Advertisement

सुपरमैन बनने की कोशिश से बचें टीम के खिलाड़ी: फाफ डु प्लेसिस

साउथ अफ्रीका के कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने अपने साथी खिलाड़ियों को विश्व कप के दौरान 'सुपरमैन बनने की...
सुपरमैन बनने की कोशिश से बचें टीम के खिलाड़ी: फाफ डु प्लेसिस

साउथ अफ्रीका के कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने अपने साथी खिलाड़ियों को विश्व कप के दौरान 'सुपरमैन बनने की कोशिश' से बचने की सलाह दी है। उन्होंने कहा कि खिलाड़ियों को हार के डर से उबरने पर फोकस करने की जरूरत है। साउथ अफ्रीका पर बड़े मैचों में दबाव के आगे घुटने टेकने वाले 'चोकर्स' का ठप्पा लगा हुआ है। अभी तक वे विश्व कप के फाइनल में नहीं पहुंचे हैं और चार बार सेमीफाइनल में हार गए। 

केवल क्रिकेट पर फोकस करना होगा

डु प्लेसिस ने कहा  कि पिछले सभी विश्व कप में हम सुपरमैन की तरह कुछ करना चाहते थे। हम कुछ विशेष करने के प्रयास में रहे और वह नहीं कर सके जिसकी जरूरत थी। उन्होंने कहा कि हर बार वह सही नहीं होता। हम विश्व कप में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं कर पाए और खुद पर काफी दबाव बना लिया। हम सिर्फ क्रिकेट पर फोकस करना चाहते हैं। 

मानसिक तैयारी है सबसे अहम

अपना तीसरा विश्व कप खेलने जा रहे डु प्लेसिस ने कहा कि टूर्नामेंट के लिए मानसिक तैयारी काफी अहम है। उन्होंने कहा कि यही वजह है कि हम चाहते हैं कि टीम खुलकर खेले। उसे हार का खौफ नहीं हो। हमें मैच के दिन सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा और हर खिलाड़ी को अपनी ताकत का अहसास होना चाहिए।

लुंगी एनगिडी हैं टीम इंडिया से बदला लेने को बेताब

भारत के खिलाफ 5 जून को होने वाले मुकाबले से पहले दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज लुंगी एनगिडी ने टीम इंडिया को चेतावनी दी है। एनगिडी ने कहा है कि वो टीम इंडिया से हार का बदला लेने को बेताब हैं। लुंगी अभी तक इंडिया से मिली हार का गम नहीं भूल पाए हैं। दरअसल टीम इंडिया ने पिछले साल दक्षिण अफ्रीकी दौरे पर मेजबान टीम को उन्हीं के घर में 5-1 से हराया था। हालांकि उस वक्त दक्षिण अफ्रीकी टीम के कई दिग्गज खिलाड़ी जैसे फाफ डूप्लेसीस, एबी डीविलिअर्स और क्विंटन डी कॉक टीम में शामिल नहीं थे। इसी बात को याद करते हुए 23 साल के लुंगी ने कहा कि वो जब आए थे तब हमारे मुख्य खिलाड़ी टीम में नहीं थे लेकिन इस बार हमारी टीम के सारे खिलाड़ी मौजूद हैं और हम उनसे बदला लेने के लिए तैयार हैं।

भारत के खिलाफ ही किया था डेब्यू

लुंगी के करिअर की बात की जाए तो उन्होंने भारत के खिलाफ ही साल 2018 में केपटाउन में डेब्यू किया था। तब से अब तक लुंगी ने खेले गए 18 मुकाबले में 21.64 की औसत और 5.33 की इकॉनमी के साथ 34 विकेट चटकाए हैं। हालांकि भारत के खिलाफ डेब्यू मैच में लुंगी का प्रदर्शन निराशाजनक रह था और उन्होंने 6 ओवर की गेंदबाजी में 47 रन दे दिए। इसी मैच में विराट ने 159 गेंदों में 160 रन की नाबाद पारी खेली थी।

टीम:

फाफ डू प्लेसिस (कप्तान), एडेन मार्कराम, क्विंटन डीकॉक (विकेटकीपर), हाशिम अमला, रासी वैन डर डूसन, डेविड मिलर, एंडिले फेहलुकवे, जेपी डुमिनी, ड्वेन प्रिटोरियस, डेल स्टेन, कागिसो रबाडा, लुंगी एनगिडी, एनरिच नॉर्टजे, इमरान ताहिर, तबरेज शम्सी।

दक्षिण अफ्रीका 30 मई को लंदन के केनिंग्टन ओवल में विश्व कप के शुरुआती मैच में मेजबान इंग्लैंड से भिड़ेगा।

(एजेंसी इनपुट)

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad