Advertisement

सीरीज से पहले विलियमसन के पक्ष में बोले कोहली, कहा लीडरशिप परिणामों से नहीं आंकी जाती

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने अपनी विपक्षी टीम के कप्तान केन विलियमसन का समर्थन करते हुए कहा है...
सीरीज से पहले विलियमसन के पक्ष में बोले कोहली, कहा लीडरशिप परिणामों से नहीं आंकी जाती

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने अपनी विपक्षी टीम के कप्तान केन विलियमसन का समर्थन करते हुए कहा है कि जब टीम संघर्ष करेगी तो सवाल खड़ें होंगे, लेकिन लीडरशिप यानी नेतृत्व हमेशा परिणामों से नहीं आंका जा सकता। दरअसल, कीवी टीम के तीनों फॉर्मेट के कप्तान केन विलियमसन का नेतृत्व उस समय सवालों के घेरे में आ गया, जब बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम को हार का सामना करना पड़ा। 

ब्रैंडन मैकुलम ने उठाया था कप्तानी पर सवाल

न्यूजीलैंड टीम के पूर्व कप्तान ब्रैंडन मैकुलम ने भी सवाल उठाया था कि उनकी कुछ रणनीति काम नहीं कर रही। न्यूजीलैंड को उस सीरीज में 0-3 से हार का सामना करना पड़ा। मैकुलम ने कहा था कि विलियमसन का धीरे-धीरे अपनी कप्तानी भूमिका से प्यार खत्म हो रहा है और वह कम से कम टी-20 प्रारूप में कप्तानी छोड़ सकते हैं। यहां तक कि खुद कप्तान विलियमसन भी चाहते हैं कि न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड नया कप्तान खोज सकता है, जिसके लिए वे तैयार हैं। 

तीनों फॉर्मेट की कप्तानी करना एक बड़ी जिम्मेदारी

उधर, पांच मैचों की टी-20 सीरीज के पहले मुकाबले की पूर्व संध्या पर कप्तान विराट कोहली ने कहा है कि जब टीम को असफलता हाथ लगती है तो लोग कप्तान को दोष देने लगते हैं। कोहली ने कहा, जब भी आपको झटका लगता है तो इस तरह की बातें पहले भी होती थी, अब भी होती हैं। मेरा मानना है कि तीनों फॉर्मेट की कप्तानी करना एक बड़ी जिम्मेदारी है। एक चीज जो मैंने की है कि मैं सिर्फ उस चीज पर फोकस करता हूं कि मैं टीम को आगे ले जाने के लिए क्या कर सकता हूं।

हार को पूरी टीम को स्वीकारना चाहिए

विराट कोहली ने आगे कहा, मैं नहीं मानता कि लीडरशिप को हमेशा परिणामों से आंका जा सकता है। यह उस बारे में है कि आप टीम को एकसाथ कैसे आगे ले जाते हैं। आपकी टीम के खिलाड़ी किस तरह से काम कर रहे हैं और मेरा मानना है कि केन विलियमसन ने ये बखूबी निभाया है। वह अपनी टीम के खिलाड़ियों का सम्मान करता हैं। इसके साथ-साथ वह बहुत अच्छे क्रिकेटर हैं। अगर कोई एक टीम को हरा देती है तो आपको एक सामूहिक विफलता को स्वीकार करना चाहिए, इसमें कप्तानी का दोष नहीं है, ऐसा मेरा मानना है। कोहली ने आगे कहा कि विलियमसन को किसी फैसले के लिए मजबूर नहीं किया जाना चाहिए और उन्हे अपना विकल्प चुनने की स्वतंत्रता होनी चाहिए। 

बदला लेने पर कहा न्यूजीलैंड की टीम बहुत प्यारी है

दोनों टीमों के बीच भिड़ंत आखिरी बार आईसीसी विश्व कप 2019 के सेमीफाइनल में हुई थी। यहां टीम इंडिया को न्यूजीलैंड ने हराकर उसके खिताब जीतने के सपने को तोड़ा था।  जब कोहली से न्यूजीलैंड की टीम से विश्व कप सेमीफाइनल में मिली हार का बदला लेने की बात पूछी गई तो उनका जवाब बहुत ही कमाल का था। विराट ने सवाल के जवाब में कहा, बिल्कुल भी नहीं, बल्कि आप अगर बदले के बारे में सोचते भी हैं तो ये लोग इतने अच्छे हैं कि आप उस तरह से कर ही नहीं पाएंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement