Advertisement

मिताली राज का वर्ल्ड रिकॉर्ड, वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला बल्लेलबाज

महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज ने आज वनडे करियर में अपने 6 हजार रन पूरे करते इस वर्ल्ड रिकॉर्ड को अपने नाम किया है। यह उनका 182वां वनडे मैच है।
मिताली राज का वर्ल्ड रिकॉर्ड, वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला बल्लेलबाज

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज महिला वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाकर वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम किया है। मिताली ने बुधवार को आईसीसी महिला विश्व वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलते हुए ये इतिहास रचा है। यह उनका 182वां वनडे मैच है।

दरअसल, मिताली राज ने आज वनडे करियर में अपने 6 हजार रन पूरे करते हुए ये रिकॉर्ड कायम किया है। इससे पहले वनडे मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड इंग्लैंड की शेर्लोट एडवर्ड्स के नाम था, जिन्होंने 191 मैचों में 5992 रन बनाए थे जबकि मिताली ने अपने 182वें मैच में ही ये जलवा दिखा डाला। एडवर्ड्स ने जहां 180 पारियों में इतने रन बनाए थे, वहीं मिताली ने उनसे 16 पारी कम यानी 164 पारियों में ही यह रिकॉर्ड तोड़ दिया।

महिला वनडे इंटरनेशनल में तीसरे नंबर ऑस्ट्रेलिया की पूर्व क्रिकेटर बेलिंडा क्लार्क हैं। क्लार्क ने 118 वनडे मैचों में 4844 रन बनाए हैं। क्लार्क महिला-पुरुष दोनों मिलाकर वनडे इंटरनेशनल में दोहरा शतक लगाने वाली पहली खिलाड़ी भी हैं।

गौरतलब है कि मिताली ने अपने करियर में 5 शतक और 48 हाफ सेंचुरी लगाई हैं, जिनका बल्लेबाजी औसत 51 से ज्यादा का है। मिताली ने अपने करियर में जो पांच सेंचुरी लगाई हैं उन सभी में भारत को जीत हासिल हुई है। मिताली ने वनडे इंटरनेशनल में लगातार सात हाफ सेंचुरी बनाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया था। 34 वर्षीय मिताली ने अपना पहला वनडे मैच 1999 में आयरलैंड के खिलाफ खेला था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad