Advertisement

ज्यादा एंडीबॉडी भी कोविड से सुरक्षा की गारंटी क्यों नहीं देती? जाने क्या कहते हैं विशेषज्ञ

यदि आप सोच रहे हैं कि एक बार संक्रमित होने के बाद आप दोबारा संक्रमित नहीं होंगे या संक्रमण नहीं फैला...
ज्यादा एंडीबॉडी भी कोविड से सुरक्षा की गारंटी क्यों नहीं देती? जाने क्या कहते हैं विशेषज्ञ

यदि आप सोच रहे हैं कि एक बार संक्रमित होने के बाद आप दोबारा संक्रमित नहीं होंगे या संक्रमण नहीं फैला सकते तो आप गलत हैं। यह बात सामने आई है कि एक बार कोरोना के संक्रमण से उबरने के बाद मरीज में लगभग:छह माह तक इम्युनिटी (प्रतिरक्षा) बनी रहती है। कोविड-19 की दूसरी लहर के बीच बहुत से लोगों के दोबारा संक्रमित होने की रिपोर्ट आ रही है। वैक्सीनेशन के बाद भी कुछ लोग कोरोना पॉजिटिव हो रहे हैं।

मौजूदा वैक्सीनेशन अभियान का मकसद सॉर्स-कोव-2 से संरक्षण प्रदान करना है जो कोविद -19 का कारण है। हालांकि, दूसरी लहर में कई ऐसे मामले सामने आए हैं, जिसमें वैक्सीन की दोनों डोज लेने के बाद कुछ हफ्ते बाद ही लोग संक्रमित हो गए जबकि कुछ की मौत हो गई। हालांकि वैक्सीन वायरस से लड़ने के लिए पहले से ही एंटीबॉडी बनाती है लेकिन वैक्सीन के बाद हर व्यक्ति में एक जैसी एंटीबाडी नहीं बनती।

डॉक्टरों का कहना है कि किसी व्यक्ति में वैक्सीन से बनने वाली एंटीबॉडी की मात्रा उसकी प्रतिरक्षा प्रणाली पर निर्भर करती है। एंटीबॉडी की मात्रा को उसके अनुमापांक मूल्य से मापा जाता है और उच्चतर मूल्य का मतलब है किसी व्यक्ति में अधिक एंटीबॉडी होना।

अब सवाल यह है कि "क्या एंटीबॉडी स्तर के लिए कोई बेंचमार्क है जिसके आगे वायरस कोई संक्रमण पैदा नहीं करेगा?"

दुर्भाग्य से, वैक्सीन वैज्ञानिकों और संक्रामक रोग विशेषज्ञों का कहना है कि उच्चतर मूल्य हमेशा पूरीसुरक्षा की गारंटी नहीं देता है और यही कारण है कि वैक्सीन लगने के बाद भी कोरोना संक्रमण का खतरा बना रहता है।

आइए समझते हैं कि ऐसा क्यों है?

सॉर्स-कोव-2 वायरस एक नॉन-सेलुलर सूक्ष्म जीव है जो एक जीवित कोशिका में कई गुणा बढ़ोतरी कर सकता है। यह सतह से तेजी से फैलता है और यही फैलाव (स्पाइक) ही एक रिसेप्टर-बाइंडिंग डोमेन (आरबीडी) होता है।

दूसरी ओर, मनुष्यों की कुछ कोशिकाओं में एसीई2 रिसेप्टर्स हैं। ये कोशिकाएँ नाक और शरीर के अन्य भागों जैसे हृदय, किडनी, फेफड़े आदि में पाई जाती हैं और यह स्पाइक आरबीडी से जुड़ जाता है और कैसे सॉर्स-कोव2  मानव शरीर में प्रवेश करता है।

विशेषज्ञों का कहना है कि केवल वे एंटीबॉडी जो खासतौर से आरबीडी के लिए हैं, सुरक्षा प्रदान करने में मदद कर सकती हैं। इन एंटीबॉडी को एक मूल्य के जरिए  नहीं मापा जा सकता है। उनका कहना है कि मूल्य एक सामान्य एंटीबॉडी को मापता है जो हमारा शरीर किसी भी एंटीजन के खिलाफ पैदा करता है।

आइए समझते हैं कि शरीर प्राकृतिक संक्रमण पर कैसे प्रतिक्रिया करता है।

विशेषज्ञों के अनुसार, जब सॉर्स-कोव2 एक इंसान को संक्रमित करता है, तो शरीर वायरस से लड़ने के लिए पहले एंटीबॉडी, इम्युनोग्लोबुलिन एम या आईजीएम विकसित करता है।

बीमारी के 5 से 10 दिनों के बीच, शरीर चार अन्य एंटीबॉडी विकसित करता है - (ए) इम्युनोग्लोबुलिन जी, (बी) न्यूटेलाइजिंग एंटीबॉडी, (सी) एंटी-स्पाइक एंटीबॉडी, और (डी) आरबीडी स्पेसेफिक एंटीबॉडी।

आंतरिक चिकित्सा विशेषज्ञ डा सम्राट शाह ने कहा, “मुख्य एंटीबॉडी को समझने की आवश्यकता है जो कोविड संक्रमण को रोकता है, यह आरबीडी स्पेसेफिक एंटीबॉडी है। दूसरी न्यूट्रेलाइजिंग एंडीबाडी है जो वायरस से बचाती हैं।"

वह कहते हैं, “इसलिए यदि आप आरबीडी के प्रति एंटीबॉडी विकसित करते हैं, तो यह आपको अन्य एंटीबॉडी की तुलना में अधिक प्रतिरक्षा प्रदान करता है। इसे टिटर वैल्यू के माध्यम से नहीं मापा जा सकता है। बहुत कम प्रयोगशालाओं ने हाल ही में आरबीडी स्पेसेफिक एंटीबॉडी परीक्षण करना शुरू किया है।”

डॉक्टरों और शोधकर्ताओं का कहना है कि प्राकृतिक संक्रमण के तीन से छह महीने बाद, एक व्यक्ति सभी प्राकृतिक एंटीबॉडी खो देता है। हालांकि, फिर से संक्रमण के मामले बहुत कम हैं।

प्रसिद्ध महामारी विशेषज्ञ डॉ जयप्रकाश मुलियाल ने कहा, "मानव शरीर में बी कोशिकाएं और टी कोशिकाएं एंटीजन को याद करती हैं और जिस क्षण एक ही वायरस शरीर को संक्रमित करता है, वे वायरस को लक्षित करने के लिए एंटीबॉडी बनाते हैं। यही कारण है कि फिर से संकमण  बहुत कम होता है और अगर ऐसा होता है, तो भी गंभीरता उतनी अधिक नहीं है जितनी पहले संक्रमण के दौरान थी।”

आउटलुक ने हाल ही में बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) के आनुवंशिकी के एक प्रोफेसर ज्ञानेश्वर चौबे के शोध को प्रकाशित किया, जिनके 20 स्वयंसेवकों पर पायलट अध्ययन से पता चला कि कोरोनोवायरस वैक्सीन की पहली डोज कोविड -19 ठीक हुए व्यक्तियों में तेजी से एंटीबॉडी बनाते हैं बजाय उनके जो संक्रमित ही नहीं हुए हैं।

प्रो चौबे का अध्ययन कई प्रसिद्ध महामारी विज्ञानियों और डॉक्टरों के विचारों के अनुरूप है, जो मानते हैं कि एक व्यक्तिगत मेमोरी एक कोशिका तुरंत एंटीजन को लक्षित करने के लिए एंटीबॉडी स्पेसेफिक को सक्रिय कर सकती है।

यही कारण है कि विशेषज्ञों का एक वर्ग कोविड -19 से ठीक हुई आबादी का टीकाकरण करने के पक्ष में नहीं है। कई विशेषज्ञों का कहना है कि प्राकृतिक एंटीबॉडी टीका से मिलने वाली एंटीबॉडी से बेहतर हैं।

अपने वास्तविक अनुभवों के आधार पर, वे कहते हैं कि जब लोगों को वैक्सीन लगाई जातै है, तो वे सभी चार एंटीबॉडी नहीं बनाती।

डॉ। शाह ने कहा, "मैं अपने अनुभव के आधार पर कह सकता हूं कि वैक्सीन आरबीडी-स्पसेफिक एंटीबॉडी विकसित करने में मदद नहीं करती हैं। इसीलिए लोग संक्रमण की चपेट में रहते हैं। ”

उन्होंने कहा, "उदाहरण के लिए कोविशिल्ड वैक्सीन लेने वाले व्यक्ति को लेने दें। यह एंटी-स्पाइक एंटीबॉडी बनाता है जो स्पाइक प्रोटीन को एसीई 2 में प्रवेश करने और बांधने से रोकता है। लेकिन उसकी ताकत आरबीडी स्पेसेफिकष्ट एंटीबॉडी पर निर्भर है, विरोधी स्पाइक पर नहीं। ”

डॉ शाह कहते हैं कि यदि कोई व्यक्ति उच्च एंटी स्पाइक एंटीबॉडी प्राप्त करता है, लेकिन उसे आरबीडी-स्पेसेफिक एंटीबॉडी नहीं मिलती है, तो उसके संक्रमित होने का ज्यादा खतरा रहता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad