Advertisement

विश्व कप फाइनल की हार के बाद ‘काफी खोखला’ महसूस कर रहा हूं: न्यूजीलैंड कोच गैरी स्टीड

न्यूजीलैंड के कोच गैरी स्टीड ने आईसीसी विश्व कप नियमों की समीक्षा की मांग करते हुए कहा कि वह अजीबोगरीब...
विश्व कप फाइनल की हार के बाद ‘काफी खोखला’ महसूस कर रहा हूं: न्यूजीलैंड कोच गैरी स्टीड

न्यूजीलैंड के कोच गैरी स्टीड ने आईसीसी विश्व कप नियमों की समीक्षा की मांग करते हुए कहा कि वह अजीबोगरीब तरीके से विश्व कप फाइनल में इंग्लैंड से मिली हार के बाद ‘काफी खोखला’ महसूस कर रहे हैं। निर्धारित ओवरों और सुपर ओवर के बाद भी स्कोर बराबर रहने के बाद चौकों छक्कों की संख्या के आधार पर इंग्लैंड को विजेता घोषित किया गया था। 

किसी ने नहीं सोचा होगा की ऐसा होगा

स्टीड ने कहा कि काफी खोखला महसूस कर रहा हूं क्योंकि 100 ओवर के बाद स्कोर बराबर रहने के बाद भी आप हार गए। लेकिन यह खेल की तकनीकी पेचीदगी है। उन्होंने कहा कि मुझे यकीन है कि जब नियम लिखे जा रहे होंगे तो किसी ने नहीं सोचा होगा कि विश्व कप फाइनल ऐसा भी हो सकता है।

नियमों की समीक्षा होनी चाहिए

उन्होंने कहा कि इसकी जरूर समीक्षा होगी और वे कई तरीके तलाशेंगे। कोच ने इस बात को खारिज किया कि बेन स्टोक्स के बल्ले से लगकर गए ओवर थ्रो पर इंग्लैंड को अतिरिक्त रन दिया गया। पूर्व अंपायर साइमन टॉफेल ने कहा था कि बल्लेबाजों को पांच रन ही दिए जाने चाहिए थे। स्टीड ने कहा कि मुझे इस बारे में नहीं पता लेकिन अंपायर आखिर में फैसले लेने के लिए ही हैं। वे भी खिलाड़ियों की तरह इंसान है और कई बार गलती हो जाती है। यह खेल का मानवीय पहलू है।

ट्रॉफी साझा करना भी हो सकता था एक विकल्प

इसके साथ ही न्यूजीलैंड के मुख्य कोच गैरी स्टीड का मानना है कि लॉर्ड्स में 2019 विश्व कप के फाइनल में इंग्लैंड के हाथों ब्लैक कैप्स की हार के बाद अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) को विश्व कप साझा करने की संभावना को भी "माना जाना चाहिए"। न्यूजीलैंड के बल्लेबाजी कोच क्रेग मैकमिलन का भी मानना था कि ट्रॉफी साझा करना सही काम करना होगा।

मैकमिलन भी चाहते थे ट्रॉफी साझा करना

मैकमिलन ने कहा कि यह कल के परिणाम को बदलने वाला नहीं है। लेकिन सात सप्ताह के अंत में क्या इस तरह के एक बड़े टूर्नामेंट को समाप्त करना क्या उचित होगा, जब 50 ओवर के मैच के बाद भी दोनों टीमें बराबर स्कोर पर हैं और फिर एक सुपर ओवर भी टाइ रहा हो, तो टीम वास्तव में किसी भी मायनों में नहीं हारी।

बाउंड्री की संख्या से जीता था इंग्लैंड

रविवार को, इंग्लैंड की पारी के अंतिम ओवर में दो नाटकीय रन आउट ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 50 ओवर की समाप्ति के बाद 241 के स्कोर पर खेल को सुपर ओवर में पहुंचाया। हालांकि, सुपर ओवर भी टाई में समाप्त हुआ और फाइनल का विजेता बाउंड्री की संख्या से तय किया गया था। न्यूजीलैंड के 17 की तुलना में इंग्लैंड ने मैच की पूरी अवधि में कुल 26 बाउंड्री लगाई और इस प्रकार उन्हें चैंपियन बनाया गया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad