Advertisement

12 साल का मुस्लिम लड़का लड़ रहा है जिंदगी की जंग, पिता को रमजान के पवित्र महीने पर विश्वास

12 वर्षीय मोहम्मद अरमान को अप्लास्टिक एनीमिया का पता चला है। उसे एक स्वस्थ व्यक्ति की जरूरत है जो उसे...
12 साल का मुस्लिम लड़का लड़ रहा है जिंदगी की जंग, पिता को रमजान के पवित्र महीने पर विश्वास

12 वर्षीय मोहम्मद अरमान को अप्लास्टिक एनीमिया का पता चला है। उसे एक स्वस्थ व्यक्ति की जरूरत है जो उसे स्टेम सेल दान कर सके और उसकी जान बचा सके। अगर उसे कुछ महीनों के भीतर अपने मैच का डोनर नहीं मिला, तो वह जिंदगी की जंग हार जाएगा। उसके भाई बहनों से रक्त का मेल नहीं मिल पाया है। उसके पिता को उम्मीद है कि रमजान के पवित्र महीने में किसी मुस्लिम से उसे स्टेम सेल मिल जाएगा  और बच्चे की जान बच जाएगी।

ऐसे रक्त विकारों से पीड़ित मरीजों को अक्सर भाई-बहनों से एक उपयुक्त मेल मिलता है। दुर्भाग्य से, अरमान के भाई-बहन एक उपयुक्त मैच होने में विफल रहे। चूंकि जातीयता एक उपयुक्त मैच खोजने में अहम भूमिका निभाती है, इसलिए अधिक संभावनाएं हैं कि अरमान मुस्लिम समुदाय के बीच एक दाता पा सकता है। एक मेल खाने वाले डोनर को जान बचाने के लिए केवल 300 मिली रक्त दान करना होता है।

अरमान के पिता, जो एक दर्जी हैं, पूरी तरह निराश हो चुके हैं। उनके पास अपने बेटे के इलाज के लिए पैसा भी नहीं है। उन्होंने कहा, “मुझे रमजान के पवित्र महीने में उम्मीद है कि मैं अल्लाह से कुछ दूत भेजने की प्रार्थना करता हूं जो मेरे बेटे की जान बचा सकते हैं।”

रमज़ान का पवित्र महीना 12 अप्रैल से शुरू होता है और यह 12 मई तक चलेगा। पूरे महीने के दौरान, मुसलमान उपवास रखते हैं और नमाज़ अदा करते हैं।

पवित्र पुस्तक कुरान से एक कविता का हवाला देते हुए, उनके पिता कहते हैं, “यदि किसी ने एक जीवन बचाया, तो ऐसा होगा मानो उसने पूरी मानवता का जीवन बचा लिया।

भारत के सबसे बड़े रक्त स्टेम सेल दाताओं की रजिस्ट्री, दात्रि, ने रमजान के पवित्र महीने के दौरान स्टेम सेल दान के लिए आगे आने के लिए अधिक से अधिक मुस्लिम युवाओं को प्रेरित करने के लिए एक ऑनलाइन अभियान शुरू किया है। चूंकि रमजान मुसलमानों के लिए एक पवित्र महीना माना जाता है, दात्रि का मानना है कि यह मानवता के लिए युवाओं को प्रोत्साहित करने का एक उपयुक्त समय है।

परामर्श और प्रत्यारोपण केंद्र प्रबंधन की प्रमुख सुमति मिश्रा का कहना है कि अप्लास्टिक एनीमिया एक दुर्लभ रक्त विकार है जिसमें शरीर पर्याप्त रक्त स्टेम कोशिकाओं का उत्पादन बंद कर देता है।"  वह कहती हैं, "रक्त अस्थि मज्जा में रक्त कोशिकाएं हैं जो प्लेटलेट्स, सफेद रक्त कोशिकाओं और लाल रक्त कोशिकाओं जैसे रक्त और महत्वपूर्ण घटकों का उत्पादन करती हैं। वे मानव शरीर के अस्तित्व के लिए आवश्यक हैं। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement