Advertisement

जर्मन फुटबॉल लीग बुंदेसलीगा को 9 मई से शुरू करने का लक्ष्य, अंतिम फैसला लेगी सरकार

जर्मन फुटबॉल लीग बुंदेसलीगा 9 मई को दर्शकों के बिना फिर से शुरू करने के लिए तैयार है। यह कोरोना महामारी...
जर्मन फुटबॉल लीग बुंदेसलीगा को 9 मई से शुरू करने का लक्ष्य, अंतिम फैसला लेगी सरकार

जर्मन फुटबॉल लीग बुंदेसलीगा 9 मई को दर्शकों के बिना फिर से शुरू करने के लिए तैयार है। यह कोरोना महामारी के बीच शुरू होने वाली पहली बड़ी यूरोपीय लीग होगी। जर्मनी फुटबॉल लीग (डीएफएल) के सीईओ क्रिश्चियन सेफर्ट की अध्यक्षता में हुई दोनों डिविजन के 36 क्लबों की बैठक में सर्वसम्मति से यह निर्णय लिया गया। मैच बिना दर्शकों के खाली स्टेडियम में होंगे। हालांकि अंतिम फैसला सरकार का होगा।

बुंदेसलीगा के मैच 13 मार्च से बंद हैं

सेफर्ट ने कहा बुंदेसलीगा वापसी के लिए तैयार है। यह नौ मई हो या इसके बाद यह मायने नहीं रखता। अंतिम तिथि तय करना हमारे हाथ में नहीं। यह फैसला तो सरकार तय करेगी। हमने आज कोई तय तिथि निर्धारित नहीं की है। ज्ञात रहे की ज्यादातर क्लब सामाजिक दूरी नियमों का पालन करते हुए अभ्यास पर लौट आए हैं। बुंदेसलीगा के मैच 13 मार्च से बंद हैं। जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल की सरकार धीरे-धीरे देशभर से बंदिशें हटा रही है।

केवल 200 लोगों को अनुमति दी जाएगी

हालांकि इन मैचों को कराने के लिए कई शर्तें रखी जाएंगी। जिनमें पहली है कि सभी मैच  खाली स्टेडियम में खेले जाएंगे। बुंदेसलीगा के सीईओ ने कहा कि स्टेडियम में प्रत्येक खेल के लिए केवल 200 लोगों को अनुमति दी जाएगी, जिसमें खिलाड़ी, कोच, अधिकारी और मीडिया के लोग शामिल हैं। सेफर्ट ने कहा जब 70,000 लोगों की क्षमता वाले स्टेडियम में 200 लोग होते हैं, तो समाजिक दूरी बनाए रखना आसान होगा। इस लीग में 1100 के करीब खिलाड़ी लीग से जुड़े हैं इसलिए इन सभी को कोरोना का टेस्ट करवाना होगा। यदि कोई खिलाड़ी वायरस से संक्रमित पाया जाता है तो लीग को तुरंत समाप्त किया जाएगा।

जर्मनी में लोगों के इकट्ठा होने पर 31 अगस्त तक प्रतिबंध

जर्मनी में सार्वजनिक रूप से लोगों के इकट्ठा होने पर 31 अगस्त तक प्रतिबंध है, लेकिन ये मैच दर्शकों के बिना कराए जाएंगे। इसके 18 क्लब सोशल डिस्टैंसिंग का पालन करते हुए प्रैक्टिस के लिए लौट आए हैं। लीग 30 जून तक सीजन पूरा करना चाहती है ताकि टीवी प्रसारण अधिकारों की अगली किश्त मिल सके जो 32 करोड़ डॉलर से अधिक है।

सियोल में साउथ कोरियाई बेसबॉल लीग भी होगी शुरू

उधर सियोल में साउथ कोरियाई बेसबॉल लीग ने घोषणा की है कि वह अपने सीजन की शुरुआत 5 मई से करेगी और सीजन के पूर्व मैच शुरू भी कर दिए हैं। इसके अलावा लीमा में पेरू फुटबॉल महासंघ ने कहा कि वह महामारी के आर्थिक प्रभाव झेल रहे अपने क्लबों की मदद के लिए लाखों डॉलर का एक कोष बनाएगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement