Advertisement

कोविड-19 के दौर में सीकमेड एप से मरीजों के लिए डॉक्टरी सलाह बेहद आसान

कोरोनावायरस संकट ने दुनिया भर के स्वास्थ्य संगठनों को चुनौती दी है। विभिन्न अस्पतालों और क्लीनिकों...
कोविड-19 के दौर में सीकमेड एप से मरीजों के लिए डॉक्टरी सलाह बेहद आसान

कोरोनावायरस संकट ने दुनिया भर के स्वास्थ्य संगठनों को चुनौती दी है। विभिन्न अस्पतालों और क्लीनिकों में डॉक्टर, नर्स और चिकित्सा कर्मचारी महामारी से निपटने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। कोरोना वायरस से संक्रमित लोग जोखिम झेल रहे हैं, इसके अलावा हृदय, गुर्दे, यकृत, कैंसर या अन्य जटिल बीमारियों से भी बड़ी संख्या में लोग पीड़ित हैं। लॉकडाउन के कारण मरीजों को उपयुक्त डॉक्टर से संपर्क करने में दिक्कतें आ रही हैं।

एक अनुमान के अनुसारस, भारत में एनसीडी (गैर-संचारी रोगों) से करीब दो करोड़ से ज्यादा लोग पीड़ित हैं। दूरदराज के क्षेत्रों में रहने वाले मरीजों और बुजुर्गों को अच्छे चिकित्सा परामर्श के लिए मेट्रो या बड़े शहरों की यात्रा करनी पड़ती है। अच्छे डॉक्टरों तक पहुंचना हमेशा एक चुनौती रहा है। इस समय प्रतिबंधों के कारण यह और भी कठिन हो गया है। यहीं पर सीकमेड (www.seekmed.care) की भूमिका आती है।

सीकमेड एक वैश्विक टेली-मेडिसिन प्लेटफार्म (मोबाइल ऐप) है जो दुनिया भर में कहीं से भी वीडियो परामर्श के माध्यम से पुरस्कार विजेता और शीर्ष डॉक्टरों को जोड़ता है। यह मोबाइल ऐप स्वास्थ्य सेवा के साथ-साथ तकनीक में भी सबसे अच्छा है। पीएसआरआइ हार्ट इंस्टीट्यूट, नई दिल्ली के अध्यक्ष और पद्म भूषण विजेता डॉ. टी. एस. कलेर कहते हैं, "हमें एक ऐसे मंच की आवश्यकता है, जिस पर विशेषज्ञ, विश्वसनीय और नैतिक चिकित्सा परामर्श के लिए मरीज भरोसा कर सकें। सीकेमेड का एक अनूठा पहलू है। अपने विशिष्ट क्षेत्र में खास पहचान रखने वाले डॉक्टरों का विशाल नेटवर्क ऐसा ही पहलू है।

दुनिया भर से (बांग्लादेश, नाइजीरिया, घाना, केन्या आदि) हजारों रोगियों ने सीकमेड को वर्चुअल मेडिकल टूरिज्म टूरिज्म के रूप में अपनाया है और अपनी मौजूदा दवाइयों, आगामी प्रस्तावित सर्जरी और उपचार से पहले दूसरे चिकित्सा परामर्श के विकल्प को अपनाया है। चाहे आप एक वरिष्ठ नागरिक हों, एक अपेक्षित मां या हाल में पैदा हुए शिशु के माता-पिता हों, दुनिया भर में भौगोलिक सीमाओं को तोड़ने और भारत के कुछ सर्वश्रेष्ठ डॉक्टरों और सुपर स्पेशलिस्ट डॉक्टरों से घर बैठे परामर्श लेने में सीकेमेड आपकी मदद कर सकता है। उत्तर प्रदेश के एक छोटे से शहर झांसी से, एक पाचन विकार से पीड़ित व्यक्ति स्थानीय चिकित्सक से भी परामर्श नहीं कर पा रहा था लेकिन उसने महानगर से 500 किलोमीटर दूर बैठकर सर्वश्रेष्ठ गैस्ट्रोएंटेरोलॉजिस्ट और बीसी रॉय पुरस्कार विजेता डॉक्टर से परामर्श के लिए सीकेमेड पर भरोसा किया। सीकमेड के जरिये शीर्ष विशेषज्ञों की पहचान, परामर्श के लिए एप्वाइंटमेंट लेना, मेडिकल इतिहास रिपोर्ट अपलोड करना, ऑनलाइन भुगतान करना और डॉक्टर के साथ वीडियो परामर्श करना कितना सुविधाजनक, इसका अहसास बहुत कम लोगों को पता है।

हर साल, लाखों मरीज मेट्रो शहरों में डॉक्टरों से परामर्श के लिए लंबी यात्राएं करते हैं क्योंकि उनके शहरों में स्वास्थ्य सुविधाओं की कमी होती है। मरीजों को न केवल सार्वजनिक या निजी वाहनों से यात्रा की कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है, बल्कि अस्पतालों में अनिश्चितता और लंबी कतारें भी झेलनी पड़ती है। गैर-आपातकालीन बीमारियों के लिए अस्पताल जाने पर संक्रमण का खतरा भी उठाना पड़ता है। वर्तमान महामारी संकट ने पुराने और जटिल बीमारियों से पीड़ित लोगों की यात्राओं पर लगभग पूरी तरह प्रतिबंध लगा दिया है। सीकमेड जैसे टेलीमेडिसिन प्लेटफार्म इस कठिन समय में राहत प्रदान कर रहे हैं। यह रोगियों को घर से परामर्श करके चिकित्सा संबंधी फैसले लेने का बेहतर अधिकार देता है। इससे उन्हें समय बचाने में मदद मिलती है, यात्रा खर्च में बचत होत है। इससे भी बढ़कर रोगियों और उनके परिजनों को मन की शांति मिलती है।

भारत के दूरदराज के हिस्सों में स्मार्टफ़ोन के व्यापक उपयोग और इंटरनेट कनेक्टिविटी में सुधार के साथ बेहतरीन डॉक्टरों तक पहुंच एक क्लिक दूर रह गया है। अपने पसंदीदा डॉक्टरों से जुड़ना नए तरीकों से सहज होता जा रहा हैं। हमारे चिकित्सक और सर्जन देश के कुछ अत्यधिक प्रतिष्ठित अस्पतालों से आते हैं, जिनमें कई के पास फैलोशिप क्रेडेंशियल्स और यूरोप और अमेरिका में विशाल अनुभव है। इसके अलावा, इस माध्यम से एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन, मरीज के गोपनीय डाटा की पूर्ण सुरक्षा मिलता है। बस Google Play Store (https://goo.gl/C5NU3P) से SeekMed ऐप इंस्टॉल करें, एक रोगी के रूप में पंजीकरण करें और अपने विश्वसनीय चिकित्सक को एक नियुक्ति अनुरोध भेजें। क्या यह आपके लिए नहीं है?

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad