर में इससे मरने वालों की संख्या सोमवार को 3 हजार से ज्यादा हो गई है। वहीं, इस वायरस की वजह से 79,824 मरीज प्रभावित हैं। यह वायरस अब तक 60 देशों में फैल चुका है। सबसे अधिक मौत चीन और उसके बाद ईरान में हुई है।

एहतियात के मद्देनजर उठाए गए कदम

स्कूल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने अपना नाम न बताने की शर्त पर कहा कि COVID-19 के से पीड़ित मरीज इसी स्कूल के छात्र के माता-पिता हैं। हमने सभी एहतियाती कदम उठाए हैं और स्थिति की निगरानी के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय के लगातार संपर्क में हैं। वहीं, गौतम बुध नगर के चीफ मेडिकल ऑफिसर अनुराग भार्गव ने कहा कि स्कूल को दो दिनों के लिए बंद कर दिया गया है। उन्होंने आगे कहा, “दो स्कूली बच्चों के  नमूने परीक्षण के लिए भेजे गए है। साथ ही स्कूल की गहन निगरानी की जा रही है। अब तक नोएडा में कुल 40 लोगों का परीक्षण किया गया है। रिपोर्ट आने में अभी कुछ वक्त लगेगा।

दो नए मामले आए सामने

इससे पहले सोमवार को राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा जानकारी दी थी कि 29 फरवरी को एक यात्री इटली से जयपुर आया था। जिसे स्क्रीनिंग के दौरान कोरोना वायरस के लक्षण दिखने के बाद एक अस्पताल में आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया। पहली बार किए परीक्षण में रिजल्ट नकारात्मक आया था। हालांकि, दूसरी बार में परीक्षण पॉजिटिव गया। उन्होंने  कहा कि एक बार फिर से उसके नमूने को परीक्षण के लिए भेजा जाएंगा क्योंकि विभिन्न परीक्षणों में दो अलग-अलग परिणाम पाए गए है। इससे पहले स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी एक अधिसूचना में कहा गया कि कोरोना वायरस का पहला पॉजिटिव मामला राजधानी दिल्ली में पाया गया जबकि दूसरा केस तेलंगाना से सामने आया है।

क्या है कोरोना वायरस

बता दें, डब्ल्यूएचओ के मुताबिक कोरोना वायरस सी-फूड से जुड़ा है। कोरोना वायरस विषाणुओं के परिवार का है और इससे लोग बीमार पड़ रहे हैं। यह वायरस ऊंट, बिल्ली तथा चमगादड़ सहित कई पशुओं में भी प्रवेश कर रहा है। खास स्थिति में पशु मनुष्यों को भी संक्रमित कर सकते हैं। इस वायरस का मानव से मानव संक्रमण वैश्विक स्तर पर कम है।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad