Advertisement

लैंक्सेस ने एमरैल्ड कलामा केमिकल का किया अधिग्रहण, जाने क्या है पूरा मामला

रसायन विशेषज्ञ कंपनी लैंक्सेस ने हाल ही में एमरैल्ड कलामा केमिकल का अधिग्रहण पूरा करने के साथ ही अपने...
लैंक्सेस ने एमरैल्ड कलामा केमिकल का किया अधिग्रहण, जाने क्या है पूरा मामला

रसायन विशेषज्ञ कंपनी लैंक्सेस ने हाल ही में एमरैल्ड कलामा केमिकल का अधिग्रहण पूरा करने के साथ ही अपने इतिहास में दूसरे सबसे बड़े अधिग्रहण को पूरा कर लिया है। अमेरिकी रसायन निर्माता कंपनी की ज्‍यादातर हिस्सेदारी निजी इक्विटी कंपनी अमेरिकन सिक्योरिटीज एलएलसी की सहयोगी कंपनी के पास थी। अधिग्रहण के लिए जरूरी सभी नियामकीय मंजूरी को प्राप्त कर लिया गया है।

एमरैल्ड कलामा केमिकल का उद्यम मूल्य 1.075 अरब डॉलर (900 मिलियन यूरो) रहा। देनदारी को हटाने के बाद कंपनी का खरीद मूल्य करीब 1.04 अरब डॉलर (870 मिलियन यूरो) रहा, जिसका भुगतान लैंक्सेस ने अपने पास मौजूद नकदी से किया।  लैंक्सेस एजी के बोर्ड ऑफ मैनेजमेंट के चेयरमैन मैथियास जैशर्ट ने कहा, “एमरैल्ड कलामा केमिकल हमारी विकास योजना को और अधिक मजबूती देता है। नए व्यवसाय हमारे लिए रणनीतिक रूप से बेहतरीन हैं। हम आकर्षक विकास दर के साथ बाजारों में अपनी स्थिति मजबूत कर रहे हैं और विशेष रूप से पेय और खाद्य क्षेत्र में या सफाई और कॉस्मेटिक उत्पादों जैसे नए उच्च-मार्जिन वाले क्षेत्रों में संभावनाओँ को खोल रहे हैं। एमरैल्ड कलामा केमिकल उपभोक्ता संरक्षण में हमारी वैल्यू चेन को मजबूती प्रदान करता है। इस प्रकार यह सेगमेंट लैंक्सेस को और अधिक स्थिर और लाभदायक बनाने के मामले में महत्वपूर्ण इंजन की तरह है।" उन्होंने कहा, "एक मजबूत टीम अब तेजी से एकीकरण सुनिश्चित करने के लिए पूरी गति से काम कर रही है।"

इस अधिग्रहण के साथ ही लैंक्सेस में करीब 470 और कर्मचारी एवं कलामा/वाशिंगटन (अमेरिका), रॉटरडैम (नीदरलैंड) और विडनेस (ग्रेट ब्रिटेन) समेत तीन उत्पादन केंद्र शामिल हो जाएंगे। वर्ष 2020 में एमरैल्ड कलामा केमिकल की वैश्विक बिक्री लगभग 425 मिलियन अमेरीकी डॉलर (375 मिलियन यूरो) रही। वहीं कंपनी लगभग 90 मिलियन अमरीकी डॉलर (80 मिलियन यूरो) का एबिटा (असाधारण स्थित से पूर्व) हासिल करने में कामयाब रही। तीन वर्षों के भीतर लैंक्सेस को सिनर्जी प्रभावों से लगभग 30 मिलियन अमेरीकी डॉलर (25 मिलियन यूरो) का अतिरिक्त वार्षिक एबिटा हासिल होने की उम्मीद है। अधिग्रहण पूरा होने के बाद पहले वित्तीय वर्ष में ही प्रति शेयर आय में भी वृद्धि होगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad