Advertisement

पाकिस्तान में पहली बार 13 ट्रांसजेंडर लड़ेंगे आम चुनाव

पाकिस्तान में इस वर्ष होने वाले आम चुनाव में पहली बार कम से कम 13 ट्रांसजेंडर चुनाव लड़ेंगे जिनमें से दो...
पाकिस्तान में पहली बार 13 ट्रांसजेंडर लड़ेंगे आम चुनाव

पाकिस्तान में इस वर्ष होने वाले आम चुनाव में पहली बार कम से कम 13 ट्रांसजेंडर चुनाव लड़ेंगे जिनमें से दो नेशनल एसेंबली के लिए चुनाव लड़ेगे। 

एक मीडिया रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। अगस्त में प्रकाशित जनगणना में पहली बार ट्रांसजेंडर शामिल किए गए थे। सर्वेक्षण में पाकिस्तान में लगभग 20.8 करोड़ आबादी में से केवल 10,418 ट्रांसजेंडर लोगों की पहचान की गई थी। 

एक्सप्रेस ट्रिब्यून की एक रिपोर्ट के अनुसार, ट्रांसजेंडर की भागीदारी के महत्व पर कल राष्ट्रीय बैठक में चर्चा की गई जहां सामाजिक उन्नति के लिए उनके सशक्तिकरण और सामाजिक राजनीतिक समावेशन पर प्रकाश डाला गया। 

पाकिस्तान के चुनाव आयोग (ईसीपी) के सहयोग से अखिल पाकिस्तान ट्रांसजेंडर चुनाव नेटवर्क (एपीटीईएन) ने बैठक का आयोजन किया था

रिपोर्ट के अनुसार बैठक में सभी संभावित उम्मीदवारों और उनके निर्दिष्ट निर्वाचन क्षेत्रों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया था। 13 ट्रांसजेंडर उम्मीदवारों में से दो नेशनल एसेंबली के लिए लड़ेंगे और बाकी प्रांतीय एसेंबली सीटों के लिए चुनाव लड़ेंगे। 

पाकिस्तानी चुनाव आयोग ने सोमवार को 25-27 जुलाई को देश में आम चुनाव कराने के लिए संभावित तिथियों का प्रस्ताव किया था। रिपोर्ट के अनुसार हालांकि इस वर्ष एपीटीईएन का गठन किया गया है जो उन्हें (ट्रांसजेंडर) को एक ऐसा मंच उपलब्ध करायेगा जहां वे व्यवस्थित तरीके से चुनाव लड़ सकेंगे। 

(पीटीआई से इनपुट)

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad