Advertisement

भारतीय क्रिकेटर मोहम्मद कैफ ने लिया संन्यास

भारतीय क्रिकेटर मोहम्मद कैफ ने शुक्रवार को क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की। 37...
भारतीय क्रिकेटर मोहम्मद कैफ ने लिया संन्यास

भारतीय क्रिकेटर मोहम्मद कैफ ने शुक्रवार को क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की। 37 वर्षीय कैफ ने 12 साल पहले भारतीय टीम के लिए आखिरी मैच खेला था। इस बारे में उन्होंने अपने ट्विटर पेज से एक भावुक संदेश साझा किया। कैफ ने भारत के लिए 13 टेस्ट और 125 एकदिवसीय मैच खेले। टेस्ट मैचों में उन्होंने कुल 2753 रन बनाए, जिसमें दो शतक और 17 अर्द्धशतक शामिल हैं।

उन्होंने 2002 में नेटवेस्ट सीरीज के फाइनल में लॉर्ड्स में 87 रनों की यादगार पारी खेलकर टीम को जितवाया था। वह मैच भी 13 जुलाई को ही खेला गया था।

मोहम्मद कैफ दक्षिण अफ्रीका में विश्वकप के फाइनल में पहुंची भारतीय टीम का भी हिस्सा रह चुके हैं। युवराज सिंह और कैफ उन खिलाड़ियों में हैं, जो अंडर-19 टीम से उभरकर आए थे। दोनों ने 2000 में अंडर-19 का वर्ल्डकप भी जीता था। कैफ उत्तर प्रदेश के लिए रणजी ट्रॉफी भी जीत चुके हैं। उन्होंने आखिरी रणजी मैच छत्तीसगढ़ के लिए खेला था।

लॉर्ड्स में खेली गई यादगार पारी के अलावा कैफ ने 2002 के चैंपियंस ट्रॉफी में जिम्बाब्वे के खिलाफ शानदार शतक लगाया था। उनकी यह पारी इसलिए भी खास थी कि टीम के टॉप बल्लेबाज 100 रन के अंदर ही पवेलियन लौट चुके थे।

2006 में दक्षिण अफ्रीका के दौरे के बाद कैफ भारतीय टीम के लिए कभी नहीं खेले। हालांकि, घरेलू मुकाबलों में वह एक अहम खिलाड़ी बने रहे। उन्होंने कुल 129 फर्स्ट क्लास मैच खेले और 15 शतक के साथ 7581 रन बनाए। कैफ अब बतौर हिंदी कमेंटटेटर अपनी दूसरी पारी शुरू कर चुके हैं।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad