Advertisement

चरणों में लागू होगी NYAY स्कीम, 5 करोड़ परिवारों को मिलेगा लाभ: चिदंबरम

लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा पार्टी के सबसे बड़े मास्टरस्ट्रोक ‘NYAY’...
चरणों में लागू होगी NYAY स्कीम, 5 करोड़ परिवारों को मिलेगा लाभ: चिदंबरम

लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा पार्टी के सबसे बड़े मास्टरस्ट्रोक ‘NYAY’ स्कीम का ऐलान किए जाने के बाद अब कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम ने इस स्कीम को लागू करने के तरीके को समझाया है। चिदंबरम ने ‘न्याय’ योजना के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि यह स्कीम चरणों में लागू होगी। उन्होंने कहा कि  भारत के पास इस योजना को लागू करने की क्षमता है। अगर इस योजना को लागू किया जाता है तो 5 करोड़ परिवारों को लाभ मिलेगा। चिदंबरम ने कहा कि जानकारों का एक पैनल इसकी रूप-रेखा तैयार करेगा।

देश की 20 फीसदी गरीब जनता पहुंचाएंगे फायदा

चेन्नई में बुधवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान चिदंबरम ने कहा कि हम लोग देश की 20 फीसदी गरीब जनता को इस योजना के तहत फायदा पहुंचाएंगे, जिसके तहत करीब 25 करोड़ लोगों को फायदा होगा। उन्होंने कहा कि हमने हर स्तर पर इसको लेकर मंथन किया है, इसके तहत हर महीने एक परिवार को 6000 रुपये प्रति महीना यानी 72000 रुपये सालाना दिया जाएगा। चिदंबरम ने कहा कि इसको लेकर हमने कई अर्थशास्त्रियों से बात की और हर किसी ने इस पर सहमति जताई।

भारत की जीडीपी लगातार बढ़ रही है, ऐसे में इस स्कीम को पूरा करना संभव

पूर्व वित्त मंत्री ने कहा कि भारत की जीडीपी लगातार बढ़ रही है और अगले पांच साल में इसके दोगुने होने की संभावना है। ऐसे में इस स्कीम को पूरा करना संभव है। उन्होंने बताया कि 2019 से 2024 तक भारत की जीडीपी 200 से 400 लाख करोड़ तक पहुंच जाएगी। NYAY स्कीम लागू करने से भारत की जीडीपी का डेढ़ फीसदी खर्च आएगा।

30-40 साल पहले लागू नहीं की जा सकती थी ये स्कीम

राहुल गांधी की न्यूनतम आय योजना पर भाजपा नेताओं के हमलों पर प्रतिक्रिया देते हुए पूर्व वित्तमंत्री ने कहा कि यह योजना 30-40 साल पहले लागू नहीं की जा सकती थी। कांग्रेस सरकार ने साल 1991 में जो लिब्रलाइजेशन किया उसकी के कारण आज ये स्थिति बनी है, ताकि इस तरह की योजना को लागू किया जा सके।

राहुल गांधी ने किया था इस योजना का ऐलान

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इस योजना का ऐलान किया था। राहुल ने कहा था कि ये स्कीम अभी तक की सबसे बड़ी योजना होगी और भारत में गरीबी को खत्म करने में मददगार होगी। मंगलवार को इस योजना के बारे में एक और खुलासा करते हुए कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि ये राशि घर की महिलाओं के खाते में जाएगी। हालांकि, भारतीय जनता पार्टी ने राहुल गांधी की इस स्कीम को झूठ करार दिया था। भाजपा की ओर से वित्त मंत्री अरुण जेटली को मैदान में उतारा था, जिन्होंने कांग्रेस के इतिहास को बताते हुए इस स्कीम को झूठा करार दिया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad