Advertisement

जानिए एबी डिविलियर्स क्यों मानते हैं विराट कोहली कोदुनिया का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज

ये कहना गलत नही होगा कि इस समय भारत के कप्तान विराट कोहली सीमित ओवरों के प्रारूप में दुनिया के...
जानिए एबी डिविलियर्स क्यों मानते हैं विराट कोहली कोदुनिया का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज

ये कहना गलत नही होगा कि इस समय भारत के कप्तान विराट कोहली सीमित ओवरों के प्रारूप में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं, और ऐसा क्या है जो उन्हें सबसे अलग बनाता है। एक शानदार 2018 के बाद, 30 वर्षीय कोहली ने इतिहास के तीनों शीर्ष पुरस्कार जीते ऐसा करने वाले वे पहले खिलाड़ी बने जिनमे- सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी फॉर आईसीसी क्रिकेटर ऑफ द ईयर, आईसीसी मेन्स टेस्ट प्लेयर ऑफ द ईयर और आईसीसी ओडीआई प्लेयर द ईयर अवार्ड्स से उन्हें नवाजा गया।

टीम की हार के बावजूद बढ़ा कद

दाएं हाथ के बल्लेबाज ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू श्रृंखला के दौरान दो और एकदिवसीय शतकों को अपने खाते में जोड़कर नए साल में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन जारी रखा हालांकि भारत ने यह सीरीज 3-2 से गंवा दी। टीम की हार के बावजूद कोहली ने सभी क्रिकेट पंडितों, दिग्गजों और प्रतिद्वंद्वियों से खूब प्रशंसा बटोरी, तथा इसी सूची में एक और नवीनतम महान खिलाड़ी जुड़ गये हैं जो उनके साथ खेले भी हैं उनका नाम है एबी डिविलियर्स।

आईपीएल में खेलते हैं साथ

दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी, जिन्होंने भारतीय कप्तान को काफी करीब से देखा है ने कहा कोहली का व्यक्तित्व और मानसिक शक्ति उन्हें इस समय का सर्वश्रेष्ठ वनडे खिलाड़ी बनाती है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके डिविलियर्स 23 मार्च से शुरू होने वाले आईपीएल में भारत और आरसीबी के कप्तान कोहली के साथ बल्लेबाजी करते नजर आएंगे।

डिविलियर्स ने बताया कि विराट का प्रदर्शन अविश्वसनीय रहा है और मुझे नहीं लगता कि वो जल्द रूकने भी वाले हैं। मैं आठ साल तक आईपीएल में उनके साथ खेला हूं और आप कभी भी उन जैसी क्लास नहीं ला सकते हैं।

आखिरी वो भी एक इंसान ही हैं

आखिरकार वह भी किसी अन्य क्रिकेटर की तरह एक इंसान ही है और वह समय-समय पर फार्म से बाहर भी हो सकते हैं जहां उन्हे दोबारा बेसिक्स पर काम करके वापस फार्म में आना होगा। मेरा मानना है कि यह उनका व्यक्तित्व और मानसिक शक्ति ही है जो उन्हें उन मुश्किल पलों से बाहर निकालता है और उन्हे इस समय दुनिया का सर्वश्रेष्ठ एकदिवसीय खिलाड़ी बनाता है। 35 वर्षीय  डिविलियर्स अपने और कोहली के बीच काफी समानताएं देखते हैं उन्होने कहा कि हम दोनों जुझारू हैं और हमें हारना बिल्कुल पंसद नहीं हैं, हम एक साथ बल्लेबाजी करना पसंद करते हैं और खेल को जीतना भी।

विश्व कप के लिए भारत को बताया पसंदीदा

मई-जुलाई में विश्व कप के बारे में बात करते हुए, डिविलियर्स ने अपने पसंदीदा के बीच भारत और इंग्लैंड को चुना। दक्षिण अफ्रीका निश्चित रूप से अच्छा खेल रहे हैं, लेकिन मैं ईमानदारी से यह कहूंगा कि इस बार वो मेरे पसंदीदा नहीं हैं। भारत और इंग्लैंड मजबूत दिख रहे हैं, ऑस्ट्रेलिया ने अतीत में पांच विश्व कप जीते हैं और पाकिस्तान ने भी दो वर्ष पहले यूके में चैंपियंस ट्रॉफी का दावा किया था जो उन्हे भी एक मजबूत दावेदार बनाता है। उन्होंने कहा कि ये चार टीमें संभवत मेरी पसंदीदा हैं, लेकिन जिस तरह से अफ्रीकी टीम 50 ओवर के फॉर्मेट में खेल रहे हैं, वह भी उत्साहजनक है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement