Advertisement

भारत में कोरोना की तीन वैक्सीन एडवांस स्टेज पर: आईसीएमआर

देशभर में कोरोना वायरस के प्रकोप के बीच इसके वैक्सीन को लेकर भारत में अलग-अलग शोध चल रहे हैं। लोगों को...
भारत में कोरोना की तीन वैक्सीन एडवांस स्टेज पर: आईसीएमआर

देशभर में कोरोना वायरस के प्रकोप के बीच इसके वैक्सीन को लेकर भारत में अलग-अलग शोध चल रहे हैं। लोगों को कोरोना की वैक्सीन का बेसब्री से इंतजार है। इस बीच आईसीएमआर ने देश कोरोना वैक्सीन के चल रहे ट्रायल को लेकर अहम जानकारी दी है। आईसीएमआर की ओर से कहा गया है कि मौजूदा समय में कोरोना की तीन अलग-अलग वैक्सीन की टेस्टिंग एडवांस स्टेज पर चल रही है। आईसीएमआर के डीजी बलराम भार्गव ने कहा कि कोरोना की वैक्सीन बनाने की रेस में भारत में तीन मुख्य दावेदार आगे चल रहे हैं। जिसमे से दो खुद भारत के द्वारा तैयार की जा रही है और यह अलग-अलग चरण में हैं।

 ये हैं तीन अहम वैक्सीन

जिन तीन अहम कोरोना वैक्सीन की आईसीएमआर ने बात की है उसमे पहली वैक्सीन ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की वैक्सीन जिसे सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया तैयार कर रही है, दूसरी भारत बायोटेक की कोवाक्सिन और तीसरी वैक्सीन जायडस कैडिला की ZyCoV-D है। ये तीनों ही वैक्सीन अपने एडवांस स्टेज में पहुंच गई हैं। डॉक्टर भार्गव ने बताया किक सीरम इंस्टिट्यूट की वैक्सीन दूसरे चरण में है और इसके तीसरे चरण का ट्रायल 1700 लोगों पर चल रहा है। वहीं भारत बायोटेक अपने दूसरे चरण का ट्रायल शुरू करेगा और जायडस कैडिला वैक्सीन ने दूसरे चरण का ट्रायल 50 लोगों पर पूरा कर लिया है।

तीन चरण से गुजरना पड़ता है वैक्सीन को

बता दें कि वैक्सीन को क्लीनिकली डेवलप करने के लिए उसे तीन चरण से होकर गुजरना पड़ता है। पहले चरण में कम लोगों पर इस वैक्सीन का ट्रायल किया जाता है। दूसरे चरण में इसका पहले चरण की तुलना में अधिक लोगों पर ट्रायल किया जाता है। इस चरण में उन लोगों को वैक्सीन दी जाती है जिनकी उम्र अधिक हो या फिर उन्हें स्वास्थ्य संबंधित को समस्या हो। तीसरे चरण में हजारों लोगों को यह वैक्सीन दी जाती है ताकि यह तय किया जा सके कि यह वैक्सीन कितनी सुरक्षित और लाभकारी है।

आने वाले दिनों में और लोगों पर होगा ट्रायल

भारत में फिलहाल 1750 लोगों पर इस वैक्सीन का ट्रायल किया जा रहा है। आने वाले दिनों में यह संख्या और बढ़ेगी जब कोवाक्सिन व जायडस ट्रायल शुरू होगा और अधिक लोग इसमे हिस्सा लेंगे। बता दें कि दुनियाभर में कई कोरोना वैक्सीन का ट्रायल चल रहा है। इन सबमे सबसे एडवांस स्टेज पर रूस की Sputnik V है, जिसने हाल ही में अखबारों की सुर्खियां बटोरी थी। इस वैक्सीन को मॉस्को ने अपनी अनुमति दे दी है, हालांकि इस वैक्सीन ने अपने तीनों चरण अभी पूरे नहीं किए हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad