Advertisement

पाकिस्तान से विश्व कप में न खेलना उन्हें जीत का मौका देना साबित होगा: गावस्कर

पुलवामा आतंकी हमले के बाद देशभर में पाकिस्तान के खिलाफ गुस्से का माहौल कम होने का नाम नही ले रहा और...
पाकिस्तान से विश्व कप में न खेलना उन्हें जीत का मौका देना साबित होगा: गावस्कर

पुलवामा आतंकी हमले के बाद देशभर में पाकिस्तान के खिलाफ गुस्से का माहौल कम होने का नाम नही ले रहा और क्रिकेट जगत भी इस गुस्से में शामिल है। हर तरफ एक ही मांग है कि भारत को पाकिस्तान से द्विपक्षीय के साथ-साथ हर तरह का क्रिकेट खेलना बंद कर देना चाहिए चाहे वो वर्ल्ड कप का ही मैच क्यों न हो। इतनी ही नहीं पड़ोसी मुल्क से हर तरह के रिश्ते खत्म करने की भी मांग ने जोर पकड़ लिया है। लेकिन इन सब बातों से अलग पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर ने वर्ल्ड कप में पाकिस्तान से क्रिकेट को लेकर बड़ा बयान दिया है। सुनील गावस्कर ने कहा कि भारत अगर वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के साथ मैच नहीं खेलता है तो नुकसान उसे ही होगा।

एक चैनल से बातचीत में गावस्कर ने कहा, '2019 क्रिकेट विश्व कप में पाकिस्तान को बाहर रखने की मांग पर दूसरे देश सहमत नहीं हुए तो भारत को ही नुकसान होगा।' गावस्कर ने कहा, 'अगर हम पाकिस्तान से वर्ल्ड कप में मैच नहीं खेलते हैं, तो हम हारे हुए कहलाएंगे और उन्हें यूहीं दो अंक दे बैठेंगे। इसलिए सबसे अच्छा तरीका यह होगा कि विश्व कप में अब उनके साथ खेलकर उन्हें हरा दें।'

बता दें कि भारत विश्व कप में अपने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से 16 जून को भिड़ेगा। भारत ने विश्व कप में हमेशा पाकिस्तान को हराया है। इससे पहले सीओए प्रमुख विनोद राय ने बीसीसीआई के सीईओ राहुल जौहरी को आईसीसी को पत्र लिखकर विश्व कप से पाकिस्तान को बाहर करने के लिए भी कहा था।

हालाकिं इसी के साथ-साथ उन्होने ये भी कहा की ‘मैं देश के साथ हूं, सरकार जो भी निर्णय लेती है, मैं पूरी तरह से उसके साथ हूं। अगर देश चाहता है कि हमें पाकिस्तान नहीं खेलना चाहिए, तो मैं उनके साथ हूं।’

क्यों है पाक को विश्व कप से बाहर करना मुशकिल

पुलवामा आतंकी हमले के बाद देश भर में एक ही मांग है कि भारतीय टीम या तो पाकिस्तान से विश्व  कप में मैच नहीं खेले या बीसीसीआई के प्रभाव का इस्तेमाल कर पाकिस्तान को विश्व कप टूर्नामेंट से बाहर करा दे। जानकारी के मुताबिक बीसीसीआई के सीईओ राहुल जौहरी 27 फरवरी को आईसीसी के प्रस्तावित कार्यक्रम में पुलवामा हमले के बाद देश में गुस्से के माहौल का हवाला दे सकते हैं और वह आईसीसी से अपील करेंगे कि पाकिस्तान को क्रिकेट विश्व कप से बाहर किया जाए।

इस पर गावस्कर ने कहा की बीसीसीआई पाकिस्तान को वर्ल्ड कप से बाहर करने की कोशिश कर सकती हैं। लेकिन, ऐसा होगा नहीं। क्योंकि, इसके लिए दूसरे सदस्य देशों की भी स्वीकृति चाहिए होगी। मुझे नहीं लगता कि अन्य सदस्य देश पाकिस्तान को वर्ल्ड कप से बाहर करने की स्वीकृति देंगे। लेकिन, भारत कोशिश कर सकता है कि पाकिस्तान को विश्व कप खेलने से रोका जाए। निश्चित रूप से जो कुछ भी हुआ है हम सब उससे बहुत आहत हैं, यह त्रासदी ही कुछ ऐसी है लेकिन मुझे यकीन नहीं है कि ऐसे मामले में  आईसीसी कुछ खास कर नही पाएगी। अन्य देशों इस मामले में कहेंगे की यह दोनों देशों के बीच का आंतरिक मामला है और उन्हें इससे निपटना है और हमें इसमें शामिल नहीं करना चाहिए।

खान को भी दी नसीहत

गावस्कर ने इमरान खान से भारत के साथ संबंध सुधारने की दिशा में आवश्यक "पहला कदम" उठाने का आग्रह किया। मुझे सीधे इमरान खान से बात करनी है, जो एक ऐसे व्यक्ति हैं, जिनकी मैंने बहुत प्रशंसा की है और  जो मुझे लगता है कि एक दोस्त है। अगर मुझे इमरान से बात करने दें तो मै कहूंगा 'जब आपने पदभार संभाला तो आपने कहा था कि यह एक नया पाकिस्तान बनने जा रहा है। भारत को पहला कदम उठाना चाहिए और पाकिस्तान दो कदम उठाएगा' लेकिन एक राजनेता के रूप में नहीं, एक औसत खिलाड़ी के रूप में, मैं आपसे यह कहना चाहता हूं कि वह जो पहला कदम है पाकिस्तान उठाए।

गावस्कर ने ये भी कहा की इमरान खान ने भारत में बहुत समय बिताया है। वह भारतीय लोगों को पाकिस्तान के किसी भी पीएम से बेहतर जानते हैं और मुझे विश्वास है कि वह ये कदम उठाने में सक्षम भी है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad