Advertisement

पुलवामा आतंकी हमले का विरोध, मोहाली स्टेडियम से हटाई गयी पाकिस्तानी खिलाड़ियों की तस्वीरें

पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन (पीसीए) ने रविवार को मोहाली स्टेडियम के अंदर कई स्थानो से पाकिस्तानी...
पुलवामा आतंकी हमले का विरोध, मोहाली स्टेडियम से हटाई गयी पाकिस्तानी खिलाड़ियों की तस्वीरें

पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन (पीसीए) ने रविवार को मोहाली स्टेडियम के अंदर कई स्थानो से पाकिस्तानी क्रिकेटरों की तस्वीरें हटा दीं है, उनसे कुछ घंटे पहले क्रिकेट क्लब ऑफ इंडिया (सीसीआई) ने भी इमरान खान के चित्र को अपने परिसर में कवर कर दिया था। इसे पुलवामा आतंकी हमले के शहीदों के परिवारों के साथ एकजुटता दिखाने के लिए एक "विनम्र कदम" करार दिया गया है। 

'देश में बहुत दुख और गुस्सा है, पीसीए इससे अलग नहीं'

पीसीए के कोषाध्यक्ष अजय त्यागी ने पीटीआई को बताया कि यह निर्णय यहां निकाय के पदाधिकारियों की बैठक में लिया गया। त्यागी ने कहा, "एक विनम्र कदम के रूप में, पीसीए ने पुलवामा हमले के शहीदों के परिवारों के साथ अपनी एकजुटता दिखाने का फैसला किया है। जघन्य हमले के खिलाफ देश में बहुत दुख और गुस्सा है और पीसीए इसमें अलग नहीं है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तानी क्रिकेटरों की लगभग 15 तस्वीरें हैं, जिन्हें दीर्घाओं, लंबे कमरे, स्वागत कक्ष और 'हॉल ऑफ फेम' क्षेत्र सहित विभिन्न स्थानो पर स्टेडियम के अंदर लगाया गया था।

शाहिद अफरीदी की अगुवाई वाली पाकिस्तानी टीम को 2011 विश्व कप क्रिकेट सेमीफाइनल में भारत के हाथों 29 रन से हार का सामना करना पड़ा था जो मार्च में यहीं इस मैदान पर ही खेला गया था। त्यागी ने कहा पाकिस्तानी क्रिकेटरों में जिनकी तस्वीरें पीसीए से हटाई गई हैं,  उनमें वर्तमान प्रधानमंत्री इमरान खान भी शामिल हैं। इसके अलावा, अन्य तस्वीरें अफरीदी, जावेद मियांदाद और वसीम अकरम सहित क्रिकेटरों की हैं।

डी स्पोर्ट ने प्रसारण निलंबित किया

इससे पहले, डी स्पोर्ट के आधिकारिक प्रसारकों ने पाकिस्तान सुपर लीग (पीएसएल) के टी-20 टूर्नामेंट के अपने प्रसारण को निलंबित कर दिया था। डी स्पोर्ट ने लाहौर कलंदर्स और कराची किंग्स के बीच पांचवें गेम से अपने प्रसारण को समाप्त कर दिया, जो शनिवार रात को 9:30  बजे से खेला गया था। ब्लैकआउट की पुष्टि करते हुए, चैनल के एक अधिकारी ने कथित तौर पर मुंबई के एक प्रकाशन को बताया "हमने प्रसारण को निलंबित कर दिया है।"

भारत में सबसे बड़े आतंकवादी हमलों में से एक में जैश-ए-मोहम्मद (जेएम) के आत्मघाती हमलावर ने गुरुवार को सीआरपीएफ के काफिले के पास विस्फोटक से भरे वाहन को उड़ा दिया, जिससे कम से कम 40 सुरक्षाकर्मियों की मौत हो गई थी।

पीसीबी ने बताया बेहद अफसोसजनक

इस मामले पर प्रतिक्रिया देते हुए पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने कहा है कि वह बीसीसीआई के साथ अगले महीने होने वाली आईसीसी की बैठक के दौरान पुलवामा आतंकी हमले के कारण भारत के कुछ स्थानों पर अपने पूर्व खिलाड़ियों की तस्वीरों को हटाए जाने पर पून: विचार करें।

रविवार देर रात जारी एक बयान में, पीसीबी के प्रबंध निदेशक वसीम खान ने कहा कि खेल ने हमेशा राजनीतिक तनाव को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। आईसीसी की बैठक दुबई में आयोजित होने वाली है, लेकिन अभी तक तारीख तय नही है।

खान ने बयान में कहा, "हमने हमेशा माना है और इस बात पर जोर दिया है कि खेल और राजनीति को अलग रखा जाना चाहिए। इतिहास बताता है कि खेल, विशेषकर क्रिकेट ने हमेशा लोगों और देशों के बीच सेतु बनाने में अहम भूमिका निभाई है।"

उन्होंने कहा, "पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और प्रधानमंत्री इमरान खान और अन्य दिग्गज क्रिकेट क्लबों और स्थानों से आए दिग्गजों के चित्र लगाना या हटाना बेहद अफसोसजनक कार्रवाई है।"

आईएमजी रिलायंस ने भी हाथ खींचे

पीसीबी के प्रबंध निदेशक ने यह भी पुष्टि की कि भारतीय उत्पादन कंपनी आईएमजी रिलायंस ने पाकिस्तान सुपर लीग मैचों के प्रोडक्शन से हाथ खींच लिए हैं। पुलवामा हमले के खिलाफ विरोध प्रदर्शन के रूप में, आईएमजी रिलायंस ने पीएसएल के लिए आधिकारिक उत्पादन भागीदार के रूप में अपनी वापसी की घोषणा की थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement