Advertisement

G20 बैठक में निर्धारित वैश्विक स्वास्थ्य एजेंडे का समर्थन, दुनिया भर में लचीली स्वास्थ्य प्रणालियों के निर्माण की जरूरतः WHO

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने गुरुवार को कहा कि वह यहां जी20 स्वास्थ्य कार्य समूह की बैठक में भारत के...
G20 बैठक में निर्धारित वैश्विक स्वास्थ्य एजेंडे का समर्थन, दुनिया भर में लचीली स्वास्थ्य प्रणालियों के निर्माण की जरूरतः WHO

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने गुरुवार को कहा कि वह यहां जी20 स्वास्थ्य कार्य समूह की बैठक में भारत के राष्ट्रपति द्वारा तय किए जा रहे वैश्विक स्वास्थ्य एजेंडे का प्रबल समर्थक है। भारत अपनी जी20 अध्यक्षता के दौरान स्वास्थ्य कार्य समूह बैठक में ग्लोबल स्वास्थ्य व्यवस्था, पारंपरिक चिकित्सा पद्धतियों और डिजिटल नवाचार को बढ़ाने पर जोर दे रहा है।

जी20 इंडिया हेल्थ वर्किंग ग्रुप मीट में बहुपक्षीय मामलों के लिए डब्ल्यूएचओ की दूत स्टेफनी सेडौक्स ने आगे कहा कि भारतीय राष्ट्रपति द्वारा निर्धारित किया जा रहा एजेंडा महत्वाकांक्षी था और जी20 सदस्यों और प्रतिभागियों द्वारा अच्छी तरह से समर्थित था।

 उन्होंने कहा,  "विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) भारतीय राष्ट्रपति द्वारा निर्धारित वैश्विक स्वास्थ्य एजेंडा का एक बहुत मजबूत समर्थक है। यह वास्तव में एक महत्वाकांक्षी एजेंडा है, लेकिन यह केंद्रित है, अच्छी तरह से स्पष्ट है और यह निश्चित रूप से दिन की प्राथमिकताओं की बात करता है।"

जी20 इंडिया प्रेसीडेंसी के तहत पहली स्वास्थ्य कार्य समूह की बैठक वर्तमान में चल रही है और 20 जनवरी को समाप्त होगी। भारत ने 1 दिसंबर, 2022 को G20 की अध्यक्षता ग्रहण की। बैठक में जिन मुद्दों पर विचार किया जा रहा है, उस पर सेडौक्स ने कहा कि वैश्विक स्वास्थ्य संरचना, तैयारियों और प्रतिक्रिया पर चर्चा की जा रही है। इसके अलावा, टीके, दवाओं और निदान जैसे पर्याप्त प्रति-उपायों के लिए बेहतर, अधिक न्यायसंगत और कुशल पहुंच भी चर्चा का विषय थी।

उन्होंने कहा, "हम इस बात पर चर्चा कर रहे हैं कि महत्वपूर्ण टीकों, दवाओं और डायग्नोस्टिक्स तक पहुंच को कैसे बेहतर बनाया जाए।" सेडौक्स ने कहा कि ढांचा जो भविष्य के सभी वैश्विक सुधारों के आधार पर होना चाहिए "एकजुटता, सहयोग और सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करने के साथ-साथ प्रौद्योगिकी और क्षमता को स्थानांतरित करने पर आधारित होना चाहिए"। "वह निश्चित रूप से डब्ल्यूएचओ की स्थिति है।"

बुधवार को, भारत ने कहा कि आपातकालीन तैयारी एक व्यापक प्राथमिकता है जिसके लिए समान संकटों का सामना करने वाले लोगों की सुरक्षा के लिए दुनिया भर में लचीली स्वास्थ्य प्रणालियों के निर्माण की आवश्यकता है। जी 20 इंडिया प्रेसीडेंसी के हेल्थ ट्रैक में चार हेल्थ वर्किंग ग्रुप (HWG) मीटिंग्स और एक हेल्थ मिनिस्ट्रियल मीटिंग शामिल होंगी।

तिरुवनंतपुरम (केरल), गोवा, हैदराबाद (तेलंगाना) और गांधीनगर (गुजरात) सहित देश भर में विभिन्न स्थानों पर बैठकें आयोजित की जाएंगी, जिसमें भारत की समृद्ध और विविध संस्कृतियों को प्रदर्शित करने के लिए प्रधानमंत्री के आह्वान पर प्रकाश डाला जाएगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad