Advertisement

मोबाइल और टीवी खराब कर रहे हैें आंखें, इन भोजनों से कम कर सकते हैं नुकसान

आज के समय में मोबाइल, लैपटॉप और टीवी देखना हमारी आम जरूरत है, लेकिन इससे हमारी आंखो पर भी काफी...
मोबाइल और टीवी खराब कर रहे हैें आंखें, इन भोजनों से कम कर सकते हैं नुकसान

आज के समय में मोबाइल, लैपटॉप और टीवी देखना हमारी आम जरूरत है, लेकिन इससे हमारी आंखो पर भी काफी दुष्प्रभाव पड रहे हैं। हमारी व्यक्तिगत और पेशेवर जिंदगी में इनके बिना गुजारा काफी मुश्किल है, लेकिन इसी के साथ ही अपनी आंखो का ध्यान रखना भी उतना ही जरूरी है। इसी को ध्यान में रखते हुए दो डाइटिशियनों ने आंखो के लिए कुछ पौष्टिक भोजन के सुझाव दिए हैं।

विटामिन

डाइटिशियन दीप्ति जी दुआ जो म्यूटेशन डाइट क्लिनिक की संस्थापक हैं, ने बताया कि विटामिन से भरपूर खाद्य पदार्थ आंखों की समस्याओं से लड़ने में मदद कर सकते हैं। हमारी आंखों को विटामिन ए, सी और ई से भरपूर भोजन की आवश्यकता होती है। खट्टे भोजन, जैसे संतरे, अंगूर, नींबू और कीनू में फ्री रेडिकल से लड़ने वाले एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो हमारी आँखों को स्वस्थ रख सकते हैं। साथ ही उन्होने बताया कि जो भोजन खट्टे नहीं हैं जैसे स्ट्रॉबेरी, मिर्च, आड़ू भी विटामिन स्रोत हैं।

हर्षिता दिलावरी जो एक न्यूट्रिशिनिस्ट हैं ने कहा कि शोध बताते हैं कि आंखों को अच्छी तरह से काम करने के लिए विटामिन सी की उच्च मात्रा की आवश्यकता होती है और मोतियाबिंद जैसी आंखों से संबंधित परेशानियों को रोक या टाल सकती है।

हरी पत्तीदार सब्जी

अंडे और सब्जियां जैसे पालक, केल, हरी शलजम, ब्रोकोली, मटर ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन के अच्छे स्रोत हैं,  यह दो पोषक तत्वों हैं जो एएमडी (उम्र से संबंधित मैक्यूलर डीजनरेशन) और स्वस्थ आंखों के जोखिम को कम करते हैं।

ओमेगा-3 समृद्ध भोजन

ठंडे पानी की मछली जैसे सैल्मन, ट्यूना, सार्डिन ओमेगा-3 जैसे अच्छे वसा से भरपूर होते हैं और सूखी आंखों और मैक्यूलर डीजनरेशन के लिए बहुत अच्छे होते हैं। ये विटामिन डी से भी समृद्ध हैं, जो स्वस्थ आंखों के लिए भी उतना ही अच्छा है। यदि आप एक मछली खाने वाले नहीं हैं या यदि आप शाकाहारी हैं, अखरोट, सन बीज, चिया बीज ओमेगा-3 फैटी एसिड में समृद्ध हैं और इस प्रकार आंखों की रक्षा के लिए अच्छे हैं।

फलियां और बीन्स

कई बीन्स और फलियाँ जिंक से भरपूर होती हैं, जो आँखों में उच्च मात्रा में पाया जाने वाला एक बहुत ही महत्वपूर्ण खनिज है। जिंक ज्यादातर सभी बीन्स में पाया जाता है, जिसमें लिमा, ब्लैक आइड बीन्स और किडनी बीन्स, इसके साथ-साथ जिंक लीन मीट, पोल्ट्री और फोर्टिफाइड अनाज में भी शामिल हैं।

साथ ही पयार्प्त मात्रा में पानी पीना आपकी आंखों के लिए कई तरह से फायदेमंद हो सकता है। पोषक तत्वों से भरपूर भोजन जैसे लहसुन, टमाटर और सोया दूध का सेवन आपकी आंखों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हो सकते हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement