Advertisement

हृदय रोगों से बचना हो तो दांतो का रखे खयाल: अध्ययन

दक्षिण कोरिया में किए गए एक अध्ययन के अनुसार दांतों को दिन में तीन या अधिक बार ब्रश करने से अनियमित दिल...
हृदय रोगों से बचना हो तो दांतो का रखे खयाल: अध्ययन

दक्षिण कोरिया में किए गए एक अध्ययन के अनुसार दांतों को दिन में तीन या अधिक बार ब्रश करने से अनियमित दिल की धड़कन और दिल की गति रूकने का खतरा कम हो सकता है। शोधकर्ताओं ने कहा, पिछले अध्ययनों से पता चलता है कि खराब मौखिक स्वच्छता खून में बैक्टीरिया की मात्रा बढ़ाता है, जिससे शरीर में सूजन आ जाती है।

यूरोपीय जर्नल ऑफ प्रिवेंटिव कार्डियोलॉजी में हुआ शोध

उन्होंने कहा सूजन अनियमित दिल की धड़कन के जोखिम को बढ़ाती है और दिल की गति को भी रोक सकती है- यह एक ऐसी स्थिति जहां हृदय रक्त को पंप करने या रोकने की क्षमता खो देता है। नवीनतम अध्ययन जो सोमवार को यूरोपीय जर्नल ऑफ प्रिवेंटिव कार्डियोलॉजी में प्रकाशित हुआ, जिसमें मौखिक स्वच्छता और इन दो स्थितियों की घटना के बीच संबंध की जांच की गई।

161,286 प्रतिभागियों पर किया शोध

इस शोध ने कोरियाई राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा प्रणाली के 161,286 प्रतिभागियों को शामिल किया, जिनकी उम्र 40 से 79 के बीच थी, जिनमें दिल की गति रूकने का कोई इतिहास नहीं था। प्रतिभागियों ने 2003 और 2004 के बीच एक नियमित चिकित्सा परीक्षा ली। इन सबकी ऊंचाई, वजन, प्रयोगशाला परीक्षणों, बीमारियों, जीवन शैली, मौखिक स्वास्थ्य और मौखिक स्वच्छता व्यवहार के बारे में जानकारी एकत्र की गई थी।

ऐसे रहे परिणाम

10.5 साल के फॉलो-अप के दौरान, 4,911 (3 प्रतिशत) प्रतिभागियों ने एट्रियल फिब्रिलेशन विकसित किया गया और 7,971 (4.9 प्रतिशत) दिल की गति रूकने की समस्या विकसित हुई। अध्ययन में पाया गया कि एक दिन में तीन या अधिक बार ब्रश करने से एट्रियल फिब्रिलेशन के 10 प्रतिशत कम जोखिम और उसी समय के दौरान दिल की गति रूकने का 12 प्रतिशत कम जोखिम हुआ था।

लंबी अवधि में एक बड़े समूह का अध्ययन किया

दक्षिण कोरिया के इवा वुमन विश्वविद्यालय के वरिष्ठ लेखक ताए-जिन सॉन्ग ने कहा कि विश्लेषण एक देश तक सीमित था, और एक अवलोकन अध्ययन के रूप में कारण साबित नहीं होता है। हमने लंबी अवधि में एक बड़े समूह का अध्ययन किया, जो हमारे निष्कर्षों में ताकत जोड़ता है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad