Advertisement

वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम में 100 भारतीय उद्योगपति जाएंगे, दीपिका पादुकोण भी हिस्सा लेंगी

स्विट्जरलैंड के स्की रिजॉर्ट टाउन दावोस में हर साल जनवरी में होने वाली वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम की...
वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम में 100 भारतीय उद्योगपति जाएंगे, दीपिका पादुकोण भी हिस्सा लेंगी

स्विट्जरलैंड के स्की रिजॉर्ट टाउन दावोस में हर साल जनवरी में होने वाली वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम की वार्षिक बैठक में 100 से ज्यादा भारतीय उद्योगपति, कई नेता और दीपिका पादुकोण सहित की बॉलीवुड स्टार हिस्सा लेंगे। अगले साल जनवरी में होने वाली 50वीं बैठक में 'सुसंबद्ध एवं चिरस्थायी विश्व बनाने के लिए क्या चाहिए' विषय पर विचार किया जाएगा।

इस बार और बड़ा होगा दावोस सम्मेलन

फोरम की 50वीं बैठक होने की वजह से दुनिया भर के अमीर और ताकतवर लोगों का यह वार्षिक सम्मेलन और व्यापक होने की संभावना है। संकेत हैं कि इस साल कई टॉप ग्लोबल लीडर्स इसमें भाग ले सकते हैं। वैसे तो 20 से 24 जनवरी तक होने वाली इस समिट में पहुंचने वाली हस्तियों की घोषणा कार्यक्रम से कुछ दिनों पहले ही होगी। लेकिन  इस बार इसमें अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और रूसी राष्ट्रपति व्लादीमिर पुतिन के हिस्सा लेने की संभावना है। इन दोनों नेताओं ने पिछले साल हिस्सा नहीं लिया था।

इस विषय पर चर्चा करेंगे दुनिया के दिग्गज

जेनेवा की डब्ल्यूईएफ ने 2020 की वार्षिक बैठक के लिए सुसंबद्ध एवं चिरस्थायी विश्व को थीम बनाया है। इस कार्यक्रम में कुल 3,000 ग्लोबल लीडर भाग लेने वाले हैं। डब्ल्यूईएफ ने कहा है कि अगली बैठक का उद्देश्य पेरिस एग्रीमेंट और सस्टेनेबल डेवलपमेंट गोल्स की दिशा में आगे बढ़ने के लिए स्टेकहोल्डर कैपिटलिज्म को सार्थक दिशा देना है। इसके अलावा सरकारों और अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं को भी सहायता देना इसका मकसद है। इसमें टेक्नोलॉजी एंड ट्रेड गवर्नेंस पर भी विचार ‌विमर्श होगा।

इन भारतीयों के शामिल होने की संभावना

वार्षिक बैठक में भाग लेने वाले भारतीय उद्योगपतियों में गौतम अडानी, मुकेश अंबानी, राहुल और संजीव बजाज, कुमारमंगलम बिड़ला, टाटा ग्रुप के एन. चंद्रशेखरन, सज्जन जिंदल, उदय कोटक, एसबीआइ के प्रमुख रजनीश कुमार, आनंद महिंद्रा, सुनील भारती मित्तल, रवि रुइया, पवन मुंजाल, इन्फोसिस के नंदन नीलेकणि एवं सलिल पारेख, अजय पीरामल, राशिम प्रेमजी, अजय सिंह, पीरोजशा गोदरेज और तुलसी तांती शामिल होंगे। फिल्म स्टार दीपिका पादुकोण ने लिव लव लाफ फाउंडेशन की संस्थापक के तौर पर बैठक में हिस्सा लेने के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है। शाहरुख खान और करण जौहर ‌पिछले कुछ वर्षों से इसमें हिस्सा लेते रहे हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement