Advertisement

फीफा वर्ल्ड कप 2018ः ब्राजील ने कोस्टारिका को 2-0 से हराया

ब्राजील ने फीफा वर्ल्ड कप के ग्रुप ई मुकाबले में शुक्रवार को कोस्टारिका को 2-0 से हरा दिया। निर्धारित...
फीफा वर्ल्ड कप 2018ः ब्राजील ने कोस्टारिका को 2-0 से हराया

ब्राजील ने फीफा वर्ल्ड कप के ग्रुप ई मुकाबले में शुक्रवार को कोस्टारिका को 2-0 से हरा दिया। निर्धारित समय तक दोनों टीमों गोलरहित बराबरी पर रहीं। इसके बाद इंजुरी टाइम में ब्राजील ने शानदार खेल दिखाया और जीत हासिल कर ली। ब्राजील की ओर से पहला गोल कोतिन्हो ने किया तो दूसरा गोल सुपरस्टार नेमार ने दागा। जीत के साथ ही ब्राजील ने अंतिम 16 में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को बरकरार रखा है, लेकिन कोस्टा रिका की टूर्नामेंट से छुट्टी हो गई है।

पहला गोल 91वें मिनट में कोतिन्हो ने किया, तो खेल खत्म होने से एक मिनट पहले ब्राजील के सुपरस्टार नेमार ने दूसरा गोल दागते हुए कोस्टा रिका की हार पक्की कर दी। ब्राजील के खिलाड़ियों ने शुरुआत से ही बहुत ही आक्रामक खेल का प्रदर्शन किया। खेल के ज्यादातर हिस्से में गेंद पर भी उसका बहुत ज्यादा कब्जा रहा, लेकिन कोस्टारिका के डिफेंस को कई बार भेदकर उसके गोल पोस्ट के करीब पहुंचे ब्राजील के खिलाड़ी सफलता हासिल नहीं कर पा रहे थे। उनके अधिकतर शॉट ऑफ साइड से निकल कर बाहर हो गए।  ब्राजील ने 26वें मिनट में गोल किया पर इसे रद्द कर दिया गया। गेब्रिएल जीसस की ओर से किए गए इस गोल को ऑफसाइड माना गया और इस कारण ब्राजील बढ़त बनाने से चूक गई।

पहले हाफ में ब्राजील ने मैच पर दबदबा बनाए रखा था, लेकिन इसके बावजूद वह कोस्टारिका के डिफेंस का मुकाबला नहीं कर पा रही थी। 38वें मिनट में नेमार की टीम को पहला कॉर्नर मिला और ब्राजील इसका भी फायदा नहीं उठा पाई। कई बार कोस्टारिका के गोल पोस्ट तक पहुंचने वाले मार्सेलो के शॉट गोलकीपर केलोर नवास असफल कर रहे थे। पहले हाफ में कोई टीम गोल नहीं कर सकी।

दूसरे हाफ में कोस्टारिका ने गेद पर अपना कब्जा बनाने की कोशिश की। 48वें मिनट में उसे दो बार गोल करने का मौका मिला, लेकिन इन दोनों कोशिशों को ब्राजील के गोलकीपर एलिसन बेकर ने असफल कर दिया। इसी बीच, नेमार को 50वें मिनट में कॉर्नर मिला लेकिन एक बार फिर ब्राजील गोल करने में असफल रही।  इसके बाद दोनों टीमों ने कई मूव बनाए पर कोई टीम गोल नहीं कर सकी। निर्धारित समय तक दोनों टीमों के बीच एक भी गोल नहीं हुआ. 

इसके बाद दोनों टीमों को छह मिनट का इंजुरी टाइम दिया गया। इसकी शुरुआत के अगले ही मिनट में गेब्रिएल जीसस को गोल पोस्ट के ठीक सामने बॉक्स के अंदर गेंद मिली, जिस पर वह नियंत्रण नहीं रख पाए और गेंद सिर से टकरा कर नीचे आई, जिस पर मौका पाते ही फिलिप कोटिन्हो ने नेट में डाल ब्राजील का खाता खोल दिया। इसके बाद नेमार ने आखिरकार अपनी कोशिशों का फल पाते हुए पांच मिनट बाद इस विश्व कप में अपना खाता खोल ब्राजील को 2-0 से जीत दिला दी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad