Advertisement

आईसीसी क्रिकेटर ऑफ द ईयर बने कोहली, चुने गए टेस्ट-वनडे के बेस्ट प्लेयर और कप्तान

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने 2018-19 के लिए अवॉर्ड्स की घोषणा कर दी है। विराट कोहली को मेन्स...
आईसीसी क्रिकेटर ऑफ द ईयर बने कोहली, चुने गए टेस्ट-वनडे के बेस्ट प्लेयर और कप्तान

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने 2018-19 के लिए अवॉर्ड्स की घोषणा कर दी है। विराट कोहली को मेन्स क्रिकेटर ऑफ द ईयर के लिए सर गारफील्ड सोबर्स का अवॉर्ड मिला। उन्हें पहली बार टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुना गया। वे लगातार दूसरे साल वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर बने।

विराट कोहली क्रिकेट इतिहास में आईसीसी के टॉप 3 अवॉर्ड जीतने वाले पहले क्रिकेटर बन गए हैं। उन्होंने आईसीसी क्रिकेटर ऑफ द ईयर के लिए दी जाने वाली सर गारफील्‍ड सोबर्स ट्रॉफी के अलावा आईसीसी टेस्‍ट प्‍लेयर ऑफ द ईयर और आईसीसी वनडे प्‍लेयर ऑफ द ईयर का अवार्ड अपने नाम किया हैं।

कोहली को बनाया गया वनडे और टेस्‍ट टीम का कप्‍तान

इसके अलावा टीम इंडिया को अपनी कप्‍तानी में जबर्दस्‍त सफलता दिला रहे विराट कोहली को वनडे और टेस्‍ट टीम का कप्‍तान बनाया गया है, जो कि बहुत बड़ा सम्‍मान है। कोहली और जसप्रीत बुमराह को टेस्ट और वनडे, दोनों टीमों में जगह दी गई। वहीं, ऋषभ पंत को विकेटकीपर के तौर पर टेस्ट टीम में शामिल किया गया। ओपनर रोहित शर्मा और चाइनामैन स्पिनर कुलदीप यादव को वनडे टीम में लिया गया।

आईसीसी ने अपने एक बयान में कहा, ‘विराट कोहली के 2018 में बतौर बल्लेबाज और कप्तान बेहतरीन प्रदर्शन के लिए उन्हें दोनों टीमों (टेस्ट और वनडे) का कप्तान चुना गया है।’वर्ष की टेस्ट टीम में भारत की ओर से ऋषभ पंत और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह भी जगह बनाने में कामयाब रहे। वहीं वनडे टीम में कोहली और बुमराह के अलावा रोहित शर्मा और कुलदीप यादव ने जगह बनायी। वहीं भारतीय विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत को इस साल का उभरता हुआ क्रिकेटर घोषित किया गया।

आईसीसी की 2018 की टेस्ट टीम: टॉम लेथम (न्यूजीलैंड), दिमुथ करुणारत्ने (श्रीलंका), केन विलियम्सन (न्यूजीलैंड), विराट कोहली (भारत) (कप्तान), हेनरी निकोल्स (न्यूजीलैंड), ऋषभ पंत (भारत) (विकेटकीपर), जेसन होल्डर (वेस्टइंडीज), कगिसो रबाडा (दक्षिण अफ्रीका), नाथन लियोन (ऑस्ट्रेलिया), जसप्रीत बुमराह (भारत), मोहम्मद अब्बास (पाकिस्तान)।

आईसीसी की 2018 की वनडे टीम: रोहित शर्मा (भारत), जानी बेयरस्टा (इंग्लैंड), विराट कोहली (भारत) (कप्तान), जो रूट (इंग्लैंड), रॉस टेलर (न्यूजीलैंड), जोस बटलर (इंग्लैंड) (विकेटकीपर), बेन स्टोक्स (इंग्लैंड), मुस्ताफिजुर रहमान (बांग्लादेश), राशिद खान (अफगानिस्तान), कुलदीप यादव (भारत), जसप्रीत बुमराह (भारत)।

दुनिया के टेस्ट और वनडे के नंबर वन बल्लेबाज हैं विराट

ऑस्ट्रेलिया को उसके घर में टेस्ट एवं वनडे की द्विपक्षीय सीरीज में हराने वाले विराट दुनिया के टेस्ट और वनडे के नंबर-वन बल्लेबाज हैं। विराट पिछले साल सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बने हैं। भारतीय कप्तान ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों में कुल 2735 रन बनाए हैं।

विराट कोहली ने अवॉर्डस की अवधि में 13 टेस्‍ट में 55.08 के औसत से 1322 रन बनाए, जिसमें पांच शतक शामिल थे। जबकि 14 वनडे में उन्‍होंने 133.55 के औसत से 1202 रन अपने नाम किए और इस दौरान छह शतक उनके बल्‍ले से निकले। टेस्‍ट और वनडे के अलावा उन्‍होंने दस 20 इंटरनेशनल मैचों में 211 रन भी बनाए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad