Advertisement

रांची टेस्ट में रोहित शर्मा का कमाल, तोड़ डाला डॉन ब्रैडमैन का यह रिकॉर्ड

रोहित शर्मा का जबरदस्त फॉर्म जारी है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में ओपनिंग की जिम्मेदारी...
रांची टेस्ट में रोहित शर्मा का कमाल, तोड़ डाला डॉन ब्रैडमैन का यह रिकॉर्ड

रोहित शर्मा का जबरदस्त फॉर्म जारी है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में ओपनिंग की जिम्मेदारी मिलने के बाद से रोहित के बल्ले से लगातार रन और रिकॉर्ड बरस रहे हैं। इसी कड़ी में रांची में चल रही सीरीज के आखिरी टेस्ट की पहली पारी में रोहित ने टेस्ट करिअर का अपना पहला दोहरा शतक लगा दिया है।

सीरीज में 529 रन बना चुके हैं

रोहित अब तक इस सीरीज की चार पारियों में 529 रन बना चुके हैं। उन्होंने तीसरे टेस्ट की पहली पारी में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आउट होने से पहले 255 गेंदों में 83.13 की स्ट्राइक रेट से 212 रन बनाए। इस दौरान रोहित ने 28 चौके और छह छक्के भी जड़े।

घरेलू जमीन पर उनका औसत 99.84 का है

रोहित के दोहरे शतक के बाद घरेलू जमीन पर टेस्ट में उनका औसत 99.84 का हो गया है। इसी के साथ रोहित घरेलू जमीन पर कम से कम 10 पारियों में सबसे अधिक औसत के साथ रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने इस मामले में ऑस्ट्रेलिया के सर्वकालिक महान बल्लेबाज डॉन ब्रैडमैन के रिकॉर्ड को तोड़ डाला। ब्रैडमैन ने 1928-48 के बीच 33 घरेलू टेस्ट मैचों में जहां 98.22 की औसत से 4332 रन बनाए थे, वहीं रोहित ने 18 पारियों में 1298 रन बनाए हैं। रोहित ने टेस्ट का अपना पहला दोहरा शतक लुंगी की गेंद पर छक्का जड़कर पूरा किया। उन्होंने रहाणे के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 267 रनों की साझेदारी की और टीम को मजबूत स्थिति में ले गए।

सहवाग जैसा विस्फोटक खेल रहे हैं

उनकी इस फार्म को देखते हुए अब सहवाग से भी उनकी तुलना हो रही है। सहवाग और रोहित दोनों ही पहले मध्य क्रम के बल्लेबाज रहे हैं। इसके बाद दोनों ही बल्लेबाजों को उनकी वनडे में ओपनर के तौर पर विस्फोटक पारियों को देखते हुए टेस्ट में ओपनिंग पर उतारा गया। खास बात यह है कि सहवाग ने जहां अपने करिअर के पहले टेस्ट में मध्य क्रम में छठें स्थान पर खेलते हुए दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ब्लॉमफोंटेन में 117 रन की पारी खेली। तो वहीं, रोहित ने वेस्टइंडीज के खिलाफ करिअर के पहले टेस्ट में छठे स्थान पर ही उतरकर 177 रन बनाए थे।

शतक और दोहरा शतक छक्का मार के पूरे किए

इसके अलावा पहली बार ओपनिंग पर उतरते हुए सहवाग ने इंग्लैंड के खिलाफ लॉ‌र्ड्स में 84 रन बनाए, तो वहीं रोहित ने पहली बार ओपनिंग करते हुए दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ विशाखापत्तनम में 176 रन कूट दिए थे। सहवाग ने टेस्ट क्रिकेट में कई मौकों पर अपने शतक, दोहरे शतक यहां तक की तिहरा शतक भी छक्का लगाकर बनाया है। ऑस्ट्रेलिया में तो एक बार वह छक्का लगाने के चक्कर में दोहरे शतक से पांच रनों से चूक गए थे। यही अब रोहित ने रांची में किया। पहले दिन रोहित ने छक्का लगाकर अपना शतक पूरा किया और दूसरे दिन छक्का लगाकर ही अपना दोहरा शतक भी पूरा किया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement