Advertisement

फाफ डु प्लेसिस टॉस जीतने के लिए साथ लाए एक और कप्तान, फिर भी हारे टॉस

  भारत और साउथ अफ्रीका के बीच टेस्ट सीरीज का तीसरा और आखिरी टेस्ट मैच रांची स्टेडियम में खेला जा रहा...
फाफ डु प्लेसिस टॉस जीतने के लिए साथ लाए एक और कप्तान, फिर भी हारे टॉस

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच टेस्ट सीरीज का तीसरा और आखिरी टेस्ट मैच रांची स्टेडियम में खेला जा रहा है। मैच में भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला किया है। टॉस के दौरान एक रोचक बात देखने को मिली। दरअसल, टॉस के लिए साउथ अफ्रीका की ओर से दो कप्तान, नियमित कप्तान फाफ डु प्लेसिस और टॉस कैप्टन बावुमा, उतरे। इसके बावजूद साउथ अफ्रीका एक बार फिर अपना लक नहीं बदल पाई और टॉस हार गई।

एशिया में लगातार 10वीं बार टॉस गंवाया

उल्लेखनीय है कि साउथ अफ्रीका के कप्तान फाफ एशिया में लगातार नौ टॉस हार चुके थे। इस वजह से यहां रांची में टॉस के लिए वह अपने साथ बावुमा को लेकर उतरे। हालांकि, इसके बावजूद टॉस के रिजल्ट में कोई परिवर्तन नहीं हुआ। देखा जाए तो उनकी कप्तानी में साउथ अफ्रीका ने एशिया में लगातार 10वीं बार टॉस गंवाया है। बता दें कि यह पहला मौका नहीं है जब डु प्लेसिस अपने साथ टॉस कैप्टन लेकर मैदान पर उतरे।

पहले भी कर चुके हैं ऐसा

इससे पहले पिछले वर्ष अक्टूबर में साउथ अफ्रीका और जिम्बाब्वे के बीच एक इंटरनैशनल टी-20 मैच खेला गया था, जिसमें फाफ डु प्लेसिस की जगह जेपी ड्यूमिनी टॉस के लिए आए थे। रोचक बात यह है कि ड्यूमिनी उस मैच के लिए प्लेइंग इलेवन का हिस्सा भी नहीं थे।

पहले ही कहा था कि किसी और को टॉस पर भेजेंगे

मैच से पहले डु प्लेसिस ने कहा था कि हम वास्तव में चाहते हैं कि हम इस टीम से अपनी शर्तों पर मुकाबला करें। पहले टेस्ट मैच में कुछ चरणों में हमने ऐसा किया। इसलिए उम्मीद है कि शनिवार को हम टॉस से इसकी शुरुआत करेंगे। उन्होंने आगे कहा संभवत हम बदलाव करेंगे, कल टॉस के लिए किसी अन्य को भेजकर क्योंकि मेरा रिकॉर्ड अभी तक इसमें (टॉस जीतने) अच्छा नहीं रहा है।

फर्स्ट क्लास करिअर में 424 विकेट झटकने के बाद किया डेब्यू

विराट कोहली की अगुआई वाली टीम ने शाहबाज नदीम को डेब्यू कैप सौंपी। दूसरी ओर, प्रोटियाज कप्तान ने घोषणा की कि क्विंटन डी कॉक एइडन मार्कराम की जगह बल्लेबाजी की शुरुआत करेंगे। नदीम रणजी ट्रॉफी के इतिहास में केवल दूसरे क्रिकेटर हैं जिन्होंने दो बार एक सत्र में 50 विकेट लिए हैं। 30 वर्षीय नदीम भारत के लिए टेस्ट खेलने वाले 296वें खिलाड़ी हैं।

बाएं हाथ के ऑर्थोडॉक्स स्पिन गेंदबाज नदीम ने फर्स्ट क्लास करिअर में कुल 110 मैच खेलते हुए 424 विकेट झटके हैं, जबकि 2131 रन भी बनाए हैं। उनकी सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी 45 रन देकर 7 विकेट रही है। लिस्ट-ए करियर की बात करें तो उन्होंने 106 मैच खेलते हुए 145 विकेट झटके हैं। मौजूदा सत्र में वह विजय हजारे ट्रोफी में झारखंड के लिए खेल रहे थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad