Advertisement

डब्ल्यूएचओ ने जताई उम्मीद, अगले दो साल में खत्म हो जाएगा कोरोना संकट

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने उम्मीद जताई है कि कोरोना वायरस संकट अगले दो साल में खत्म हो...
डब्ल्यूएचओ ने जताई उम्मीद, अगले दो साल में खत्म हो जाएगा कोरोना संकट

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने उम्मीद जताई है कि कोरोना वायरस संकट अगले दो साल में खत्म हो जाएगा। डब्ल्यूएचओ प्रमुख टेड्रोस एधनोम घेब्रेयेसुस ने शुक्रवार को यह बात कही। उन्होंने कहा कि 1918 में स्पेनिश फ्लू महामारी फैली थी जो दो साल में खत्म हो गई थी।

डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने कहा कि अब हम तकनीकी रूप से अधिक मजबूत हैं, साथ ही एक दूसरे से ज्यादा जुड़े हुए हैं जिससे वायरस फैलने का खतरा भी अधिक है। इसके साथ ही हमारे पास तकनीक और ज्ञान भी है कि इसे रोक सकें। बता दें कि कोरोना वायरस से अब तक 22.81 करोड़ लोग संक्रमित हो चुके हैं। कुल 793,382 लोगों की मौत हो चुकी है।

बता दें कि अमेरिका और ब्राजील अब भी बीमारी के सबसे बड़े गढ़ बने हुए हैं। अमेरिका में कुल संक्रमितों की संख्या 57.01 लाख को पार कर गई जबकि ब्राजील में अब तक 34.60 लाख से ज्यादा मामले दर्ज हुए हैं। इसी तरह कुल मौतों के मामले में भी दोनों देश एक लाख के आंकड़े को पार कर चुके हैं। अमेरिका में कुल 1.76 लाख से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं जबकि ब्राजील में 1.11 लाख से ज्यादा लोग कोरोना से मारे जा चुके हैं।

वहीं, भारत में कोरोना से संक्रमित लोगों का आंकड़ा 29 लाख के पार पहुंच गया है। शुक्रवार को 68,898 नए मामले सामने आए और 983 लोगों की मौत हो गई। देश में कोरोना से मरने वालों की संख्या बढ़कर 54,849 हो गई है। मगर अच्छी बात यह है कि संक्रमण से स्वस्थ होने वाले लोगों की संख्या साढ़े 21 लाख से ज्यादा हो गई है और जांच में तेजी आई है। 

 

देश में संक्रमण के मामले बढ़कर 29,05,824 हो गए हैं, जिनमें से 6,92,028 लोगों का उपचार चल रहा है और  21,58,947 लोग उपचार के बाद इस बीमारी से उबर चुके हैं। संक्रमण के कुल मामलों में विदेशी नागरिक भी शामिल हैं। आंकड़ों के अनुसार मरीजों के स्वस्थ होने की दर बढ़कर 74.30 फीसदी हो गई है जबकि मृत्यु दर में गिरावट आई है और यह 1.89 फीसदी है। वहीं, 23.82 फीसदी मरीजों का अभी इलाज चल रहा है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement