Advertisement

ब्रेक्जिट को फिलहाल टालने की मांग के बावजूद यूरोपीय संघ का इसके अनुमोदन पर जोर

यूरोपियन यूनियन (ईयू) से ब्रिटेन के अलग होने की आखिरी तारीख 31 अक्टूबर नजदीक आ चुकी है। लेकिन अभी तक...
ब्रेक्जिट को फिलहाल टालने की मांग के बावजूद यूरोपीय संघ का इसके अनुमोदन पर जोर

यूरोपियन यूनियन (ईयू) से ब्रिटेन के अलग होने की आखिरी तारीख 31 अक्टूबर नजदीक आ चुकी है। लेकिन अभी तक ब्रिटेन और ईयू के बीच ब्रेक्जिट के लिए कोई समझौता नहीं हो पाया है। इस मामले में सबसे खराब स्थिति नो डील ब्रेक्जिट से बचने के लिए ब्रिटेने के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को ईयू से ब्रेक्जिट की तारीख आगे बढ़ाने का अनुरोध करना पड़ा क्योंकि ब्रिटेन के निचले सदन हाउस ऑफ कामंस ने ब्रेक्जिट डील को समर्थन देने से इन्कार कर दिया। इस पर बोरिस और ईयू के बीच सहमति बनी थी। लेकिन ब्रेक्जिट की तारीख बढ़ाने के लिए बोरिस के पत्र पर हस्ताक्षर न होने के कारण ईयू जल्द से जल्द ब्रेक्जिट पर मुहर लगाने को दबाव डाल रहा है। हालांकि ईयू के अध्यक्ष डोनाल्ड टस्क ने बोरिस के प्रस्ताव पर विचार करने की बात रही है।

ब्रेक्जिट डील हाउस ऑफ कॉमंस में अटका

2016 में जनतम संग्रह के जरिये ब्रेक्जिट पर मुहर लगने के बाद इसका रास्ता बेहद कठिन हो गया है। ब्रिटेन की पूर्व प्रधानमंत्री थेरेसा मे की कुर्सी जाने के बाद अब मौजूदा पीएम बोरिस जॉनसन की कुर्सी भी इसी पर टिक गई है। अपनी पार्टी के सांसदों का भी समर्थन पाने में विफल रहे बोरिस जॉनसन ने पिछले सप्ताह ब्रिसेल्स में ईयू के समझौता किया, जिन शर्तों पर ब्रिटेन को ईयू से अलग होना था। लेकिन ब्रिटेन के निचले सदन हाउस ऑफ कामंस ने इस समझौते को मंजूरी देने से इन्कार कर दिया।

ब्रेक्जिट को तीन महीने टालने का अनुरोध

इसके बाद बिना समझौते के ईयू से अलग होने के खतरे से बचने के लिए ब्रेक्जिट को टालने की कोशिशें तेज हो रही हैं। बोरिस ने यूरोपियन काउंसिल के अध्यक्ष डोनाल्ड टस्क को शनिवार की रात पत्र लिखा और ब्रेक्जिट को तीन महीने के लिए टालने का अनुरोध किया। उन्होंने कहा कि बिना समझौता किए ब्रेक्जिट होता है तो इससे ब्रिटेन और यूरोपीय देशों के हितों को नुकसान हो सकता है। लेकिन पहले भेजे पत्र पर हस्ताक्षर नहीं किए।

यूरोपीय संघ ने शुरू की अनुमोदन प्रक्रिया

ब्रुसेल्स में यूरोपीय संघ के 27 सदस्य देशों के राजदूतों और वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक हुई। जॉनसन का पत्र मिलने के बाद इस पर विचार करने के लिए बैठक हुई। एक डिप्लोमेट ने कहा कि ईयू सभी विकल्पों को खुला रखना चाहता है। उसने अनुमोदन प्रक्रिया शुरू की है। इसके बाद यूरोपीय संसद को प्रस्ताव सोमवार को दिया जाएगा। अगर ब्रिटेन के पक्ष से स्पष्ट संकेत नहीं मिलता है तो ईयू अनुमोदन पर जोर देता रहेगा। हालांकि डोनाल्ड टस्क ने कहा कि वह यूरोपीय यूनियन के नेताओं से परामर्श शुरू करेंगे। इस प्रक्रिया में कुछ दिन लग सकते हैं। जॉनसन भी फ्रांस, जर्मनी और नीदरलैंड के नेताओं से बात कर चुके हैं। हालांकि फ्रांस ने चेताया है कि ब्रेक्जिट में देरी से किसी भी पक्ष को लाभ नहीं होगा।

ब्रेक्जिट के लिए एक और प्रस्ताव सोमवार को

ब्रेक्जिट टालने के लिए पत्र िलखने के बावजूद जॉनसन ने 31 अक्टूबर तक ब्रेक्जिट के लिए उम्मीद नहीं छोड़ी है। वह इसके लिए एक बार फिर से प्रस्ताव लेकर आएंगे। उनकी सरकार सोमवार को नया प्रस्ताव मतदान के लिए पेश करेगी।

लेबर पार्टी ने डील का विरोध किया

ब्रिटेन के विपक्षी दल लेबर पार्टी ने जॉनसन के ब्रेक्जिट समझौते की आलोचना की है और ब्रिटेन के हितों को बेचने का आरोप लगाया है। जॉनसन के नॉर्दर्न आयरिश सहयोगियों ने भी विरोध किया है क्योंकि समझौते से उनके प्रांत को नुकसान हो सकता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad