Advertisement

कोपा अमेरिका: पेरू डिफेंडिंग चैम्पियन चिली को 3-0 से हराकर फाइनल में पहुंची

ब्राजील में चल रहे कोपा अमेरिका फुटबॉल टूर्नामेंट में पोर्टो एलेग्रे के एरिना डो ग्रेमियो स्टेडियम...
कोपा अमेरिका: पेरू डिफेंडिंग चैम्पियन चिली को 3-0 से हराकर फाइनल में पहुंची

ब्राजील में चल रहे कोपा अमेरिका फुटबॉल टूर्नामेंट में पोर्टो एलेग्रे के एरिना डो ग्रेमियो स्टेडियम में खेले गए सेमीफाइनल मैच में पेरू की टीम 44 साल बाद फाइनल में पहुंच गई है। पेरू ने बुधवार को सेमीफाइनल में दो बार की डिफेंडिंग चैम्पियन चिली को 3-0 से हरा दिया। टीम के लिए एडिसन फ्लोरेस (21वें मिनट), योशिमार योतुम (38वें मिनट) और पाओलो गुरेरो (90+1वें मिनट) ने गोल किए। पेरू की टीम 1975 में कोलंबिया को हराकर कोपा अमेरिका चैम्पियन रही थी। क्वार्टरफाइनल मुकाबले में पेरू ने उरुग्वे को पेनाल्टी शूटआउट में 5-4 से हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई थी।

सात जुलाई को होगा फाइनल

चिली लगातार तीसरा खिताब जीतने से चूक गया। अब तीसरे स्थान के लिए चिली और अर्जेंटीना के बीच मुकाबला होगा। यह मैच छह जुलाई शनिवार को साओ पाउलो में खेला जाएगा। वहीं पेरू अब रविवार, सात जुलाई को कोपा अमेरिका के फाइनल में ब्राजील से भिड़ेगा। टूर्नामेंट के ग्रुपस्टेज में पेरू को ब्राजील के हाथों 5-0 से हार का सामना करना पड़ा था। उस मैच के बाद पेरू के गोलकीपर पेद्रो गलीज की काफी आलोचना हुई थी। हालांकि, सेमीफाइनल में चिली के खिलाफ पेद्रो को ही मैन ऑफ द मैच चुना गया। ब्राजील ने सेमीफाइनल मुकाबले में बुधवार को अर्जेंटीना को 2-0 से हराया था।

पहला हाफ

खेल तेज गति से शुरू हुआ क्योंकि दोनों ही टीमें आक्रामक मानसिकता के साथ खेल रही थीं। पेरू के क्रिस्चियन कुएवा ने तीसरे मिनट में ही एक मौका बनाया, लेकिन गोलपोस्ट द्वारा गेंद टकरा गई। चिली भी पेरू के आधे हिस्से में आक्रमक खेल दिखा रहे थे लेकिन उन्हें पेरू के रक्षकों द्वारा कड़ी चुनौती मिली और एक बार गोलपोस्ट पेरू के प्रतिरोध में आ गया।

अंत में, पेरू ने मैच के 21वें मिनट में गतिरोध को तोड़ दिया क्योंकि एडिसन फ्लोरेस ने टीम के लिए गोल किया। पहला गोल दर्ज करने के बाद भी पेरू चुप नहीं रहा और वो चिली के हाफ में लगातार आक्रमण करते रहे। मैच के 38वें मिनट में पेरू अपनी बढ़त कायम करने में सफल रहा क्योंकि योशिमार योटुन ने टीम के लिए दूसरा गोल किया। पहले हाफ में कोई अन्य गोल नहीं किया गया और हाफ टाइम में पेरू चिली से 2-0 की बढ़त से आगे रहा।

दूसरा हाफ

जैसे ही दूसरा हाफ शुरू हुआ, चिली ने अपना पहला स्थानापन्न किया जिसमें एंजेलो सगल ने जोस पेड्रो फुजेनलिडा की जगह ली। चिली ने दूसरे हाफ में एक बहुत ही धमाकेदार शुरुआत की और उन्होंने 51वें मिनट में एक मौका बनाया जब एडुआर्डो वर्गास ने एक शानदार चाल चली लेकिन उनका वो मूव क्रॉसबार से टकराकर वंचित रह गया।

68वें मिनट में चिली के आर्टुरो विडाल के पास भी गोल करने का मौका था, लेकिन अंत में उनका शॉट गोल से काफी बाहर जा कर लगा। हालांकि, पेरू चिली की कोशिशों पर पानी फेरने में सफल रहा और मैच के आखिरी क्षणों में, पेरू के पाओलो गुरेरो ने टीम के लिए तीसरा गोल करते हुए जीत दर्ज की।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad