Advertisement

आज ही के दिन रोहित शर्मा ने बना डाला था वनडे का सबसे बड़ा रिकार्ड व्‍यक्तिगत स्कोर

पांच साल पहले आज ही का दिन यानी 13 नंवबर 2014 किसी भी क्रिकेटप्रेमी के जहन से गया नहीं होगा। जी हां पांच साल...
आज ही के दिन रोहित शर्मा ने बना डाला था वनडे का सबसे बड़ा रिकार्ड व्‍यक्तिगत स्कोर

पांच साल पहले आज ही का दिन यानी 13 नंवबर 2014 किसी भी क्रिकेटप्रेमी के जहन से गया नहीं होगा। जी हां पांच साल हो चुके हैं क्रिकेट की रिकॉर्ड बुक को दोबारा लिखे हुए। पांच साल हो चुके हैं जब एक खिलाड़ी के स्‍कोर के सामने पूरी टीम का स्‍कोर कम पड़ गया हो। ठीक पांच साल पहले रोहित शर्मा ने मजेदार अंदाज में रिकॉर्ड्स बुक को तहस-नहस करते हुए वनडे क्रिकेट में सबसे बड़ा व्‍यक्तिगत स्‍कोर बनाया था। 

चार रन पर छुटा था कैच

टीम इंडिया के धाकड़ सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा के लिए 13 नवंबर का दिन उनके जन्मदिन की तारीख से कम नहीं है। इसी दिन रोहित ने अपने 'हिटमैन' वाले रूप को दुनिया के सामने खोलकर रख दिया था। रोहित की पारी की खासियत यह रही कि जब वह चार रन बनाकर क्रीज पर जमे हुए थे तब उनका कैच टपका दिया था। रोहित शर्मा ने 264 रन की पारी खेलकर वीरेंद्र सहवाग (219) के वर्ल्‍ड रिकॉर्ड को तोड़ा था।

पहली बार सलामी बल्लेबाज के रूप में उतरे थे

रोहित शर्मा ने कोलकाता के ईडन गार्डन पर 173 गेंदों में 33 चौकों और नौ छक्के की बरसात कर 264 रन धुआंधार पारी खेली थी। 2013 के चैंपियंस ट्रॉफी में रोहित पहली बार सलामी बल्लेबाज के रूप में उतरे थे। कोलकाता में धमाकेदार पारी खेल उन्होंने यह साबित कर दिया था कि, क्यों उन्हें एमएस धोनी ने 2013 में अपने दौर का सबसे कमाल का गॉड गिफ्टेड टैलेंट बताया था। 13 नवंबर 2014 को ईडन गार्डन के मैदान पर रोहित के बल्ले से रनों का ऐसा बवंडर उठाया था कि इसमें श्रीलंकाई टीम किसी तिनके की तरह उड़ गई।

पारी की आखिरी गेंद पर हुए थे आउट

इस मैच को भारतीय टीम ने 153 रन के विशाल अंतर से जीता था और श्रीलंका की टीम रोहित शर्मा के व्यक्तिगत स्कोर तक भी नहीं पहुंच पाई थी। पूरी श्रीलंकाई टीम महज 251 रन पर पवेलियन लौट चुकी थी। रोहित ने इस मैच में  पहले 50 रन 72 गेंदों में पूरे किए थे। फिर 100 गेंदों में 100 रन, 125 गेंदों में 150 रन, 151 गेंदों में 200 रन और 166 गेंदों में 250 रन पूरे किए थे। पारी की आखिरी गेंद (49.6) पर वह नुवान कुलसेकरा का शिकार बने थे। रोहित की धमाकेदार पारी की बदौलत टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पांच विकेट पर 404 रन बनाए थे।

तीन दोहरे शतक जमाने वाले दुनिया के एकमात्र बल्‍लेबाज

यह रोहित शर्मा का वनडे क्रिकेट में दूसरा दोहरा शतक था। उन्‍होंने इससे एक साल पहले यानी 2013 में बेंगलुरु के एम चिन्‍नास्‍वामी स्‍टेडियम में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ अपने वनडे करिअर का पहला दोहरा शतक जमाया था। तब उन्‍होंने 209 रन की पारी खेली थी। इसके बाद 2017 में रोहित ने फिर श्रीलंका के गेंदबाजों की मोहाली में जमकर धुनाई की और तीसरा दोहरा शतक जमाया। रोहित दुनिया के एकमात्र बल्‍लेबाज हैं, जिन्‍होंने वनडे क्रिकेट में तीन दोहरे शतक जमाए हैं।

ऐसा करने वाले सचिन तेंडुलकर दुनिया के पहले बल्‍लेबाज थे

महान बल्‍लेबाज सचिन तेंडुलकर दुनिया के पहले बल्‍लेबाज हैं, जिन्‍होंने वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक जमाया था। 24 फरवरी 2010 को तेंडुलकर ने यह उपलब्धि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ग्‍वालियर में हासिल की थी। बता दें कि रोहित शर्मा इस समय बांग्‍लादेश के खिलाफ दो मैचों की टेस्‍ट सीरीज की तैयारियों में जुटे हुए हैं। भारत और बांग्‍लादेश के बीच सीरीज का पहला टेस्‍ट इंदौर के होल्‍कर स्‍टेडियम में गुरुवार से खेला जाएगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad