Advertisement

डेल्टा से भी तेज फैल रहा है ओमिक्रोन, डब्ल्यूएचओ ने कहा- सतर्कता बरतें, इसे हल्के में न लें

दुनिया भर में ओमिक्रोन तेजी से कोरोना के डेल्टा वेरिएंट से आगे निकल रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन...
डेल्टा से भी तेज फैल रहा है ओमिक्रोन, डब्ल्यूएचओ ने कहा- सतर्कता बरतें, इसे हल्के में न लें

दुनिया भर में ओमिक्रोन तेजी से कोरोना के डेल्टा वेरिएंट से आगे निकल रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने चेतावनी देते हुए कहा है कि इसके साक्ष्य मिल रहे हैं कि ओमिक्रोन प्रतिरक्षा को प्रभावित कर रहा है, लेकिन कोविड के अन्य प्रकारों की तुलना में इसमें कम गंभीरता देखी जा रही है।

संक्रामक रोग महामारी विज्ञानी और विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) में कोरोना की टेक्निकल लीड, मारिया वान केरखोव ने मंगलवार को कहा, "हालांकि अभी कुछ देशों में ओमिक्रोन को डेल्टा वेरिएंट से आगे निकलने में समय लग सकता है। क्योंकि ओमिक्रोन का फैलाव उन देशों में डेल्टा वेरिएंट के सर्कुलेशन के स्तर पर निर्भर करता है।"

केरखोव ने एक प्रश्न का उत्तर देते हुए कहा, "ओमिक्रोन उन सभी देशों में पाया गया है, जहां हमारे पास अच्छी सिक्वेंसिंग है और इसके दुनिया के सभी देशों में भी मिलने की संभावना है। यह तेजी से, सर्कुलेशन के मामले में डेल्टा को पछाड़ रहा है और धीरे-धीरे डोमिनेन्ट वेरिएंट बनता जा रहा है।"

उन्होंने आगे आगाह किया कि भले ही अनुमानों के अनुसार ओमिक्रोन डेल्टा की तुलना में कम गंभीर है लेकिन फिर भी "यह एक हल्की बीमारी नहीं है" क्योंकि "लोग अभी भी ओमिक्रोन की वजह से अस्पताल में भर्ती हो रहे हैं।"

डब्ल्यूएचओ द्वारा जारी किए गए कोरोना के साप्ताहिक एपीडोमियोलॉजिकल अपडेट में कहा गया है कि जनवरी में 3 और 9 तारीख के बीच वैश्विक स्तर पर 15 मिलियन से अधिक नए कोविड मामले दर्ज किए गए, जो पिछले सप्ताह की तुलना में 55 प्रतिशत की वृद्धि है। 

दुनिया भर में पिछले एक सप्ताह में 43,000 से अधिक नई मौतें हुईं हैं। 9 जनवरी तक, 304 मिलियन से अधिक कोविड के मामले दर्ज किए गए हैं और 5.4 मिलियन से अधिक मौतों की पुष्टि हुई है।

एक आकड़ें के अनुसार, अमेरिका से सबसे अधिक नए मामले सामने आए, जहाँ 73% की वृद्धि के साथ 4,610,359 मामले पाए गए हैं, वहीं फ्रांस में 46% की वृद्धि के साथ 1,597,203 नए मामले मिलें है। इसके इतर यूके में कोरोना के मामलों में 10% की वृद्धि के साथ, 1,217,258 नए मामले सामने आए हैं तो इटली में 57% की वृद्धि के साथ 1,014,358 कोरोना के संक्रमण दर्ज किए गए हैं। भारत की बात करें तो यहां कोविड के मामलों में 524% की वृद्धि देखी गयी है और अब 638,872 नए मामले दर्ज किए गए हैं।

केरखोव ने कहा कि पिछले सात दिनों में दर्ज किए गए 15 मिलियन मामले "इस महामारी में सबसे रिकॉर्ड बढ़ोतरी" हैं, जिसमें अभी भी ऐसे मामलें शामिल नहीं है, जिन्हें आधिकारिक आंकड़ों में दर्ज नहीं किया जा सका है।

अमेरिका से एक पियर रिव्यूड समीक्षा के अध्ययन का हवाला देते हुए, डब्ल्यूएचओ के अपडेट में कहा गया है कि निष्कर्ष बताते हैं कि वर्तमान में अमेरिका में बच्चों के संकर्मित होने के मामले और लोगों के अस्पताल में भर्ती होने की संख्या बढ़ रही है। अपडेट में यह भी उल्लेख किया गया है कि दिसंबर के बाद से, छह अध्ययनों में ओमिक्रोन वेरिएंट के खिलाफ टीकों की कम प्रभावशीलता के प्रमाण दिए गए हैं। हालांकि उपडेट में ये भी कहा गया है कि बूस्टर डोज ओमिक्रोन के खिलाफ प्रभावी है।

कोविड-10 वैक्सीन संरचना (TAG-CO-VAC) पर विश्व स्वास्थ्य संगठन के तकनीकी सलाहकार समूह ने कहा कि जैसे-जैसे कोरोना वायरस विकसित होता है, वर्तमान में चल रहे कोविड टीकों की कम्पोजिशन को अपडेट करने की आवश्यकता हो सकती है।

केरखोव ने कहा कि जैसे ही ओमिक्रोन वल्नरेबल आबादी में प्रवेश करेगा और वहां फैलना शुरू होगा, तो हम इसके संक्रमण से लोगों के अस्पताल में भर्ती होने और मौतों की संख्या में वृद्धि देखेंगे। इसलिए इस वायरस को गंभीरता से लेने की ज़रूरत है। यह कहना कि ये नॉर्मल कोल्ड है, सत्य नहीं है। इसलिए हमें वास्तव में इसके खिलाफ लड़ना होगा। यह हार मानने का समय नहीं है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad