Advertisement

दिल्ली AIIMS में रोबोटिक सर्जरी की डॉक्टरों को दिलाई जाएगी ट्रेनिंग, ये मेडिकल टेक्नोलॉजी का सबसे लेटेस्ट तरीका

एम्स दिल्ली जल्द ही भारत भर में अपने डॉक्टरों और अन्य स्वास्थ्य पेशेवरों को प्रशिक्षित करने के लिए...
दिल्ली AIIMS में रोबोटिक सर्जरी की डॉक्टरों को दिलाई जाएगी ट्रेनिंग, ये मेडिकल टेक्नोलॉजी का सबसे लेटेस्ट तरीका

एम्स दिल्ली जल्द ही भारत भर में अपने डॉक्टरों और अन्य स्वास्थ्य पेशेवरों को प्रशिक्षित करने के लिए यहां अपने परिसर में एक रोबोटिक सर्जरी प्रशिक्षण केंद्र स्थापित करेगा। रोबोट द्वारा सर्जरी किया जाना मेडिकल टेक्नोलॉजी का सबसे लेटेस्ट तरीका है। एम्स ने इस टेक्नोलॉजी को अपनाया है।

एम्स के निदेशक डॉ एम श्रीनिवास द्वारा शुक्रवार को जारी एक कार्यालय ज्ञापन के अनुसार, प्रमुख अस्पताल अगले 3-6 महीनों के भीतर गैर-लाभकारी आधार पर एम्स में रोबोटिक सर्जरी प्रशिक्षण सुविधाओं का सह-निर्माण और विकास करने के लिए रोबोटिक सर्जरी सिस्टम निर्माताओं (ओईएम) को आमंत्रित करने के लिए ओपन एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट (ईओआई) जारी करेगा।

ज्ञापन में कहा गया है कि एम्स दिल्ली लगभग 500 वर्ग फुट जगह, शैक्षणिक क्षेत्र, प्रशिक्षण के लिए लाशें/ऊतक और प्रशिक्षित फैकल्टी का एक पूल प्रदान करेगा। इसने कहा कि रोबोटिक-असिस्टेड सर्जरी मिनिमली इनवेसिव सर्जरी में इनोवेशन के सबसे नए क्षेत्रों में से एक है। एम्स दिल्ली चिकित्सा प्रौद्योगिकी में इस नवाचार को अपनाने वाला शुरुआती रहा है और कई वर्षों से रोबोटिक सर्जिकल सिस्टम का उपयोग करने वाले फैकल्टी का एक टैलेंट पूल है।

ज्ञापन में कहा गया है, "एम्स नई दिल्ली में पर्याप्त संख्या में मास्टर प्रशिक्षकों की उपलब्धता को ध्यान में रखते हुए, एम्स नई दिल्ली और भारत में अन्य स्वास्थ्य सुविधाओं के डॉक्टरों को प्रशिक्षण देने के लिए यहां रोबोटिक सर्जरी प्रशिक्षण सुविधाएं स्थापित करने की तत्काल आवश्यकता है।"

"तदनुसार, यह वांछित है कि रोबोटिक सर्जरी सिस्टम निर्माताओं (ओईएम) को एम्स, नई दिल्ली के विभिन्न परिसरों में सह-निर्माण और विकसित करने के लिए रोबोटिक सर्जरी सिस्टम निर्माताओं (ओईएम) को आमंत्रित करने के लिए ब्याज की एक खुली अभिव्यक्ति (ईओआई) अगले 3-6 महीनों के भीतर लाभ के आधार पर मंगाई जानी चाहिए।"

ओईएमएस से संपूर्ण रोबोटिक सर्जरी प्रशिक्षण मंच स्थापित करने और संबंधित सामान और उपभोग्य वस्तुएं आदि मुफ्त में प्रदान करने की अपेक्षा की जाएगी। दस्तावेज़ में कहा गया है कि ओईएमएस अपनी लागत पर, एम्स, नई दिल्ली की पूर्व अनुमति के साथ किसी भी नई तकनीक पर प्रशिक्षण देने के लिए बाहरी विशेषज्ञों को भी आमंत्रित कर सकता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad