Advertisement

साउथ अफ्रीका में कप्तान कोहली ने ये रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं

भारत ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज 5-1 से जीत ली है। विराट कोहली एंड कंपनी ने विदेशी पिच पर फेल होने...
साउथ अफ्रीका में कप्तान कोहली ने ये रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं

भारत ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज 5-1 से जीत ली है। विराट कोहली एंड कंपनी ने विदेशी पिच पर फेल होने के मिथक को भी तोड़ा है। वहीं, कप्तान विराट कोहली ने इस सीरीज में कई रिकॉर्ड तोड़कर साबित किया कि क्यों वो रन मशीन हैं। शतक बनाना कोहली के लिए नाश्ता करने जैसा हो गया है।

6वां वनडे सेंचुरियन में खेला गया। इस मैच में कोहली ने इमरान ताहिर की गेंद पर स्ट्रेट ड्राइव लगाकर अपने करियर का 35वां शतक जड़ा। टेस्ट में कोहली के 21 शतक हैं। यानी कुल मिलाकर कोहली के 56 शतक हो चुके हैं।

वनडे सीरीज में सबसे ज्यादा रन

कोहली ने एक वनडे सीरीज में भी सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है। उन्होंने अपनी ही टीम के खिलाड़ी रोहित शर्मा का रिकॉर्ड तोड़ा है। रोहित शर्मा ने 2013-14 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक सीरीज में 491 रन बनाए थे। कोहली ने 558 रन बना दिए हैं। इस सीरीज में उन्होंने 3 शतक भी बनाए। तीसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान जॉर्ज बेली हैं।

100 कैच

विराट कोहली अच्छे बल्लेबाज के साथ अच्छे फील्डर भी हैं। इस सीरीज में कोहली ने अपने 100 कैच भी पूरे किए हैं। ऐसा करने वाले वह 30वें क्रिकेटर हैं।

17000 रन सबसे तेज

भारत के कप्तान ने वनडे और टेस्ट को मिलाकर 17,000 रन सबसे तेजी से पूरे किए हैं। उन्होंने हाशिम अमला के रिकॉर्ड को तोड़ा है। अमला ने 381 इनिंग्स में इतने रन बनाए थे और कोहली ने 363 इनिंग्स में ये कारनामा अपने नाम किया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad