Advertisement

रोहित शर्मा ने जड़ा सीरीज का तीसरा शतक, की सुनील गावस्कर की बराबरी

भारत दक्षिण अफ्रीका के बीच रांची के जेएससीए क्रिकेट स्टेडियम में खेले जा रहे सीरीज के तीसरे और आखिरी...
रोहित शर्मा ने जड़ा सीरीज का तीसरा शतक, की सुनील गावस्कर की बराबरी

भारत दक्षिण अफ्रीका के बीच रांची के जेएससीए क्रिकेट स्टेडियम में खेले जा रहे सीरीज के तीसरे और आखिरी टेस्ट मुकाबले में रोहित शर्मा ने शानदार शतक जड़ दिया है। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत खराब रही और उसने पहले ही सत्र में अपने तीन अहम विकेट गंवा दिए। लगातार गिरते विकेट की वजह से रोहित ने अपने आक्रमक अंदाज को बदला और खेल की स्थिति के अनुसार खेलना शुरू किया और पिच पर अपने कदम जमाए। 

लंच के बाद तेज खेलना किया शुरू

लंच के बाद रोहित मैदान पर लौटे तो अपने अक्रमक अंदाज के साथ आए और पहले अर्धशतक जड़ा फिर तेजी से खलते हुए इस सीरीज में अपना तीसरा सैकड़ा जड़ दिया। रोहित शर्मा शतक लगाने के साथ एक टेस्ट सीरीज में सबसे अधिक छक्के लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने अबतक दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेली जा रही सीरीज में 17 छक्के जड़े हैं। चाय तक भारतीय टीम ने 3 विकेट खोकर 206 रन बना लिए हैं, और रोहित 108 रन बनाकर क्रिज पर मौजूद हैं।

जड़ा छठा टेस्ट शतक

रोहित का यह छठा टेस्ट शतक है और बतौर सलामी बल्लेबाज उनकी यह तीसरी सेंचुरी है। इस शतक के साथ रोहित दूसरे भारतीय ओपनर बन गए, जिसने एक सीरीज में 100 या उससे अधिक रन बनाए हैं। इससे पहले क्रिकेट दिग्गज, और कप्‍तान रहे सुनील गावस्कर ने ये कारनामा किया था। उन्होंने तीन अगल-अलग सीरीज में तीन बार शतक या उससे अधिक रन बानाए थे।

सर्वाधिक छक्के लगाने का रिकॉर्ड भी बनाया

टेस्ट सीरीज में छक्के जड़ने के मामले में रोहित ने सभी को पछाड़ दिया है। रोहित से पहले एक टेस्ट सीरीज में सर्वाधिक छक्के लगाने का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के बल्लेबाज शिमरोन हेटमायर के नाम था, जिन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज में 15 छक्के लगाए थे। रोहित से पहले एक टेस्ट सीरीज में सबसे अधिक छक्के लगाने वाले भारतीय खिलाड़ी हरभजन सिंह थे, जिन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ 2010-11 की सीरीज में 14 छक्के लगाए थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement