Advertisement

रणजी ट्रॉफी: सौराष्ट्र को हराकर विदर्भ बना लगातार दूसरी बार विजेता, ऐसा करने वाली छठी टीम

नागपुर के वीसीए स्टेडियम में खेले गये रणजी ट्रॉफी फाइनल में विदर्भ ने सौराष्ट्र पर 78 रनों की आसान जीत...
रणजी ट्रॉफी: सौराष्ट्र को हराकर विदर्भ बना लगातार दूसरी बार विजेता, ऐसा करने वाली छठी टीम

नागपुर के वीसीए स्टेडियम में खेले गये रणजी ट्रॉफी फाइनल में विदर्भ ने सौराष्ट्र पर 78 रनों की आसान जीत के साथ अपना दूसरा रणजी ट्रॉफी खिताब जीत लिया, जिससे साबित होता है कि पिछले साल उनकी पहली जीत कोई तुक्का नहीं थी।

विदर्भ को अपने खिताब की रक्षा के लिए पांच विकेट चाहिए थे, जबकि 206 रनों का पीछा करते हुए सौराष्ट्र को बुधवार को शीर्ष क्रम के पतन के बाद एक पहाड़ पर चढ़ना पड़ा। उन्हें पांचवें और अंतिम दिन वीसीए स्टेडियम में अपने पहले खिताब के लिए 148 रनों की आवश्यकता थी।

विदर्भ के कोच चंद्रकांत पंडित ने कहा, "सभी ने सोचा था कि जब हम पिछले साल जीते थे और हम खिताब बरकरार रखने के लिए दबाव में थे। लेकिन हमारा ध्यान प्रक्रिया पर था, हमने साख पर ध्यान ही नहीं दिया।"

विदर्भ ने पांचवें दिन बनाई मजबूत पकड़

मैच के आखिरी दिन सौराष्ट्र ने जमकर अंतिम लड़ाई शुरू की, लेकिन विदर्भ ने कार्यवाही पर एक मजबूत पकड़ के साथ अंतिम दिन में प्रवेश किया और सौराष्ट्र का टीम को दो सत्र बचाते हुए महज 127 रनो पर ढेर कर दिया। पिछले दिन से बल्लेबाज कर रहे विश्वराज जडेजा (52) और कमलेश मकवाना (14) ने पहले घंटे तक जमकर बल्लेबाजी की लेकिन एक बार साझेदारी टूट जाने के बाद सौराष्ट्र के लिए हार लगभग निशचित थी।

आदित्य सरवटे बने मैन ऑफ द मैच

'मैन ऑफ द मैच' बने बाएं हाथ के स्पिनर आदित्य सरवटे ने आखिरी दिन पांच में से तीन विकेट लिए। उन्होंने मैच में 57 रन देकर 11 विकेट चटकाए जिसमें दूसरी पारी के छह विकेट शामिल हैं। सरवटे ने दूसरी पारी में 49 रन बनाए और सौराष्ट्र के सामने 206  रन का लक्ष्य रखा। यह प्रथम श्रेणी मैच में 10 या उससे अधिक विकेट लेने का उनका पहला मौका था। उन्होंने पहली पारी में पांच बल्लेबाजों को आउट किया था।

खिताब का बचाव करने वाली विदर्भ छठी टीम

विदर्भ टूर्नामेंट के लंबे इतिहास में केवल छठी टीम है जिसने खिताब का बचाव किया है। मुंबई, महाराष्ट्र, कर्नाटक, राजस्थान और दिल्ली अन्य टीमें हैं जो लगातार खिताब जीतने में सफल रही हैं। फाइनल में हार का मतलब है कि सौराष्ट्र अब तीनों रणजी ट्रॉफी फाइनल में हार चुका है, वे मुंबई से दो बार वर्ष 2012-13 और 2015-16 और इस बार के चैंपियन विदर्भ से तीसरी बार।

चेतेश्वर पुजारा रहे असफल

स्टार बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा की बल्लेबाजी की विफलता ने सौराष्ट्र को बुरी तरह प्रभावित किया। लेकिन वसीम जाफर के खराब योगदान से विदर्भ अप्रभावित रह गया।

भारत के तेज गेंदबाज उमेश यादव ने कहा, "लोग नहीं जानते थे कि विदर्भ कहां है, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। विदर्भ के लिए यह बहुत बड़ा दिन है। टीम शानदार प्रदर्शन कर रही है।"

अनुभवी जाफर ने कहा "मैंने कभी नहीं सोचा था कि मैं 10 फाइनल (मुंबई के साथ आठ) खेलने के बाद विदर्भ के साथ दो खिताब जीतूंगा।"

संक्षिप्त स्कोर:

विदर्भ 312 (अक्षय कार्नेवर 73 *, अक्षय वाडकर 45; जयदेव उनादकट 3-54) और 200 (आदित्य सरवटे 49, मोहित काले 38; धर्मेंद्रसिंह जडेजा 6-96) ने सौराष्ट्र को 307 (स्नेल पटेल 102, जयदेव उनादकट 46) को हराया। (आदित्य सरवटे 5-98) और 127 (विश्वराज जडेजा 52; आदित्य सरवटे 6-59, अक्षय वखारे 3-37) 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad