Advertisement

स्टीव स्मिथ ने छीनी विराट कोहली की बादशाहत, बने नंबर वन टेस्ट बल्लेबाज

एक साल के बैन के बाद पहली टेस्ट सीरीज खेल रहे स्टीव स्मिथ ने विराट कोहली से उनकी बादशाहत छीन ली है।...
स्टीव स्मिथ ने छीनी विराट कोहली की बादशाहत, बने नंबर वन टेस्ट बल्लेबाज

एक साल के बैन के बाद पहली टेस्ट सीरीज खेल रहे स्टीव स्मिथ ने विराट कोहली से उनकी बादशाहत छीन ली है। स्मिथ अब आईसीसी की ताजा जारी रैंकिंग में नंबर एक टेस्ट बल्लेबाज बन गए हैं। वहीं विराट कोहली खिसककर दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। स्मिथ के अब रैंकिंग में 904 अंक हैं, जबकि 903 अंकों के साथ विराट कोहली दूसरे स्थान पर आ गए हैं। विराट पिछले करीब एक साल से नंबर वन टेस्ट बल्लेबाज बने हुए थे। इन दोनों के बाद तीसरे स्थान पर न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन 878 अंकों के साथ काबिज हैं।

एशेज में रही है जबरदस्त बल्लेबाजी

स्मिथ को एशेज में उनके जबरदस्त प्रदर्शन का इनाम मिला है। उन्होंने जबरदस्त बल्लेबाजी करते हुए दो टेस्ट मैचों में दो शतक और एक अर्धशतक लगाया है। स्मिथ ने एक साल के बैन के बाद वापसी करते हुए पहले ही टेस्ट में 144 और 142 रन की पारी खेली थी। स्मिथ दिसंबर 2015 से अगस्त 2018 तक लगातार नंबर एक पोजिशन पर कायम थे। इसके बाद मार्च 2018 में उन्हें साउथ अफ्रीका में एक टेस्ट मैच में बॉल टैंपरिंग में दोषी पाया गया, जिससे उन पर ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड ने एक साल का प्रतिबंध लगाया। 

विराट दूसरे टेस्ट की दूसरी पारी में शून्य पर हुए आउट

विराट ने पहले टेस्ट की दोनों पारियों में जहां 60 रन बनाए थे, और जमैका टेस्ट की पहली पारी में 76 रन बनाए थे। लेकिन दूसरी पारी में जब विराट बैटिंग पर आए तो वह पहली ही गेंद पर कीमार रोच का शिकार हो गए। इससे विराट के अंको में कटौती हुई और एशेज में तीसरा टेस्ट मिस करने वाले ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ के पास विराट से एक अंक ज्यादा हो गया, जिससे उन्होंने अगस्त 2018 के बाद पहले स्थान पर वापसी की है। 

अजिंक्य रहाणे शीर्ष-10 में पहुंचे

इस रैंकिंग में अजिंक्य रहाणे ने भी चार पायदान के फायदे के साथ शीर्ष-10 में जगह बना ली है। भारतीय टेस्ट उपकप्तान अजिंक्य रहाणे को भी जमैका टेस्ट में नाबाद फिफ्टी लगाने का फायदा मिला और वे चार स्थानों के फायदे के साथ सातवीं पोजिशन पर पहुंच गए। इसी टेस्ट की पहली पारी में शतक और दूसरी पारी में नाबाद फिफ्टी लगाने वाले हनुमा विहारी भी रैंकिंग में 40 स्थानों की छलांग के साथ 30वीं पायदान पर पहुंच गए। इससे पहले वे 70वें स्थान पर थे।

जसप्रीत बुमराह ने भी लगाई लंबी छंलाग

उधर गेंदबाजों की रैंकिंग में जसप्रीत बुमराह चार स्थानों के फायदे के साथ तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। पिछले साल जनवरी में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट डेब्यू करने के बाद बुमराह पहली बार आईसीसी टेस्ट रैंकिंग के शीर्ष पांच में पहुंचे हैं। मात्र 12 टेस्ट मैच खेलने वाले बुमराह ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज में 13 विकेट चटकाए। इसी प्रदर्शन की बदलौत उन्होंने अपने करिअर की सर्वश्रेष्ठ टेस्ट रैंकिंग हासिल कर ली है और बहुत ही कम समय में तीसरे पायदान पर पहुंच गए हैं। बुमराह फिलहाल 835 अंकों के साथ पैट कमिंस और कगिसो रबाडा से पीछे हैं। जबकि विंडीज के कप्तान जेसन होल्डर सात रैंक के फायदे के साथ पांचवें नंबर पर पहुंच गए हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad