Advertisement

नई मुसीबत: 'ओमिक्रोन' के बाद अब 'डेल्मिक्रॉन' ने बढ़ाई चिंता, जानिए इसके बारे में

विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा पहचाने गए कोविड-19 का नया 'वेरिएंट ऑफ कन्सर्न' ओमिक्रोन के बारे में दुनिया...
नई मुसीबत: 'ओमिक्रोन' के बाद अब 'डेल्मिक्रॉन' ने बढ़ाई चिंता, जानिए इसके बारे में

विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा पहचाने गए कोविड-19 का नया 'वेरिएंट ऑफ कन्सर्न' ओमिक्रोन के बारे में दुनिया चिंतित थी ही कि 'डेल्मिक्रॉन' नामक एक नई कोविड-19 लहर चिकित्सा समुदाय में अपनी उपस्तिथि दर्ज कराने लगी है। 

समाचार रिपोर्टों के अनुसार, कोरोना के केस जो पश्चिमी देशों में आ रहे हैं, वो डेल्टा और ओमिक्रोन, दोनों का मिश्रण हैं और इसी को वहां डेल्मिक्रॉन के रूप में संदर्भित किया जा रहा है। ओमिक्रोन और इसके बारे में भ्रम के बीच, नई 'डेल्मिक्रॉन' परिघटना ने कई लोगों को अचंभित कर दिया है। यहां हमने कुछ ऐसे सवालों के जवाब देने की कोशिश की जो लोग डेल्मिक्रॉन के बारे में खोज रहे हैं।

डेल्मिक्रॉन क्या है?

विशेषज्ञों के अनुसार, डेल्मिक्रॉन, डेल्टा और ओमिक्रोन वेरिएंट का एक संयोजन है। टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, पश्चिमी देशों में कोरोना के बढ़ते मामलों का सबसे बड़ा कारण डेल्टा और ओमिक्रोन के मिक्सअप हो जाना है।

क्या डेल्मिक्रॉन एक नया कोविड -19 वेरिएंट या म्यूटेशन है?

नहीं, डेल्मिक्रॉन कोविड-19 का नया रूप नहीं है, बल्कि डेल्टा और ओमिक्रोन, दोनों के प्रोटीन का एक संयोजन है। कोविड के ये दोनों प्रकार भारत सहित कई देशों में पाए जा चुके हैं। विशेषज्ञ ऐसा मान रहे हैं कि डेल्टा और ओमिक्रोम के मिक्स-अप होने से एक नई लहर दुनिया के कई हिस्सों में आ सकती है।

डेल्मिक्रॉन संक्रमण कैसे होता है?

रिपोर्ट्स के अनुसार, डेल्मिक्रॉन संक्रमण तब होता है जब कोई व्यक्ति डेल्टा के साथ-साथ ओमिक्रोन से भी सह-संक्रमित होता है। यह तब भी हो सकता है जब डेल्टा जैसे कोविड -19 संस्करण से उबरने वाला व्यक्ति ओमिक्रोन जैसे अन्य प्रकार से पुन: संक्रमित हो जाता है। विशेषज्ञों का सुझाव है कि इस तरह के संक्रमण दुर्लभ हैं, लेकिन भीड़-भाड़ वाली जगहों के संपर्क में आने के कारण ये हो सकता है।

डेल्मिक्रॉन के लक्षण क्या हैं?

विशेष रूप से डेल्मिक्रॉन के कोई लक्षण नहीं हैं और यहां तक कि अभी तक आधिकारिक तौर पर किसी का मूल्यांकन नहीं किया गया है। अब तक, डेल्टा और डेल्मिक्रॉन रोगियों ने बुखार, खांसी, नाक बहना, सिरदर्द और गंध और / या स्वाद की हानि सहित समान लक्षणों की सूचना दी है।  हालांकि, अध्ययनों से पता चलता है कि डेल्मिक्रॉन का प्रभाव डेल्टा की तुलना में हल्का होता है, जिसके परिणामस्वरूप अस्पताल में भर्ती होने और मृत्यु के मामले कम होते हैं।

क्या भारत में भी डेल्मिक्रॉन के मामले सामने आए है?

भले ही डेल्मिक्रॉन के मामले लगातार बढ़ रहे हों, लेकिन इसके प्रकोप के आने का संभावना अभी नहीं है। गुरुवार को भारत में कुल 236 मामले दर्ज किए गए। हालाँकि, लाखों भारतीय डेल्टा वेरिएंट से संक्रमित थे, लेकिन अभी तक यह नहीं देखा गया है कि भारत में मौजूद डेल्टा उपभेदों पर ओमिक्रोन कैसे प्रतिक्रिया करेगा।

डेल्मिक्रॉन का खतरा क्या बढ़ जाता है?

विशेषज्ञों के अनुसार, कमजोर प्रतिरक्षा-प्रतिक्रिया प्रणाली वाले लोगों में इस 'दोहरे संक्रमण' का खतरा अधिक हो सकता है।  जो लोग कोमोरबीडीटी या बुढ़ापे जैसी अन्य कमजोरियों से ग्रस्त हैं, उनमें भी सह-संक्रमण का अधिक जोखिम हो सकता है।

डेल्मिक्रॉन से कैसे बचें?

'डेल्मिक्रॉन' के बारे में अभी ज्यादा जानकारी नहीं है। लेकिन कोविड-उपयुक्त व्यवहार जैसे मास्क पहनना और सोशल डिस्टेंसिंग के साथ-साथ अनावश्यक भीड़ से बचना जरूरी है।  टीका भी लोगों के लिए एक बेहतर सुरक्षा प्रदान कर सकता है।अमेरिका में जहां डेल्टा की जगह ओमिक्रोन एक 'कन्सर्न वेरिएंट' बन गया है, वहां के अधिकारी इस घातक लहर को रोकने के लिए वैक्सीन कवरेज और बूस्टर शॉट्स को दोगुना कर रहे हैं।

क्या डेल्मिक्रॉन का नाम ग्रीक वर्णमाला में भी रखा गया है?

डेल्टा और अल्फा जो ओमिक्रोन के वेरिएंट हैं, वो ग्रीक अल्फाबेट पर आधारित हैं। लेकिन कोविड के विपरीत, डेल्मिक्रॉन, जो डेल्टा और ओमिक्रोन का कम्बीनेशन है, वो ग्रीक वर्णमाला नहीं है।

क्या डेल्मिक्रॉन डेल्मिक्रॉन के समान है?

गूगल पर बुधवार के बाद जहां डेल्मिक्रॉन की खोज तेज हो गई, वहीं कई भ्रमित नेटिज़न्स भी 'डायमाइक्रोन' की खोज कर रहे थे। ये शायद एक टाइपो या एक एल्गोरिथम मिक्स-अप हो सकता है? हालांकि स्पष्ट कर दें कि डेल्मिक्रॉन डायमाइक्रोन नहीं है। पहला (डेल्मिक्रॉन) डेल्टा और ओमिक्रॉन वेरिएंट के संयोजन को संदर्भित करता है, जबकि बाद वाला (डायमाइक्रोन)मधुमेह में दिए जाने वाली एक दवा है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad