Advertisement

दुनिया का सबसे बड़ा "नरेंद्र मोदी" क्रिकेट स्टेडियम, ट्रंप से लेकर गावस्कर-तेंदुलकर-कपिल देव के लिए रहा है यादगार

अहमदाबाद के प्रसिद्ध मोटेरा स्टेडियम का नाम बदलकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्टेडियम कर दिया गया...
दुनिया का सबसे बड़ा

अहमदाबाद के प्रसिद्ध मोटेरा स्टेडियम का नाम बदलकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्टेडियम कर दिया गया है। बुधवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा इसका उद्घाटन किया गया। मोटेरा स्टेडियम का रिकॉर्ड से पुराना नाता रहा है। दूसरे स्टेडियम के मुकाबले यहां कई सारे रिकॉर्ड बनाए जा चुके है, शायद ही कोई और स्टेडियम हो जिसने इतने रिकॉर्ड कायम किए हो।

बीबीसीकी रिपोर्ट के मुताबिक भारत के तत्कानीन राष्ट्रपति ज्ञान जैल सिंह ने फरवरी 1983 में गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम की नींव गुजरात के मोटेरा गांव में रखी थी। यहां क्रिकेट के कई उस्तादों ने अपने करियर के कई रिकॉर्ड्स कायम किए हैं।

आईए जानते हैं, और कौन-कौन से रिकॉर्ड इस स्टेडियम के नाम दर्ज हैं...

अहमदाबाद से कुछ किलोमीटर दूर स्थित मोटेरा गांव में 38 साल पहले केवल 9 महीनों में स्टेडियम को तैयार करना एक अविश्वसनीय काम था।

भारत के सबसे तेज बल्लेबाज सुनील गावसकर ने इसी मैदान में टेस्ट क्रिकेट में 10 हजार रन पूरे किए थे। इस मुकाम तक पहुंचने वाले गावसकर पहले खिलाड़ी थे।

24 फरवरी 2020 को भारत के पीएम नरेंद्र मोदी और अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप एक बड़े इवेंट में शामिल हुए थे।

कपिल देव ने फरवरी 1994 में श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट मैच में हसन तिलकरत्ने को जब आउट कि या तो यह टेस्ट क्रिकेट में उनका 432वां विकेट था। इसके विकेट के साथ ही उन्होंने विश्व रिकॉर्ड कायम किया था।

1996 वर्ल्डकप का पहला मैच मोटेरा स्टेडियम में इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच हुआ था। जिसमें न्यूजीलैंड ने जीत हासिल की थी।

सचिन तेंदुलकर के लिए भी मोटेरा स्टेडियम का शतक उनके करियर के खास मुकामों में शामिल हैं। इसी जगह उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 100 शतक बनाए थे।

मोहम्मद अजहरुद्दीन ने भारत के लिए 99 टेस्ट मैच खेले, लेकिन उन्होंने इस दौरान कुछ ऐसे रिकॉर्ड बनाए जो आज भी उनके नाम हैं।

अप्रैल 2009 में श्रीलंका के खिलाफ राहुल द्रविड़ ने 177 रनों की पारी के दौरान टेस्ट क्रिकेट में 11,000 रन पूरे कर शानदार प्रदर्शन दिखाया था।

इसी स्टेडियम में हरभजन सिंह ने 115 रन पूरे कर अपना पहला शतक कायम किया था।

2012 में इंग्लैंड के खिलाफ मैच में चेतेश्वर पुजारा ने अपने करियर का पहला दोहरा शतक इसी मैदान में बनाया था। उन्होंने पूरे 206 रनों की पारी खेली थी।

अप्रैल 2008 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट मुकाबले में भारतीय टीम मैच के पहले दिन लंच से पहले महज 76 रनों पर सिमट गई।

Advertisement
Advertisement
Advertisement