Advertisement

T20 World Cup 2021 से बाहर हुई टीम इंडिया, टूटा करोड़ों भारतीयों का सपना, 9 साल बाद हुआ ऐसा

रविवार को अफगानिस्तान पर न्यूजीलैंड की जीत के साथ ही टी20 वर्ल्ड कप 2021 के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली टीम...
T20 World Cup 2021 से बाहर हुई टीम इंडिया, टूटा करोड़ों भारतीयों का सपना, 9 साल बाद हुआ ऐसा

रविवार को अफगानिस्तान पर न्यूजीलैंड की जीत के साथ ही टी20 वर्ल्ड कप 2021 के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली टीम तय हो गईं जिसमें भारत का नाम नहीं है। सेमीफाइनल में इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान और न्यूजीलैंड ने जगह बनाई है और 2007 में टी20 चैंपियन बनने वाली टीम इंडिया का पत्ता साफ हो गया है। इसी के साथ करोड़ों भारतीय क्रिकेट फैन्स का सपना भी टूट गया है।

टी20 वर्ल्ड कप के कार्यक्रम का जब ऐलान हुआ था तो इस टूर्नामेंट की सबसे बड़ी दावेदार टीम इंडिया थी। विराट कोहली, रोहित शर्मा, केएल राहुल, ऋषभ पंत, जसप्रीत बुमराह जैसे सूरमाओं से भरी टीम हर विरोधी के लिए बड़ा खतरा थी लेकिन भारतीय टीम ने टी20 वर्ल्ड कप में बेहद खराब प्रदर्शन किया और ये टीम सुपर-12 राउंड से ही बाहर हो गई।

टूर्नामेंट में टीम इंडिया की शुरुआत बेहद खराब रही. भारतीय टीम पाकिस्तान से ही पहला मैच 10 विकेट से हार गई। इसके बाद न्यूजीलैंड ने भी उसे एकतरफा अंदाज में 8 विकेट से हरा दिया। ये दो हार टीम इंडिया के लिए बड़ा झटका साबित हुई और अगले दो मैच जीतने के बावजूद उसके हाथ मायूसी ही लगी है।

रविवार को न्यूजीलैंड ने अफगानिस्तान को हराकर सेमीफाइनल में अपनी जगह बना ली है। टीम इंडिया को सेमीफाइनल की रेस में बने रहने के लिए अफगानिस्तान का मुकाबला जीतना जरूरी था। टीम इंडिया टूर्नामेंट जीतने की प्रबल दावेदार के तौर पर वर्ल्ड कप में पहुंची थी लेकिन वह अंतिम 4 में भी नहीं प्रवेश कर पाई। 9 साल बाद ऐसा हुआ है कि टीम इंडिया आईसीसी इवेंट के सेमीफाइनल में जगह नहीं बना पाई है। इससे पहले 2012 में श्रीलंका में हुए टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया का सफर सेमीफाइनल से पहले खत्म हुआ था। 

टीम इंडिया 2013 में आईसीसी चैम्पियन्स ट्रॉफी जीती और 2017 में उपविजेता रही। 2015 और 2019 के वर्ल्ड कप में सेमीफाइनल तक का सफर तय किया था। वहीं 2014 के टी20 वर्ल्ड कप में वह उपविजेता रही और 2016 में सेमीफाइनल में पहुंची। इसके बाद विराट कोहली के नेतृत्व वाली टीम इंडिया 2021 वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में पहुंची थी, जहां उसे न्यूजीलैंड से शिकस्त मिली।

विराट कोहली का बतौर टी-20 फॉर्मेट में कप्तान के तौर पर ये आखिरी टूर्नामेंट था. इस वर्ल्डकप की शुरुआत से पहले ही विराट कोहली ने ऐलान किया था कि वह टी-20 फॉर्मेट में भारतीय टीम की कप्तानी छोड़ देंगे। अब जब ये तय हो गया है कि भारत सेमीफाइनल में नहीं पहुंच रही है, तब नामीबिया के खिलाफ विराट कोहली टी-20 फॉ... फॉर्मेट में आखिरी बार भारतीय टीम की कप्तानी करते हुए दिखेंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad