Advertisement

कोरोना वायरस का परीक्षण करने के लिए आईसीएमआर को मिलेंगी सात लाख टेस्टिंग किट

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के बीच टेस्टिंग किट की मांग भी लगातार बढ़ती जा रही है और इसकी कमी को लेकर...
कोरोना वायरस का परीक्षण करने के लिए आईसीएमआर को मिलेंगी सात लाख टेस्टिंग किट

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के बीच टेस्टिंग किट की मांग भी लगातार बढ़ती जा रही है और इसकी कमी को लेकर सवाल उठाए जा रहे हैं। इस मुद्दे पर विपक्ष भी सरकार को घेरने की कोशिश कर रहा है। इस बीच जानकारी सामने आई है कि इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) को 8 अप्रैल तक सात लाख रैपिड एंटीबॉडी टेस्टिंग किट मिल जाएंगी।

इन जांच किट्स की मदद से उन हॉटस्पॉट इलाकों में टेस्टिंग की जाएगी जहां सबसे अधिक संक्रमण के मामले सामने आए हैं। न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, आईसीएमआर को किट की डिलीवरी चरणबद्ध तरीके से मिलेगी। उम्मीद जताई जा रही है कि पहले चरण में आईसीएमआर को 5 लाख टेस्टिंग किट मिलेंगी और इसके लिए ऑर्डर दे दिए गए हैं।

इससे पहले स्वास्थ्यकर्मियों के लिए निर्धारित किए गए थे नए प्रोटोकॉल

इससे पहले रविवार को आईसीएमआर ने त्वरित एंटीबॉडी-आधारित रक्त परीक्षण शुरू करने के लिए स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के लिए नए प्रोटोकॉल निर्धारित किए थे। शीर्ष चिकित्सा अनुसंधान निकाय ने क्लस्टर क्षेत्रों में रिपोर्टिंग के लिए एक नई रणनीति तैयार की है, जहां बड़ी संख्या में कोविड-19 के मामले सामने आ रहे हैं।

आईसीएमआर ने कहा था कि स्वास्थ्य सुविधाओं में इन्फ्लुएंजा जैसी बीमारी (आईएलआई) के मामलों की निगरानी की जाएगी। मामलों में उछाल आने पर इनकी निगरानी की जाएगी और इन्हें सर्विलांस अधिकारी या अतिरिक्त जांच के लिए मुख्य चिकित्सा अधिकारी की जानकारी में लाया जाएगा।

तब्लीगी जमात प्रकरण से संक्रमण की रफ्तार दोगुनी हुई

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में तब्लीगी जमात का प्रकरण सामने आने के बाद संक्रमण के मामलों की रफ्तार करीब दोगुनी हो गई है। मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि तब्लीगी जमात का प्रकरण नहीं होता, तो देश में 74 दिनों में केस डबल होते, लेकिन अब ये संख्या 42 दिनों में दोगुनी हो रही है। उन्होंने बताया कि रविवार तक देश के 274 जिलों से कोरोना के मामले सामने आ चुके थे। बुधवार से उन जगहों पर रैपिड टेस्ट होगा, जहां संक्रमण के ज्यादा मामले सामने आए हैं।

देश भर में संक्रमित मरीजों की संख्या 4,067 हुई

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 12 घंटे में कोरोना पॉजिटिव के 490 नए मामले सामने आए हैं। इसी के साथ देश भर में सोमवार सुबह तक कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 4,067 हो गई है। इनमें 3,666 सक्रिय हैं, जबकि 291 लोग स्वस्थ हो चुके हैं या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है और एक बाहर चला गया है। वहीं,109 लोगों की मौत हो चुकी है।

दुनिया भर में कोरोना का कहर

बता दें कोरोना वायरस ने दुनिया भर में तकरीबन 70 हजार लोगों की जान ले ली है। ताजा आंकड़ों के अनुसार, अब तक दुनिया भर में 69,419 लोगों की मौत वायरस के चलते हुई है। इसमें सबसे अधिक इटली में 15,887, स्पेन में 12,641 मौतें हुई हैं।  

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad