Advertisement

भारत की उच्च विकास दर दुनिया के लिए सकारात्मक खबर: आईएमएफ

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष की प्रबंध निदेशक क्रिस्टालिना जॉर्जीवा ने कहा कि भारत के लिए उच्च विकास दर,...
भारत की उच्च विकास दर दुनिया के लिए सकारात्मक खबर: आईएमएफ

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष की प्रबंध निदेशक क्रिस्टालिना जॉर्जीवा ने कहा कि भारत के लिए उच्च विकास दर, जैसा कि नवीनतम विश्व आर्थिक आउटलुक में अनुमानित है, न केवल देश के लिए बल्कि दुनिया के लिए भी सकारात्मक खबर है।


आईएमएफ ने इस सप्ताह की शुरुआत में 2022 में भारत के लिए 8.2 प्रतिशत की "काफी मजबूत" वृद्धि का अनुमान लगाया, जिससे यह दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था बन गई, जो चीन की 4.4 प्रतिशत की तुलना में लगभग दोगुनी तेज है।

2022 में वैश्विक विकास दर 3.6 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया गया है, जो 2021 में 6.1 प्रतिशत थी।

जॉर्जीवा ने बुधवार को आईएमएफ और विश्व बैंक की वार्षिक वसंत बैठक के मौके पर यहां एक संवाददाता सम्मेलन में संवाददाताओं से कहा, "भारत उन अर्थव्यवस्थाओं में से एक है जो उच्च दर से बढ़ रही हैं। यहां तक कि छोटे डाउनग्रेड के साथ, इस वर्ष के लिए विकास दर 8.2 प्रतिशत रहने का अनुमान है। भारत के लिए स्वस्थ, लेकिन ऐसी दुनिया में भी सकारात्मक है जहां विकास मंदी एक बड़ी समस्या पैदा कर रही है।

सोमवार को उन्होंने भारत की यात्रा पर आई वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से मुलाकात की।

उन्होंने कहा कि भारत पहले से ही बहुत महत्वपूर्ण अंतरराष्ट्रीय भूमिका निभा रहा है।

उसने एक सवाल के जवाब में कहा, "महामारी के दौरान टीकों का निर्यात करके, इसने वैश्विक जनता का भला किया है।"

उन्होंने कहा, "भारत अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन के साथ अक्षय ऊर्जा में नेतृत्व करने के लिए भी प्रतिबद्ध है, एक अन्य क्षेत्र जहां दुनिया को अधिक दृढ़ संकल्प, अधिक प्रगति की आवश्यकता है।"

जॉर्जीवा ने कहा, "और, यह एक ऐसा देश है जो डिजिटल मुद्राओं की अग्रिम पंक्ति में है, विशेष रूप से केंद्रीय बैंक डिजिटल मुद्रा और यह कैसे भारतीय लोगों और व्यवसायों के लिए क्रिप्टो संपत्ति से जोखिम को कम करता है।"

यह देखते हुए कि अगले साल भारत जी20 का अध्यक्ष बनने जा रहा है, जॉर्जीवा ने कहा कि वह कई प्रमुख वैश्विक सहयोग मुद्दों पर देश के साथ काम करने के लिए उत्सुक हैं, जिसमें कोटा की 16वीं सामान्य समीक्षा भी शामिल है, जिसे अगले साल के अंत तक अंतिम रूप दिया जाना चाहिए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement