Advertisement

क्रिकेट में क्या होता है बॉक्सिंग डे और क्या है इसका इतिहास

26 दिसंबर से मेलबर्न में भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरा टेस्ट मैच खेला जाना है। इसे बॉक्सिंग डे टेस्ट भी...
क्रिकेट में क्या होता है बॉक्सिंग डे और क्या है इसका इतिहास

26 दिसंबर से मेलबर्न में भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरा टेस्ट मैच खेला जाना है। इसे बॉक्सिंग डे टेस्ट भी कहा जा रहा है। जब 'बॉक्सिंग डे' नाम का शब्द आता है तो लोगों के दिमाग मे बॉक्सिंग खेल का नाम याद आ जाता है लेकिन बॉक्सिंग डे का संबंध मुक्केबाजी से नहीं है।

दरअसल, बॉक्सिंग डे क्रिसमस डे के एक दिन बाद का दिन यानी 26 दिसंबर का दिन होता है। 25 दिसंबर को लोगों को बहुत से गिफ्ट क्रिसमस बॉक्स में मिलते हैं। कई जगहों पर ये बॉक्स अगले दिन पहुंचते हैं। इसीलिए 26 दिसंबर को क्रिसमस बॉक्स के आधार पर बॉक्सिंग डे कहा जाने लगा। इस दिन अक्सर ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट मैच का आयोजन होता है। यह परंपरा 1950 में शुरू हुई थी।

बॉक्सिंग डे के दिन ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, इंग्लैंड समेत पूरे यूरोप में नेशनल हॉलीडे होता है। ऑस्ट्रेलिया में सबसे प्रसिद्ध खेल क्रिकेट ही है तो ऐसे में इस खेल के फैंस के लिए छुट्टी के दिन दुनिया के सबसे बड़े ग्राउंड एमसीजी (मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड) में मैच देखने से बेहतर क्या ही होगा।

पहले इस दिन होते थे घरेलू टूर्नामेंट

सबसे पहले 26 दिसंबर को मेलबर्न में ऑस्ट्रेलिया के घरेलू टूर्नामेंट शेफील्ड शील्ड का मैच खेला जाता था। घरेलू क्रिकेट के दो सबसे बड़े प्रतिद्वंदी विक्टोरिया और न्यू साउथवेल्स के बीच ये मैच होता था और हजारों की संख्या में लोग इस मैच का लुत्फ उठाने के लिए ग्राउंड पहुंचते थे। यह मैच न्यू साउथ वेल्स और विक्टोरिया के बीच खेला जाता था। इसको लेकर अक्सर दोनों टीमों के खिलाड़ी खफा रहते थे क्योंकि उन्हें अपने परिवार के साथ क्रिसमस डे मनाने और नया साल मनाने का मौका नहीं मिल पाता था।

ऑस्ट्रेलिया-इंग्लैंड के बीच खेला गया पहला बॉक्सिंग डे मैच

साल 1950 में पहली बार दो अंतरराष्ट्रीय टीमों- ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच बॉक्सिंग डे के दिन टेस्ट मैच खेला गया। हालांकि ये मैच 22 दिसंबर को ही शुरू हो गया था, 24 और 25 दिसंबर को आराम का दिन था और बॉक्सिंग डे पर मैच का तीसरा दिन था। उसके बाद से साल 1952 में साउथ अफ्रीका की टीम ने भी बॉक्सिंग डे पर मेलबर्न में टेस्ट मैच खेला लेकिन उसके बाद 1953 से 1967 तक बॉक्सिंग डे पर मेलबर्न में टेस्ट मैच नहीं खेला गया। 1968 में वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया के बीच 26 दिसंबर से ही मेलबर्न में टेस्ट मैच खेला गया।

इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया के अलावा बॉक्सिंग डे टेस्ट का आयोजन न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका जैसे देश भी कराते हैं। लेकिन ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न ग्राउंड का बॉक्सिंग डे टेस्ट अधिक प्रसिद्ध है।

क्रिकेट प्रेमियों के लिए बॉक्सिंग डे टेस्ट काफी दिलचस्प रहता है क्योंकि 26 दिसंबर से 31 दिसंबर तक टेस्ट मैच का मजा फिर अगले दिन नए साल का जश्न होता है। इसीलिए बॉक्सिंग डे टेस्ट का विशेष महत्व है। इस बार भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की सीरीज 1-1 से बराबर पर चल रही है इसलिए तीसरा टेस्ट मैच दिलचस्प होने वाला है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad