Advertisement

जब हर कोई धीमा हो रहा है, भारत दूसरों की तुलना में बेहतर और अपेक्षाकृत उज्ज्वल स्थान पर है: आईएमएफ

अन्तराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के एक शीर्ष अधिकारी ने मंगलवार को कहा कि जब हर कोई आर्थिक विकास के...
जब हर कोई धीमा हो रहा है, भारत दूसरों की तुलना में बेहतर और अपेक्षाकृत उज्ज्वल स्थान पर है: आईएमएफ

अन्तराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के एक शीर्ष अधिकारी ने मंगलवार को कहा कि जब हर कोई आर्थिक विकास के मामले में धीमा हो रहा है, भारत अप्रभावित नहीं रहा है, लेकिन बेहतर कर रहा है और अन्य देशों की तुलना में अपेक्षाकृत उज्ज्वल स्थान पर है।


आईएमएफ के एशिया और प्रशांत विभाग के निदेशक कृष्णा श्रीनिवासन ने कहा कि अभी वैश्विक स्थिति को देखें, जो कि सबसे बड़ी समस्या है।

श्रीनिवासन ने एक साक्षात्कार में पीटीआई से कहा, "हम उम्मीद करते हैं कि वैश्विक अर्थव्यवस्था का 1/3 हिस्सा इस साल या अगले साल मंदी में चला जाएगा। और मुद्रास्फीति बड़े पैमाने पर है। इसलिए यह व्यापक कहानी है।"

श्रीनिवासन ने कहा, “लगभग हर देश धीमा हो रहा है।  उस संदर्भ में, भारत बेहतर कर रहा है और इस क्षेत्र के अन्य देशों की तुलना में अपेक्षाकृत उज्ज्वल स्थान पर है।" 
आईएमएफ ने मंगलवार को अपने विश्व आर्थिक आउटलुक में भारत के लिए 2021 में 8.7 प्रतिशत की तुलना में 2022 में 6.8 प्रतिशत की वृद्धि दर का अनुमान लगाया।

उन्होंने कहा कि 2023 के लिए अनुमान 6.1 प्रतिशत तक गिर गया।  2023 में वैश्विक अर्थव्यवस्था का एक तिहाई से अधिक अनुबंध होगा, जबकि तीन सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाएं - संयुक्त राज्य अमेरिका, यूरोपीय संघ और चीन - ठप होती रहेंगी।

आर्थिक सलाहकार और आईएमएफ के अनुसंधान निदेशक पियरे-ओलिवियर गौरींचस ने डब्ल्यूईओ के दौरान जारी अपने फॉरवर्ड में कहा, "संक्षेप में, सबसे बुरा अभी आना बाकी है, और कई लोगों के लिए, 2023 एक मंदी की तरह महसूस करेगा।" 

बाहरी मांग कम होने से भारत पर असर पड़ रहा है।  साथ ही घरेलू स्तर पर भी महंगाई बढ़ रही है।

उन्होंने कहा, “आरबीआई ने जो किया है वह यह है कि उसने मौद्रिक नीति को कड़ा किया है।  वे एक सक्रिय सख्त मौद्रिक नीति में रहे हैं।”

श्रीनिवासन ने कहा, “अब, इसका मतलब यह है कि घरेलू मांग पर असर पड़ा है।  आपके पास मुद्रास्फीति है, जो उपभोक्ता मांग को प्रभावित करती है, और जब आप मुद्रास्फीति को संबोधित करने का प्रयास करते हैं, तो मौद्रिक नीति को कड़ा करके, यह निवेश पर असर डालेगा।  और इसलिए, दोनों कारणों से, आप भारत में कुछ धीमा देखते हैं, और इसलिए हमने इसे इस साल 6.8 प्रतिशत और अगले वर्ष 6.1 प्रतिशत तक संशोधित किया है। ”

यह देखते हुए कि भारत सरकार के पास CAPEX के लिए एक महत्वाकांक्षी योजना है, श्रीनिवासन ने कहा कि देश को इसे जारी रखने की आवश्यकता है क्योंकि इससे घरेलू मांग को बढ़ावा मिलेगा।

उन्होंने कहा, भारत सरकार गरीबों और कमजोर लोगों पर मुद्रास्फीति के प्रभाव को संबोधित कर रही है, जो बहुत अच्छा है।

उन्होंने कहा, “उन्होंने उत्पाद शुल्क में कटौती की है, जो कि बोर्ड भर में है।  यह अच्छा और बुरा है।  यह इस मायने में अच्छा है कि यह मूल्य पक्ष पर राहत प्रदान करता है, लेकिन यह अच्छी तरह से लक्षित नहीं है।  सीमित राजकोषीय दायरे के संदर्भ में, आप चाहते हैं कि मुद्रास्फीति के प्रभाव को कम करने वाले इन उपायों को अधिक लक्षित किया जाए।  हम गरीबों और कमजोर लोगों के लिए अधिक लक्षित समर्थन चाहते हैं।  मुफ्त राशन एक है।" 

उन्होंने कहा कि अधिक विदेशी निवेश के लिए क्षेत्रों को खोलना अच्छा होगा।  “हमने जो देखा है वह संकट के शुरुआती चरण में है, आपके पास भारत से बाहर जाने वाली पूंजी थी, और फिर अब यह वापस आ रहा है, एफडीआई में इक्विटी पूंजी को आकर्षित करने की कोशिश कर रहा है, यह बहुत अच्छा होगा।  इससे चीजों को बढ़ावा मिलेगा। ”

श्रीनिवासन ने कहा कि भारत ने डिजिटलीकरण पर अभूतपूर्व काम किया है।  “यदि आप भारत में डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचे को देखें, तो यह काफी आश्चर्यजनक है।  आप अल्पावधि और लंबी अवधि में विकास को बढ़ावा देने के लिए कई चीजों को संबोधित करने के लिए डिजिटलीकरण का लाभ उठा सकते हैं।

उन्होंने कहा कि भारत ने कोविड -19 संकट की डेल्टा लहर के दौरान ठोड़ी पर चोट की।  लेकिन तब से, वे आबादी के एक बड़े हिस्से का टीकाकरण करने के मामले में बहुत मजबूती से वापस आए हैं।

उन्होंने कहा, “लगभग 70 प्रतिशत आबादी को पूरी तरह से टीका लगाया गया है।  1.4 अरब लोगों वाले देश का टीकाकरण करना कोई आसान काम नहीं है।  और उन्होंने वहां बहुत अच्छा काम किया है।  वे रोजगार, स्वास्थ्य देखभाल, और गरीबों और कमजोर लोगों का समर्थन करने के लिए संसाधनों को नियोजित करने में भी बहुत विवेकपूर्ण रहे हैं।  महामारी से आमने-सामने निपटकर, उन्होंने कम कर दिया है कि एक महत्वपूर्ण हेडविंड क्या हो सकता है। ” 

जबकि शून्य कोविड रणनीति चीनी अर्थव्यवस्था पर एक दबाव रही है, भारत के मामले में महामारी का कम प्रभाव पड़ा है क्योंकि उन्होंने इसे टीकाकरण के माध्यम से संबोधित किया है।

श्रीनिवासन ने कहा, “उन्होंने अपने संसाधनों का विवेकपूर्ण उपयोग किया है।  वैश्विक संदर्भ में जहां विकास धीमा हो रहा है, और मुद्रास्फीति बढ़ रही है, उस संदर्भ में, भारत ने विकास की रक्षा के लिए अच्छा प्रदर्शन किया है।  अब, आगे बढ़ना आसान नहीं होगा, क्योंकि विकास की संभावनाओं को जारी रखने के लिए, भारत को इस महत्वाकांक्षी सीएपीईएक्स योजना को जारी रखना होगा।"
उन्होंने कहा कि इससे निजी क्षेत्र का गुणक प्रभाव पैदा होगा, जो रोजगार पैदा कर सकता है।  महामारी के दौरान, लोगों ने मुख्य रूप से महिलाओं और युवाओं की नौकरी खो दी।

"आपको एक ऐसा माहौल बनाना होगा जहां वे नौकरियां अधिक हों।  इसलिए सीएपीईएक्स योजनाओं पर वापस जाने से, निजी क्षेत्र में किस तरह की सुविधा अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देगी।  इस लिहाज से मुझे लगता है कि यह अच्छी बात है।"
भारत बाहरी खाते पर बड़े दबाव का सामना कर रहा है क्योंकि तेल की कीमतें बढ़ गई हैं।  चालू खाता घाटा बढ़ रहा है।
एक सवाल के जवाब में श्रीनिवासन ने कहा कि कुछ सुधार हैं कृषि सुधार, भूमि सुधार, श्रम सुधार जिन्हें लंबी अवधि के नजरिए से करने की जरूरत है।

उन्होंने कहा, “वे कृषि सुधार के साथ आगे बढ़े।  यह भूमि सुधार के साथ एक ही तरह का पैन आउट नहीं हुआ।  लेकिन इन्हें जारी रखने की जरूरत है।  आपको उस गति को जारी रखना होगा जिससे आपके कारोबारी माहौल में सुधार होगा।" 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement