Advertisement

विराट कोहली ने अपने संन्यास को लेकर किया खुलासा, 3 साल तक तीनों फॉर्मेट में खेलना रखेंगे जारी

इन दिनों इंटरनेशनल क्रिकेट में वर्कलोड को लेकर सबसे ज्यादा चिंता है। इसके चलते कई खिलाड़ी अपने...
विराट कोहली ने अपने संन्यास को लेकर किया खुलासा, 3 साल तक तीनों फॉर्मेट में खेलना रखेंगे जारी

इन दिनों इंटरनेशनल क्रिकेट में वर्कलोड को लेकर सबसे ज्यादा चिंता है। इसके चलते कई खिलाड़ी अपने इंटरनेशनल करिअर को लंबा करने के लिए एकाध फॉर्मेट से संन्यास ले रहे हैं। भारतीय क्रिकेट टीम पिछले कुछ सालों से नॉन स्टॉप क्रिकेट खेल रही है। टीम के कप्तान विराट कोहली भी कई बार टीम के इतने बिजी शेड्यूल को लेकर आवाज उठा चुके हैं। हाल ही में न्यूजीलैंड दौरे पर पहुंचने के बाद टी-20 सीरीज से पहले उन्होंने टीम के टाइट शेड्यूल पर तंज कसते हुए कहा था कि वो दिन दूर नहीं जब खिलाड़ी स्टेडियम पर लैंड करके सीधे मैच खेलने मैदान पर उतर जाएंगे। 

विलियम्सन और कोहली ही ऐसे दो कप्तान

इस मामले में जब भारतीय कप्तान विराट कोहली से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि वर्कलोड का कोई सवाल नहीं है, अभी तो वे तीन साल तक तीनों फॉर्मेट में खेलना जारी रखेंगे उसके बाद एक फॉर्मेट से संन्यास के बारे में सोचेंगे। केन विलियम्सन के अलावा सिर्फ विराट कोहली ही इंटरनेशनल क्रिकेट में एकमात्र ऐसे कप्तान हैं जो तीनों फॉर्मेट में टीम की कमान संभाले हुए हैं। वे इसके अलावा इंडियन प्रीमियर लीग में भी खेलते हैं, इसके चलते उन्हें आराम के लिए कम समय ही मिल पाता है। ऐसे में टीम के सबसे फिट खिलाड़ी माने जाने वाले कप्तान विराट कोहली पर भी वर्कलोड का असर होता दिख रहा है। उन्होंने साल 2023 के विश्व कप के बाद एक फॉर्मेट से संन्यास लेने के संकेत दिए हैं। 

मैं खुद को अगले तीन साल कड़ी मशक्कत के लिए कर रहा हूं तैयार

बुधवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ 21 फरवरी से शुरू हो रहे पहले टेस्ट से पहले प्रेस से मुखातिब होते हुए विराट ने संकेत दिए कि वो संभवत: साल 2021 के टी-20 विश्व कप या 2023 के वनडे विश्व कप के बाद क्रिकेट के एक फॉर्मेट को अलविदा कह देंगे। विराट ने कहा, मेरी मनोस्थिति बड़ी तस्वीर देख रही है और मैं खुद को अगले तीन साल कड़ी मशक्कत करने के लिए तैयार कर रहा हूं। इसके बाद हो सकता है कि हम दूसरी बात पर चर्चा करें। 

मैं इसी इंटेनसिटी के साथ खेलना चाहता हूं

साल 2021 में भारत टी-20 विश्व कप की और 2023 में वनडे विश्व कप की मेजबानी करने जा रहा है। कोहली इस बात से अच्छी तरह वाकिफ हैं कि बदलाव के दौर में टीम को उनकी जरूरत होगी और उनका उस वक्त फॉर्म में रहना भी जरूरी है। विराट ने कहा, मैं इसी इंटेनसिटी के साथ खेलना चाहता हूं। अगले दो तीन साल में टीम को मुझसे बहुत योगदान की जरूरत होगी। ऐसे में हम एक दूसरे बदलाव की तरफ आसानी से जा सकें जैसा कि हमने पांच छह साल पहले किया था। 

8 साल से तकरीबन 300 दिन क्रिकेट खेल रहा हूं

विराट कोहली को दुनिया के सबसे फिट क्रिकेट खिलाड़ियों में से एक माना जाता है लेकिन लगातार खेलने का दबाव उन्हें भी अपने शरीर पर पड़ता महसूस हो रहा है। विराट ने साल में 300 दिन क्रिकेट खेलने की बात करते हुए कहा कि इसका असर आपके शरीर पर पड़ता है। उन्होंने कहा, यह ऐसी चर्चा है जिसे आप किसी भी तरह छिपा नहीं सकते। पिछले 8 साल से मैं तकरीबन 300 दिन क्रिकेट खेल रहा हूं जिसमें यात्रा और अभ्यास सत्र भी शामिल हैं। हर वक्त मैंने अपनी ऊर्जा के स्तर को एक जैसा बनाए रखा है। लेकिन इसका असर आपके शरीर पर पड़ेगा ही।'

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad