Advertisement

फीफा U-17 वर्ल्ड कप: कोलंबियाई कोच ने की भारत के फुटबॉल खिलाड़ियों की तारीफ

9 अक्टूबर को भारत और कोलंबिया के बीच फीफा अंडर-17 वर्ल्ड कप का मैच खेला गया। भारत को ग्रुप ए के दूसरे मैच...
फीफा U-17 वर्ल्ड कप: कोलंबियाई कोच ने की भारत के फुटबॉल खिलाड़ियों की तारीफ

9 अक्टूबर को भारत और कोलंबिया के बीच फीफा अंडर-17 वर्ल्ड कप का मैच खेला गया। भारत को ग्रुप ए के दूसरे मैच में कोलंबिया से 1-2 से हार मिली लेकिन मेजबान टीम के लिये यह फीफा विश्व कप में ऐतिहासिक गोल रहा। यह वर्ल्ड कप में भारत का पहला गोल था।

कोलंबियाई कोच ओरलांडो रेस्ट्रेपो फीफा अंडर-17 विश्व कप के दूसरे मैच में भारत के प्रदर्शन से काफी प्रभावित दिखे और उन्होंने टीम के संयोजित डिफेंडरों की प्रशंसा की।

रेस्ट्रेपो ने मैच के बाद प्रेस कांफ्रेंस में कहा, ‘‘भारत बढ़िया खेला। खिलाड़ियों और कोच को बधाई। उन्होंने काफी अच्छा बचाव किया और वे काफी संगठित थे। हमें लगा कि हमें गोल करने के मौके में थोड़ा धैर्य बरतना चाहिए था।’’ यह पूछने पर कि भारतीय खिलाड़ियों में किसका प्रदर्शन शानदार रहा तो रेस्ट्रेपो ने कहा, ‘‘मैं उनके नाम नहीं जानता लेकिन सेंट्रल डिफेंडर (अनवर अली और नमित देशपांडे) बहुत अच्छे थे। उन्होंने काफी अच्छा प्रदर्शन किया।’’

बता दें कि पहले मैच में यूएसए से 0-3 से मिली हार के बाद भारत के खिलाड़ियों ने दूसरे मैच में अपने प्रदर्शन से सबको प्रभावित किया। हालांकि वे जीत ना सके लेकिन शुरुआती हाफ में उन्होंने एक भी गोल नहीं होने दिया और कई बार गोलपोस्ट की तरफ अच्छे मूव बनाए। भारत की तरफ से वर्ल्ड कप का पहला गोल मिडफील्डर जैकसन थोनाओजाम ने किया। तब तक मैच 1-1 से बराबर हो चुका था लेकिन भारत के गोल करने के दो मिनट के अंदर ही कोलंबिया ने गोल दागकर बढ़त बना ली।

मैच के बाद भारत के कोच लुईस नॉर्टन डि माटोस ने भी भारत के खेल की तारीफ की और कहा उनके खेल में काफी सुधार हुआ है। लेकिन डि माटोस ने ये भी कहा कि खिलाड़ियों ने कई मौके गंवाये और अगर हमने पहले बढ़त हासिल कर ली होती तो नतीजा कुछ और भी हो सकता था।

डि माटोस ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा, ‘‘हां, हम मैच जीत सकते थे, हमें पहले हाफ में दो मौके मिले थे। एक में तो गेंद गोलपोस्ट पर भी हिट हुई थी। यह निराशाजनक है। अगर हमने पहले हाफ में गोल किया होता तो हमारे पास जीतने का मौका बन सकता था। अगर यह भी नहीं होता तो कम से कम नतीजा ड्रा तो रहता। ’’ कोलंबियाई टीम ने ज्यादातर समय गेंद पर कब्जा रखा और गोल में कई शाट लगाये लेकिन भारत के पास बेहतरीन गोल करने का शानदार मौका था। दक्षिण अमेरिकी टीम ने जुआन पेनालोजा के दो गोल से जीत दर्ज की।

डि माटोस ने कहा, ‘‘अमेरिका के खिलाफ पहले मैच में हमने गोल पोस्ट पर गेंद हिट की थी और जवाब में उन्होंने गोल कर दिया था। वो वाले मैच में भी हम गोल कर नतीजा बदल सकते थे। ’’

भारत अब ग्रुप के अंतिम मैच में 12 अक्तूबर को घाना से भिड़ेगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad