Advertisement

लॉर्ड्स टेस्ट: बारिश ने फिर डाला खलल, भारत का स्कोर 6 विकेट पर 66 रन

भारत और इंग्लैंड के बीच लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर खेले जा रहे सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच का आज चौथा...
लॉर्ड्स टेस्ट: बारिश ने फिर डाला खलल, भारत का स्कोर 6 विकेट पर 66 रन

भारत और इंग्लैंड के बीच लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर खेले जा रहे सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच का आज चौथा दिन है। इस मैच में भी भारत की टीम बैकफुट पर नजर आ रही है।

इंग्लैंड ने 7 विकेट के नुकसान पर 396 रन बनाकर पारी घोषित कर दी। इंग्लैंड के पास पहली पारी के आधार पर 289 रन की बढ़त है। मेजबान टीम की ओर से सबसे सफल बल्लेबाज क्रिस वोक्स रहे। वोक्स ने नाबाद 137 रन बनाए। इग्लैंड ने चौथे दिन सैम कुरेन के आउट होने के बाद कप्तान जो रूट ने पारी घोषित करने का फैसला किया। कुरेन 40 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

चौथे दिन बारिश ने एक बार फिर खलल डाला। 32 ओवर का खेल होने के बाद बारिश आ गई जिसके बाद अंपायरों ने मैच रोकने का फैसला किया। खेल रोके जाने तक भारत ने 6 विकेट गंवाकर 66 रन बना लिए हैं। रविचंद्रन अश्विन और हार्दिक पंड्या क्रीज पर मौजूद हैं।

लगातार गेंदों पर आउट हुए कोहली और कार्तिक

भारतीय टीम को 31वें ओवर में स्टुअर्ट ब्रॉड ने लगातार दो झटके दिए। चौथी गेंद पर पहले कप्तान विराट कोहली आउट हुए वहीं अगली गेंद पर दिनेश कार्तिक अपना विकेट गंवा बैठे। पीठ के दर्द से जूझ रहे कोहली ने टिकने की की कोशिश की लेकिन वह बल्लेबाजी के दौरान असहज नजर आए। कोहली मात्र 29 गेंदें खेलकर 17 रन बना सके और ओली पोप को कैच देकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद बैटिंग के लिए आए दिनेश कार्तिक बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए। कार्तिक पिछली पारी में भी महज 1 रन बना सके थे।

अपनी छाप नहीं छोड़ पाए पुजारा

शिखर धवन की जगह दूसरे टेस्ट में टीम में शामिल किए गए चेतेश्वर पुजारा प्रभावी प्रदर्शन नहीं कर पाए। पुजारा मैच की दोनों पारियों में रन बनाने के लिए जूझते दिखे। दूसरी पारी में वह फिर नाकाम रहे और 87 गेंदों में 17 रन बनाकर आउट हो गए। उन्हें ब्रॉड ने अपना दूसरा शिकार बनाया। पुजारा ब्रॉड की आती अंदर आती गेंद को भांप नहीं सके और बोल्ड हो गए। वहीं, पहली पारी में पुजारा 25 गेंदें खेलकर महज 1 रन बना पाए थे।

नहीं चला अजिंक्य रहाणे का बल्ला

अजिंक्य रहाणे का इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में लचर प्रदर्शन जारी है। पहले टेस्ट मैच में रहाणे ने जहां 15 और 2 रन बनाए वहीं, दूसरे मैच में वह सिर्फ 18 और 13 रन ही बना सके। दूसरी पारी में रहाणे को स्टुअर्ट ब्रॉड ने आउट किया। रहाणे पिछले कई मैचों से टिककर बल्लेबाजी नहीं कर पा रहे हैं। जूल में खेले गए अफगानिस्तान के खिलाफ एकमात्र टेस्ट मैच में भी वह केवल 10 रन ही बना पाए थे।

फिर सस्ते में पवेलियन लौटे लोकेश राहुल

लोकेश राहुल का एक बार फिर आशानुरूप प्रदर्शन नहीं कर पाए। दूसरी पारी में भी वह जल्द पवेलियन लौट गए। राहुल सिर्फ 10 रन बनाकर आउट हो गए। उन्हें एक बार फिर जेम्स एंडरसन ने अपना शिकार बनाया। पहली पारी में भी राहुल टिककर बल्लेबाजी नहीं कर सके थे। पिछली पारी में वह महज 8 रन ही बनाकर अपना विकेट गंवा बैठे थे।

भारत की फिर खराब शुरुआत

पिछली पारी में खराब शुरुआत का नुकसान उठाने वाली भारतीय टीम ने एक बार फिर निराशाजनक आगाज किया। दूसरी पारी में भारत ने पहला विकेट बिन रन बनाए ही गंवा दिया। ओपनिंग के लिए मुरली विजय एक बार फिर खाता खोले बगैर ही पवेलियन लौट गए। मुरली को जेम्स एंडरसन ने अपना शिकार बनाया। वह एंडरसन की गेंद को छेड़ने की कोशिश में विकेटकीपर जॉनी बेयरस्टो को कैच थमा बैठे।

तीसरे दिन इंग्लैंड ने किया शानदार प्रदर्शन

इंग्लैंड तीसरे दिन ही मजबूत स्थिति में पहुंच गया था। बारिश से प्रभावित मैच में भारत के पहली पारी के 107 रन के जवाब में खेलने उतरी इंग्लैंड की टीम ने तीसरे दिन खराब रोशनी के कारण खेल रोके जाने तक क्रिस वोक्स के नाबाद शतक और जॉनी बेयर्स्टो की 93 रन की अर्धशतकीय पारी की बदौलत 6 विकेट पर 357 रन बनाए था।

टीम-

भारत: विराट कोहली (कप्तान), मुरली विजय, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पंड्या, आर अश्विन, कुलदीप यादव, ईशांत शर्मा और मोहम्मद शमी

इंग्लैंड: जो रूट (कप्तान), एलेस्टेयर कुक, कीटोन जेनिंग्स, जॉनी बेयरस्टो, जोस बटलर, ओली पोप, क्रिस वोक्स, आदिल रशीद, सैम कुरेन, जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement