Advertisement

टेस्ट में तीन तिहरे शतक लगाने वाले एकलौते बल्लेबाज बन सकते थे सहवाग, नहीं भूल पाएंगे आज का दिन

पूर्व विस्फोटक सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग टेस्ट क्रिकेट में दो तिहरे शतक लगाने वाले चुनिंदा...
टेस्ट में तीन तिहरे शतक लगाने वाले एकलौते बल्लेबाज बन सकते थे सहवाग, नहीं भूल पाएंगे आज का दिन

पूर्व विस्फोटक सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग टेस्ट क्रिकेट में दो तिहरे शतक लगाने वाले चुनिंदा बल्लेबाजों में शामिल हैं। वीरू टेस्ट क्रिकेट में भी वनडे के अंदाज में बल्लेबाजी किया करते थे। वे चार दिसंबर की तारीख को कभी भूल नहीं पाएंगे, क्योंकि आज से ठीक 10 साल पहले मुंबई टेस्ट में उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ यदि सात रन और बना लिए होते तो वे इतिहास रच देते।

कोई दूसरा बल्लेबाज होता तो सिंगल-डबल लेता

सहवाग मुंबई टेस्ट के दूसरे दिन 284 रन बनाकर नाबाद थे। वे जब तीसरे दिन चार दिसंबर 2009 को क्रीज पर उतरे तो अपने रिकॉर्ड तीसरे तिहरे शतक से मात्र 16 रन दूर थे। उस दिन सभी की निगाहें वीरू पर टिकी हुई थी। जब वे 293 रनों पर थे तब मुथैया मुरलीधरन ने उन्हें ललचाया और वीरू ने आगे बढ़कर लंबा शॉट लगाना चाहा लेकिन वे ठीक से नहीं लगा पाए और मुरलीधरन ने अपने दूसरे प्रयास में कैच लपक लिया। सहवाग 254 गेंदों में 40 चौकों और सात छक्कों की मदद से 293 रन बनाकर आउट हुए। यदि वे तिहरा शतक लगा लेते तो टेस्ट क्रिकेट में तीन तिहरे शतक लगाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन जाते लेकिन वे मात्र सात रनों से चूक गए। वीरू की जगह यदि कोई दूसरा बल्लेबाज होता तो ऐसे समय सिंगल-डबल लेकर इसे हासिल कर लेते लेकिन वीरू ने उन्मुक्त होकर बल्लेबाजी जारी रखी और उन्हें इसका खामियाजा भुगतना पड़ा।

सिर्फ चार बल्लेबाज ही दो-दो तिहरे शतक लगा पाए

टेस्ट क्रिकेट इतिहास में सिर्फ चार बल्लेबाज ही दो-दो तिहरे शतक लगा पाए हैं। सर डॉन ब्रैडमैन ने सबसे पहले यह करिश्मा किया था। इसके बाद ब्रायन लारा ने इसे दोहराया। सहवाग टेस्ट क्रिकेट में दो तिहरे शतक लगाने वाले तीसरे बल्लेबाज बने थे। इसके बाद 2010 में क्रिस गेल भी इस खास बल्लेबाजों के समूह में जुड़े जब उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ अपना दूसरा तिहरा शतक लगाया।

पहले शतक के बाद मिला था मुल्तान का सुल्तान नाम

सहवाग ने अपना पहला तिहरा शतक मार्च 2004 में मुल्तान में पाकिस्तान के खिलाफ लगाया था। उन्होंने 309 रनों की रिकॉर्ड पारी खेली थी जिसकी मदद से भारत ने यह टेस्ट मैच पारी और 52 रनों से जीता था। वीरू भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बने थे और इस पारी के बाद उन्हें 'मुल्तान का सुल्तान' कहा जाने लगा था। उन्होंने अपना दूसरा दोहरा शतक 2008 में चेन्नै में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ लगाया था। उनकी 319 रनों की पारी के बावजूद यह टेस्ट मैच ड्रॉ रहा था। करुण नायर भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने जब उन्होंने चेन्नई में दिसंबर 2016 में इंग्लैंड के खिलाफ 303 रनों की नाबाद पारी खेली थी।

वनडे क्रिकेट में भी दोहरा शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज

वीरेंद्र सहवाग इंटरनेशनल वनडे क्रिकेट में भी दोहरा शतक लगा चुके हैं। उन्होंने यह करिश्मा आठ दिसंबर 2011 को इंदौर में वेस्टइंडीज के खिलाफ किया था जब उन्होंने 219 रनों की पारी खेली थी। वे भारत की तरफ से इंटरनेशनल वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने थे। वनडे क्रिकेट में पहला दोहरा शतक महान बल्लेबाज सचिन तेंडुलकर ने ग्वालियर में 24 फरवरी 2010 में लगाया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad