Advertisement

कोरोना वायरस: भारत में 116 संक्रमित, आरबीआई ने कहा- विकास पर पड़ेगा असर

देश में कोरोना वायरस के मामलों में लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है। महाराष्ट्र, कर्नाटक और उत्तराखंड...
कोरोना वायरस: भारत में 116 संक्रमित, आरबीआई ने कहा- विकास पर पड़ेगा असर

देश में कोरोना वायरस के मामलों में लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है। महाराष्ट्र, कर्नाटक और उत्तराखंड में नए मामले सामने आने के बाद देश में कोरोना वायरस के संक्रमण के 116 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। इसमें वे दो मरीज भी शामिल हैं, जिनकी दिल्ली और कर्नाटक में मौत हो चुकी है। महाराष्ट्र में अब तक 38 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। वहीं,आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि कोरोना वायरस की वजह से घरेलू के साथ-साथ वैश्विक विकास भी प्रभावित होगा।

31 मार्च तक स्कूल-कालेज, मॉल्स बंद रखने के निर्देश

स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को कोराना वायरस को लेकर कई निर्देश दिए हैं। संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि देश के सभी स्कूल, स्विमिंग पूल, मॉल्स आदि 31 मार्च तक बंद किए जाएं। कर्मचारियों को घर से काम करने की छूट हो, इसके साथ ही सार्वजनिक परिवहन का इस्तेमाल भी कम हो। यूरोपियन यूनियन, तुर्की और ब्रिटेन से आने वाले यात्रियों पर 18 मार्च से अगले आदेश तक रोक लगाई गई है।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि राजधानी में सभी जिम, नाइट क्लब, स्पा को 31 मार्च तक बंद रहेंगे। 

50 लोगों के इकट्ठे होने वाले समारोह पर लगाया प्रतिबंध

कोरोना वायरस पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बड़े ऐलान किए। मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली में सभी जिम, नाइट क्लब, स्पा को 31 मार्च तक बंद रहेंगे। 50 से ज्यादा लोगों के इकट्ठे होने वाले समारोह पर भी प्रतिबंध लगाया गया है। हालांकि मुख्यमंत्री ने कहा कि शादी के समारोह इनमे शामिल नहीं है लेकिन उन्होंने लोगों से अपील की कि अगर शादी को टाल सकते हैं तो टाल दें।

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि जिन लोगों को घरों में आइसोलेशन में रखा गया है वो लोग सख्ती से इसका पालन करें। जिन लोगों को आइसोलेशन करने वाली जगह में सुविधा की शिकायत है, उनके लिए तीन होटल में व्यवस्था की गई है। इसके लिए उन्हें पेमेंट करना होगा। ये तीन होटल हैं, लेमन ट्री, रेड फॉक्स, आईबीआईएस।

चिदंबरम ने साधा पीएम मोदी पर निशाना

कोरोना वायरस को लेकर पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने सरकार पर हमला बोला। चिदंबरम ने कहा कि सरकार कोरोना वायरस को लेकर पर्याप्त कदम नहीं उठा रही है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री सार्क और जी 20 की बैठक बुलाते हैं, इस पर मुझे कोई आपत्ति नहीं है। राज्य बड़े कदम उठा रहे हैं जबकि केंद्र किसी और काम में व्यस्त है और काफी पीछे दिखाई दे रहा है। प्रधानमंत्री और राज्यों के मुख्यमंत्रियों के बीच वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग होनी चाहिए।

हाल ही में सऊदी अरब से लौटे कर्नाटक के कलबुर्गी निवासी 76 वर्षीय व्यक्ति की गुरुवार को मौत हो गई थी। इसके अलावा दिल्ली में रहने वाली 68 वर्षीय एक महिला कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई थी, जिसकी शुक्रवार रात राम मनोहर लोहिया अस्पताल में मौत हो गई। वहीं, रविवार को उत्तराखंड में कोरोना वायरस संक्रमण के पहले मामले की पुष्टि हुई।

मल्टीप्लेक्स सिनेमाघर और क्लब बंद

दिल्ली-एनसीआर (गौतमबुद्ध नगर और गाजियाबाद), नेपाल सीमा से लगे सात जिले, आगरा और लखनऊ समेत कुल 11 जिलों के मल्टीप्लेक्स सिनेमाघर और क्लब बंद कर दिया गया है। गाजियाबाद में मॉल्स को भी बंद करने का आदेश दिया गया है। लखनऊ में मल्टीप्लेक्स, डिस्को क्लब, स्विमिंग पूल और जिम को भी 31 मार्च तक बंद करने के आदेश दिए हैं। मध्य प्रदेश सरकार ने इसे महामारी घोषित करते हुए स्कूल, कॉलेजों, सिनेमा हॉल से लकर जिम तक बंद कर दिए हैं। इसी तरह हरियाणा ने भी स्कूल, कॉलेजों को बंद करने का आदेश दिया है।

स्कूलों और कॉलेजों में 31 मार्च तक छुट्टी

मध्य प्रदेश सरकार ने स्कूलों और कॉलेजों में 31 मार्च तक छुट्टी कर दी गई है, हालांकि बोर्ड परीक्षाएं जारी रहेंगी। 5वीं और 8वीं की सालाना परीक्षाएं भी पहले से तय कार्यक्रम के तहत जारी रहेंगी। बयान के अनुसार, मध्यप्रदेश सरकार कोरोना वायरस का प्रसार रोकने के लिए सभी संभव प्रयास कर रही है। सभी स्कूल, कॉलेज, सिनेमा हॉल, मैरिज हॉल, पब्लिक लाइब्रेरी, वॉटर पार्क, जिम, स्वीमिंग-पूल, आंगनवाड़ी आदि को आगामी आदेश तक बंद करने का निर्णय लिया गया है। हरियाणा सरकार ने कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने से रोकने के कदम के तहत रविवार को राज्य में सभी स्कूल, सिनेमा हॉल और क्लब बंद कर दिए। वहीं दूसरी ओर कर्नाटक में रविवार को एक और व्यक्ति की जांच में कोरोना वायरस से संक्रमण की पुष्टि हुई जिसके बाद राज्य में संक्रमित व्यक्तियों की कुल संख्या 7 हो गई हैं।

बॉर्डर को सील करने का लिया फैसला

कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए सरकार ने शनिवार को एक नोटिस जारी करते हुए अपने बॉर्डर को सील करने का फैसला किया है। रविवार से बांग्लादेश, नेपाल, भूटान और म्यांमार बॉर्डर से आवागमन पर रोक लगा दी गई है। वहीं सरकार ने भारत-नेपाल, भारत-बांग्लादेश, भारत-भूटान, भारत-म्यांमार सीमा को सील करने का आदेश दिया है। गृह मंत्रालय ने इस संबंध में शनिवार को एक नोटिस जारी किया है। नोटिस के मुताबिक शनिवार यानी 14 मार्च रात 12 बजे के बाद से सभी यात्रियों के प्रवेश पर पाबंदी लगा दी गई है। गृह मंत्रालय द्वारा जारी नोटिस में कहा गया, 'चेकप्वाइंट के जरिए सभी यात्रियों की आवाजाही पर रोक लगा दी गई है। यह नियम भारत-नेपाल, भारत-बांग्लादेश, भारत-भूटान और भारत-म्यांमार सीमा पर लागू होती है। जबकि भारत-पाकिस्तान बॉर्डर को रविवार (15 मार्च) रात 12 बजे से बंद किया जाएगा।

जारी किए गए हेल्पलाइन नंबर

कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए अलग-अलग राज्यों ने हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं। एम्स ने भी में एक 24/7 हेल्पलाइन नंबर 9971876591 जारी किया है। जबकि केन्द्रीय हेल्पलाइन नंबर 011-23978046 है।

स्वदेश लौटे ईरान में फंसे भारतीय

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने रविवार को बताया कि कोरोना वायरस से प्रभावित ईरान में फंसे 234 भारतीय स्वदेश पहुंच गए हैं। इन भारतीयों में 131 छात्र और 103 श्रद्धालु हैं। जयशंकर ने ट्वीट किया, ‘‘ईरान में फंसे 234 भारतीय भारत पहुंच गए हैं जिनमें 131 छात्र और 103 श्रद्धालु हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘राजदूत धामू गद्दाम और ईरान में भारतीय टीम के प्रयासों के लिए उनका शुक्रिया। ईरानी अधिकारियों का शुक्रिया।’’ ईरान से भारतीयों का तीसरा जत्था रविवार तड़के पहुंचा। 44 भारतीय श्रद्धालुओं का दूसरा जत्था शुक्रवार को ईरान से यहां पहुंचा था। ईरान कोरोना वायरस से सबसे अधिक प्रभावित देशों में शामिल है और सरकार वहां फंसे भारतीयों को वापस लाने की योजनाओं पर काम कर रही है। ईरान से 58 भारतीय श्रद्धालुओं का पहला जत्था मंगलवार को लौटा था।

इटली से एयर इंडिया के विशेष विमान से 218 लोग दिल्ली पहुंचे

कोरोना वायरस से यूरोप का सबसे ज्यादा प्रभावित देश इटली से एयर इंडिया का विशेष विमान 218 लोगों को लेकर दिल्ली पहुंच गया है। इसमें 211 छात्र शामिल हैं। सभी को 14 दिनों तक कोरंटाइन में रखा जाएगा। केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने इसकी जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि संकट में भारतीयों तक पहुंचने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है। बता दें कि इटली में कोरोना वायरस से 1,400 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। वहीं, 21,000 से ज्यादा लोग संक्रमित हो गए हैं।

करतारपुर साहिब गुरुद्वारा की धार्मिक यात्रा निलंबित

इससे पहले, शनिवार को सरकार ने नेपाल, भूटान, बांग्लादेश और म्यांमार की सीमाओं से लगे ज्यादातर जमीनी मार्गों को भी 15 मार्च की मध्य रात्रि से बंद कर दिया है। वहीं पाकिस्तान स्थित करतारपुर साहिब गुरुद्वारा की धार्मिक यात्रा और उसके लिए पंजीकरण रविवार को आधी रात से निलंबित कर दिया गया।

जानें दिल्ली समेत कहां कितने मामले आए सामने

दिल्ली में कोरोना वायरस के अब तक सात मामले सामने आ चुके हैं। वहीं उत्तर प्रदेश में 12, कर्नाटक में छह, महाराष्ट्र में 37, लद्दाख में तीन और जम्मू-कश्मीर में दो लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। इसके अलावा तेलंगाना में तीन और राजस्थान में दो मामले सामने आए हैं। तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और पंजाब में कोरोना वायरस से संक्रमण के एक-एक मामले दर्ज किए गए हैं। केरल में कोरोना वायरस के सबसे अधिक 22 मामले सामने आए हैं। इनमें वे तीन लोग भी शामिल हैं, जिन्हें पिछले महीने इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई थी। मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि कुल 110 संक्रमित लोगों में 17 विदेशी हैं। इनमें 16 इतालवी हैं।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement