Advertisement

वीवीएस लक्ष्मण ने की सहवाग की तारीफ, कहा- आत्म-विश्वास और सकारात्मकता बनाता था उन्हें सबसे खतरनाक बल्लेबाज

भारत के पूर्व ओपनर वीरेंद्र सहवाग को टीम इंडिया का सबसे खतरनाक ओपनिंग बल्लेबाज कहा जाता है। टेस्ट...
वीवीएस लक्ष्मण ने की सहवाग की तारीफ, कहा- आत्म-विश्वास और सकारात्मकता बनाता था उन्हें सबसे खतरनाक बल्लेबाज

भारत के पूर्व ओपनर वीरेंद्र सहवाग को टीम इंडिया का सबसे खतरनाक ओपनिंग बल्लेबाज कहा जाता है। टेस्ट क्रिकेट में इस बल्लेबाज ने एक अलग तरह का ही रूतबा बनाया था, जिसे आज भी लोग भुलाए नहीं भूलते। सहवाग ने उस मिथक को भी तोड़ दिया था कि आप टेस्ट मैच के पहले ओवर में तेज गेंदबाजों के खिलाफ हमला नहीं बोल सकते। ऐसे में अब सहवाग के टीममेट वीवीएस लक्ष्मण ने भी अब इस पूर्व टेस्ट ओपनर की जमकर तारीफ की है।

सदी के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों को चुन रहे हैं लक्ष्मण

लक्ष्मण सोशल मीडिया पर एक सीरीज चला रहे हैं जहां वो अपनी सदी के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों को चुन रहे हैं। इस सूची में सचिन तेंडुलकरअनिल कुंबलेसौरव गांगुलीराहुल द्रविड़ और जवागल श्रीनाथ शामिल हैं। लक्ष्मण ने अब सहवाग को टेस्ट इतिहास का सबसे खतरनाक बल्लेबाज बताया है। लक्ष्मण ने अपने ट्वीट में कहा कि क्वालिटी तेज गेंदबाजी के सामने सहवाग ने अपने आप को एक खतरनाक ओपनर के रूप में स्थापित किया है। वीरू का अपार आत्म-विश्वास और सकारात्मकता उतनी ही मनमौजी थी, जीतनी की संक्रामक भी।

भारत की ओर से जड़ा था पहला तीहरा शतक

सहवाग ने 104 टेस्ट, 251 वनडे और 19 टी-20 मैच खेले हैं। इस दौरान उन्होंने 8586 और 8273 और 394 रन बनाए। सहवाग ने जब क्रिकेट की शुरूआत की थी तो वो मिडल ऑर्डर के रूप में बल्लेबाजी करते थे। वो पहले ऐसे भारतीय बल्लेबाज हैं जिन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ मुल्तान में तीहरा शतक जमाया था। सहवाग ने इसके बाद दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ साल 2008 में एक और तीहरा शतक जड़ा। साल 2006 में पाकिस्तान के खिलाफ सहवाग ने द्रविड़ के साथ मिलकर 410 रनों की साझेदारी की थी जहां उन्होंने 254 रन बनाए थे। इस दौरान पांचवे विकेट की साझेदारी के रिकॉर्ड से वो चूक गए थे।

वनडे में दोहरा शतक जड़ने वाले दुनिया के दूसरे बल्लेबाज

सहवागसचिन और विराट के साथ टेस्ट में भारत के लिए सबसे ज्यादा दोहरा शतक लगाने वाले खिलाड़ी हैं। टीम इंडिया के कप्तान विराट ने पिछले अक्टूबर में ही ये रिकॉर्ड हासिल किया था। सहवाग दुनिया के दूसरे ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने सचिन के बाद वनडे में दोहरा शतक जड़ा है। सहवाग ने वेस्टइंडीज के खिलाफ साल 2011 में 219 रनों की पारी खेली थी। ओपनर रोहित शर्मा के साल 2014 में 264 रनों की पारी के बाद ये किसी भारतीय बल्लेबाज द्वारा वनडे में सबसे बड़ा स्कोर है।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad