Advertisement

आज भी स्मॉग की चादर में ढका दिल्ली-एनसीआर, शहर में छाया धुएं का गुबार

राजधानी दिल्ली और एनसीआरमें आज यानी शनिवार को भी हवा की गुणवत्ता बहुत खराब है। यही वजह है कि दिल्ली में...
आज भी स्मॉग की चादर में ढका दिल्ली-एनसीआर, शहर में छाया धुएं का गुबार

राजधानी दिल्ली और एनसीआरमें आज यानी शनिवार को भी हवा की गुणवत्ता बहुत खराब है। यही वजह है कि दिल्ली में हेल्थ इमरजेंसी लगा दी गई है। 5 नवंबर तक स्कूलों में छुट्टी का ऐलान कर दिया गया है। वहीं, यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मे भी प्रदूषण के बढ़ते स्तर को देखते हुए आपात बैठक हुई।

दिल्ली की हवा दमघोंटू हो गई है। दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स 470 पर है, जो कि खतरनाक स्तर पर है। दिल्ली की खराब हवा का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि जहरीली हवा की गंभीरता को देखते हुए पर्यावरण प्रदूषण (रोकथाम एवं नियंत्रण) प्राधिकरण (ईपीसीए) को पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी घोषित करनी पड़ी थी।

 

दिल्ली में प्रदूषण के कारण 5 नवंबर तक बंद स्कूल

 

पर्यावरण प्रदूषण (रोकथाम एवं नियंत्रण) प्राधिकरण (ईपीसीए) ने शुक्रवार को दिल्ली-एनसीआर में हेल्थ इमरजेंसी की घोषणा कर दी, जिसके बाद दिल्ली सरकार ने सभी स्कूलों को पांच नवंबर तक बंद करने के आदेश दे दिए हैं। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को इस निर्णय की घोषणा करते हुए ट्वीट किया, पराली के धुंए के कारण दिल्ली में प्रदूषण उच्च स्तर पर पहुंच गया है। इसलिए सरकार ने सभी स्कूलों को पांच नवंबर तक बंद रखने के का फैसला किया है।

 

योगी आदित्यनाथ ने दिए ये निर्देश

 

सीएम योगी की बैठक में स्वास्थ्य विभाग और नगर निगम को फॉगिंग करने का निर्देश भी दिया गया। प्रत्येक नगरीय क्षेत्रों में पीडब्ल्यूडी विभाग को आदेश दिया गया कि जिन जगहों पर प्रदूषण ज्यादा है, वहां कुछ समय के लिए निर्माण कार्य रोक दिया जाए। मुख्यमंत्री ने कृषि विभाग को निर्देश दिए कि वह यह सुनिश्चित करे कि किसान प्रदेश में कहीं भी पराली न जलाएं।

 

सीएम योगी ने इस संबंध में किसानों को जागरूक करने के लिए एक अभियान चलाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने खेतों में पराली जलाने से जमीन की उत्पादकता पर पड़ने वाले प्रभाव की जानकारी किसानों को देने के निर्देश दिए।

 

दिल्ली के स्कूलों में बांटे गए मास्क

 

प्रदूषण के खिलाफ शुक्रवार से दिल्ली सरकार बड़ी मुहिम शुरू की गई। शुक्रवार से दिल्ली के स्कूलों में लाखों मास्क बांटे गए। कुल 50 लाख मास्क बांटने की योजना थी। बताया जा रहा है कि हर बच्चे को दो मास्क दिए गए। प्राइवेट और सरकारी स्कूलों के माध्यम से हमने आज 50 लाख मास्क वितरित करना शुरू कर दिया है। मास्क बांटने के दौरान मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा था, 'मैं सभी दिल्लीवासियों से आग्रह करता हूं कि जब भी जरूरत हो, उनका उपयोग करें'।  

 

केजरीवाल ने अमरिंदर सिंह और खट्टर सरकार पर कसा था तंज

 

स्कूल में मास्ट बांटे जाने के दौरान आम आदमी पार्टी (आप) संयोजक अरविंद केजरीवाल ने पंजाब की अमरिंदर सिंह और हरियाणा की मनोहर लाल खट्टर सरकार पर तंज कसा था। मुख्यमंत्री केजरीवाल ने छात्रों से कहा था कि सारे बच्चे मिलकर खट्टर अंकल और कैप्टन अंकल को चिट्ठी लिखना कि हमारी सेहत का ख्याल रखो। प्रदूषणों के कारणों को गिनाते हुए उन्होंने कहा था, 'अक्टूबर और नवंबर के महीने में पड़ोसी राज्यों हरियाणा और पंजाब से सारा धुंआ दिल्ली में आता है। वहां क्या होता है किसान अपनी फसल उगाते हैं, फिर काटते हैं। डंडा रह जाता है और उस डंडे को किसान खेतों में जलाते हैं। हटाने के लिए उन्हें पैसे देने पड़ेंगे, इस वजह से जला देते हैं, जिसे पराली कहते हैं। सारा धुंआ दिल्ली के आसमान में छा जाता है, हवा खराब हो जाती है। खट्टर अंकल और कैप्टन अंकल से गुजारिश है कि हमारे बच्चों का ख्याल रखो।'

 

सफर (सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च) इंडिया के अनुसार, दिल्ली में शुक्रवार को एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) 412 दर्ज किया गया है, जो "बहुत गंभीर" श्रेणी में आता है।

 

क्या कहता है एयर क्वालिटी इंडेक्स

 

बता दें कि शून्य से 50 के बीच के एक्यूआई (एयर क्वालिटी इंडेक्स) को ‘अच्छा’, 51 से 100 को ‘संतोषजनक’, 101 से 200 को ‘मध्यम’, 201 से 300 को ‘खराब’, 301 से 400 को ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 को ‘गंभीर’ और 500 से ऊपर को अति गंभीर आपात स्थिति की श्रेणी में रखा जाता है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad