Advertisement

डब्लूएचओ ने कोविड के नए वेरिएंट को बताया 'वाइल्ड कार्ड', कहा- अभी खत्म नहीं हुआ है कोरोना

डेल्टा वेरिएंट के बाद ओमिक्रोन की तबाही धीरे-धीरे रुकती नजर आ ही रही थी कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा...
डब्लूएचओ ने कोविड के नए वेरिएंट को बताया 'वाइल्ड कार्ड', कहा- अभी खत्म नहीं हुआ है कोरोना

डेल्टा वेरिएंट के बाद ओमिक्रोन की तबाही धीरे-धीरे रुकती नजर आ ही रही थी कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि ये (ओमिक्रोन) आखिरी वेरिएंट नहीं है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के एक शीर्ष अधिकारी ने कोविड-19 के नए रूपों को "वाइल्ड कार्ड" बताते हुए चेतावनी दी है कि ओमिक्रोन वेरिएंट अंतिम नहीं होगा, अभी इसके और वेरिएंट आने की संभावना है।

मंगलवार को डब्लूएचओ के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक सवाल-जवाब सत्र के दौरान, डब्लूएचओ कोविड-19 तकनीकी लीड, मारिया वान केरखोव ने कहा कि वैश्विक स्वास्थ्य एजेंसी ओमिक्रोन के चार अलग-अलग वेरिएंट पर नज़र रख रही है।

उन्होंने कहा कि हम इस वायरस के बारे में बहुत कुछ जानते हैं, लेकिन फिर यह नाकाफी है। ये वेरिएंट स्पष्ट रूप से 'वाइल्ड कार्ड हैं।' इसलिए हम वास्तविक समय में इस वायरस को ट्रैक कर रहे हैं क्योंकि यह बदलता रहता है। मारिया वान ने कहा, "ओमिक्रोन चिंता का नया वेरिएंट है और यह अंतिम वेरिएंट नहीं होगा।"

उन्होंने अपने जवाब में टीकाकरण पर जोर देते हुए कहा कि हमें यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि हम फिर से न केवल टीकाकरण कवरेज बढ़ाएँ, बल्कि हम प्रसार को कम करने के प्रयास भी जारी रखें। 26 नवंबर, 2021 को वेरिएंट ऑफ कन्सर्न के रूप में बी.1.1.529 के बाद कई और लिनियेज की पहचान की  गई है। 

आपको बता दें कि वैश्विक स्तर पर, 31 जनवरी से 6 फरवरी के बीच रिपोर्ट की गई कोविड की संख्या पहले की तुलना में 17 प्रतिशत की कमी आई है, जबकि नई मौतों की संख्या में 7 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

गौरतलब है कि भारत में पिछले 24 घंटों में संक्रमण के 71,365 नए मामले में कमी देखी गयी है और 1,217 लोगों की कोरोना से मौत हुई। देश में एक्टिव केस वर्तमान में 8,92,828 हैं। वहीं रिकवरी रेट 96.70 फीसदी है। पिछले 24 घंटे में 1,72,211 लोग ठीक हुए हैं। इसके साथ ही कोरोना से ठीक होने वाले लोगों की तादाद बढ़कर 4,10,12,869 हो गई है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad